Menu
blogid : 319 postid : 98

आईफा 2010: श्रीलंका के आसमान पर बॉलीवुड के सितारे


100603132327_iifa_386आईफा 2010 इस साल श्रीलंका में आयोजित हो रहा है. आईफा जहां पिछले साल मकाऊ में अपने सितारे लेकर पहुंचा था तो वहीं इस साल यह समारोह श्रीलंका में हो रहा है जहां भारतीय फिल्मों का चलन काफी है. श्रीलंका की खूबसूरती और इसकी मेहमानवाजी की वजह से इसे यह समारोह आयोजित करने का मौका मिला. इस बार अंतरराष्ट्रीय भारतीय फिल्म अकादमी समारोह(आईफा) तीन से पांच जून तक कोलंबो में आयोजित हो रहा है.

MACAU-ENTERTAINMENT-INDIA-FILM-AWARDSश्रीलंका में आयोजन

आईफा ने इस साल आयोजन स्थल के नाम पर जैसे ही श्रीलंका के नाम की मूहर लगाई कई अटकलें लगने लगीं कि क्या लिट्टे के होते यह आयोजन सफलतापूर्वक हो सकेगा. लेकिन श्रीलंका और भारतीय आयोजकों ने साफ कर दिया कि उनका फैसला अडिग है. तमिल टाइगरों और भारतीय तमिलों के जोरदार विरोध के बावजूद यह शुरु हो ही गया.

iifa-logoआईफा का इतिहास

अंतरराष्ट्रीय भारतीय फिल्म अकादमी समारोह मेंहरवर्ष भारतीय फिल्म उद्योग से जुड़े लोगों को सम्मानित किया जाता है. इसकी शुरुआत 2000 से हुई जिसका पहला आयोजन लंदन के मिलेनियम डॉम में हुआ था. इस समारोह में फिल्म जगत से जुड़े सभी कलाकारों और तकनीशियनों को भी सम्मानित किया जाता है. इसके ब्रांड अम्बेसडर अमिताभ बच्चन हैं.

नही दिखेगा यह जलवा
नही दिखेगा यह जलवा
बडे सितारों ने दिखाई बेरुखी

आईफा के ब्रांड अम्बेसडर अमिताभ बच्चन खुद इस साल के आयोजन में भाग नही ले रहे हैं. जी हां, इस साल बच्चन परिवार आईफा में शिरकत नही कर रहा है. पहले अमिताभ फिर अभि-ऐश ने भी समारोह में न जाने का फैसला किया. ठीक इसी तरह शाहरुख खान ने भी समारोह का हिस्सा बनने से इंकार कर दिया और इसी राह के राही बने कैटरीना कैफ और अक्षय कुमार जैसे सितारे. यह सभी बॉलीवुड के बड़े सितारे ही नहीं बल्कि इनकी अलग पहचान भी है और इनका इस आयोजन से हटना बेहद दुखद है.

Salman_Khan_Dparting_For_IIFA2010Aबच्चन परिवार की कमी पूरी करेंगे खान बंधु

बच्चन परिवार बेशक इस साल आयोजन में हिस्सा न ले रहा हो लेकिन इस कमी को पूरा करेंगे खान बंधु. जी हां, सलमान-आमिर-सैफ तीनों खान इस साल आईफा की फीकी चमक को ज्यादा चमकाने की कोशिश करेंगे. बेशक बच्चन परिवार इस समारोह से अलग हो लेकिन सलमान-रितिक रोशन की मौजूदगी इसकी चकम फीकी नहीं होने देगी.

1274954960_idiotछोडो कल की बात आज देखते हैं कौन है रेस में

आईफा 2010 के नामांकन आ चुके हैं जिसमें “थ्री इडियट्स ” को सर्वाधिक १४ कैटगरीज में शामिल किया गया. इसी तरह बेस्ट एक्टर के लिए रेस में अमिताभ बच्चन, आमिर खान, सैफ अली खान, सलमान खान जैसे सितारे हैं तो बेस्ट एक्ट्रेस की होड़ में होंगी करीना,प्रियंका,दीपिका और विद्या बालन. संगीत निर्देशकों की रेस में हमेशा की तरह ए. आर. रहमान के अलावा शांतनु मोत्रा, प्रीतमा और विशाल भारद्वाज होंगे.देखते हैं बाजी कौन मारेगा ?

आईफा 2009 की झलकियां

आईफा 2009 मकाऊ में आयोजित हुआ था और इस समारोह में जिस तरह अमिताभ बच्चन ने अपनी मौजूदगी को दर्शाया था उसने उन्हें सबसे बेहतरीन ब्रांड अंबेसडर बना दिया.

पुरस्कार की बात करें तो जोधा-अकबर ने सबसे ज्यादा खिताब जीते. आइए नजर डालते हैं आखिर किसने क्या-क्या जीता पिछले आईफा समारोह में:

बेस्ट मेल प्ले बैक सिंगर- जावेद अली
बेस्ट मेल प्ले बैक सिंगर- जावेद अली
बेस्ट लिरिक्स- जावेद अख्तर
बेस्ट लिरिक्स- जावेद अख्तर

बेस्ट डेब्यू एक्ट्रेस- आसिन

बेस्ट डेब्यू एक्ट्रेस- आसिन

आइफा गोल्डन डिकेड अवॉर्ड (फीमेल एक्टर)- ऐश्वर्या राय
आइफा गोल्डन डिकेड अवॉर्ड (फीमेल एक्टर)- ऐश्वर्या राय


बेस्ट कॉमिक रोल- अभिषेक बच्चन (दोस्ताना)
बेस्ट कॉमिक रोल- अभिषेक बच्चन (दोस्ताना)


बेस्ट फीमेल प्लेबैक सिंगर-श्रेया घोषाल
बेस्ट फीमेल प्लेबैक सिंगर-श्रेया घोषाल
;
बेस्ट ऐक्ट्रस- प्रियंका चोपड़ा
बेस्ट ऐक्ट्रस- प्रियंका चोपड़ा
;
बेस्ट एक्टर- रितिक रोशन
बेस्ट एक्टर- रितिक रोशन

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh