Menu
blogid : 319 postid : 978

उर्मिला मातोंडकर: छम्मा छम्मा गर्ल

urmila80 और 90 के दशक में बॉलिवुड में ऐसे कई चेहरे थे जिन्हें देख दर्शकों के चेहरे खिल जाते थे और ऐसे ही कुछ बॉलिवुड चेहरों में से एक थीं उर्मिला मातोंडकर. रोल चाहे एक सिपंल गर्ल का हो या एक बिंदास बाला का उर्मिला हर रोल में फिट हो जाती हैं. आज चाहे वह उम्र के ढलाव के कारण फीकी नजर आ रही हों पर एक समय ऐसा भी था जब इनकी अदाकारी का बॉलिवुड कायल था.


उर्मिला का जन्म 4 फरवरी 1974 को मुंबई में हुआ था. उर्मिला उन चन्द अभिनेत्रियों में से हैं जिन्होंने अपने कॅरियर को बतौर बाल कलाकार शुरु किया था और वह अभी भी सिनेमा के क्षेत्र में बनी हुई हैं. उन्होंने 1980 से फिल्मों में काम करना शुरु कर दिया था. 1980 में कलयुग नामक फिल्म में बतौर बाल कलाकार अभिनय की शुरुआत की और फिर 1991 में नरसिंहा नामक फिल्म से उन्होंने लीड हिरोइन की तरह काम करना शुरु किया.


सफलता उन्हें अपने शुरुआती दौर से ही मिलने लगी. चमत्कार में शाहरुख के साथ उनकी जोड़ी को सबने पसंद किया तो वहीं 1995 में आई फिल्म “रंगीला” के लिए उन्हें फिल्मफेयर अवॉर्ड के लिए नामांकित किया गया. फिल्म रंगीला से उनके फिल्मी कॅरियर पर तो सकारात्मक प्रभाव पड़ा ही साथ ही इस फिल्म के बाद उनके और राम गोपाल वर्मा के बीच लव अफेयर की खबरें आने लगी थीं. रंगीला में काम करने के बाद ही उर्मिला रातों-रात स्टार बन गयी थीं. रंगीला के बाद उर्मिला को लेकर राम गोपाल वर्मा ने मस्त, दौड़, जंगल, भूत, एक हसीना थी जैसी फिल्में बनाईं और उर्मिला के फ़िल्मी कॅरियर को संवारने में अहम भूमिका निभाई.


लेकिन जैसा कि हमेशा से होता है कोई रिश्ता बॉलिवुड में हमेशा के लिए नहीं टिकता तो यहां भी ऐसा ही हुआ. फिल्म रंगीला के बाद दूसरी बार उर्मिला मातोंडकर को फिल्म “जुदाई” के लिए फिल्मफेयर के लिए नामांकित किया गया. इसके साथ 2001 में ‘प्यार तूने क्या किया’ में उन्हें नेगेटिव रोल के लिए भी फिल्मफेयर नॉमिनेशन मिला था.


उर्मिला मातोंडकर को अपना इकलौता फिल्मफेयर अवार्ड (क्रिटिक्स) 2002 में फिल्म भूत के लिए प्राप्त हुआ. उर्मिला ने अपनी ज्यादातर फिल्मों में कई तरह के विभिन्न रोल निभाए. उनकी कई भूमिकाओं को आज भी लोग पसंद करते हैं. फिलहाल वह टीवी शो चक धूम धूम की जज हैं.

उर्मिला मातोंडकर की ज्योतिषीय विवरणिका देखने के लिए यहां क्लिक करें.

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh