Menu
blogid : 319 postid : 1169

संजय सूरी : एक समर्पित अभिनेता (Sanjay Suri Biography)


बड़ा नाम होना, फेम होना या कामयाब होना ही बॉलिवुड में पहचान बनाने की कसौटी नहीं है बल्कि अगर आप चाहें तो अपने दमदार अभिनय से भी इस क्षेत्र में पहचान बना सकते हैं. बॉलिवुड में भी ऐसे कई सितारे हैं जो अन्य बड़े सितारों की तरह नखरे भी नहीं करते और उनका काम भी बाकियों से बेहतर होता है. ऐसे ही एक सितारे हैं संजय सूरी. अपने समर्पित अभिनय की वजह से संजय सूरी ने अभिनय के क्षेत्र में एक अलग ही मुकाम बनाया है.


Sanjay Suriसंजय सूरी का जन्म 6 अप्रैल 1971 को श्रीनगर में हुआ था. श्रीनगर विश्वविद्यालय से बी कॉम की डिग्री लेने के बाद संजय ने कश्मीर से दिल्ली होते हुए मायानगरी मुंबई का रूख किया. वैसे तो वे बचपन से ही आर्मी अफसर बनना चाहते थे, पर उनके भाग्य में कुछ और ही लिखा था. कश्मीर से पलायन करने के बाद संजय का परिवार दिल्ली आ गया.

कई उतार-चढ़ावों से गुजरने के बाद संजय ने मॉडलिंग जगत में अपनी किस्मत आजमाने का फैसला किया. श्रीनगर में ही रहने की वजह से उनक अंदर प्रकृति के लिए प्रेम कूट-कूट कर भरा है.


संजय सूरी ने शुरुआत में कई मशहूर ब्रांड के लिए विज्ञापन किए और वर्ष 1999 में फिल्म “प्यार में कभी-कभी” से अपने फिल्मी कैरियर की शुरुआत की. फिल्म तो फ्लॉप रही पर संजय की अदाकारी को सबने सराहा. इस फिल्म के बाद भी संजय ने कई ऐसी फिल्में कीं जो फ्लॉप रहीं पर संजय की एक्टिंग की हमेशा तारीफ हुई.


लेकिन वर्ष 2003 में आई “पिंजर” ने एक बार फिर साबित कर दिया की उनके अंदर अभिनय की बेमिसाल प्रतिभा छुपी है. और इसी साल आई झंकार बीट्स भी बेहद सफल फिल्म साबित हुई. पर इसके बाद एक बार फिर संजय सूरी के एक्टिंग कैरियर में फ्लॉप फिल्मों का दौर शुरु हो गया था. वर्ष 2005 में आई “माई ब्रदर निखिल” में एक फिर सजय सूरी ने खुद को साबित कर दिया. माई ब्रदर निखिल में एड्स पीडि़त युवक की संवेदनशील भूमिका में उन्होंने दर्शकों की सहानुभूति बटोरी. उल्लेखनीय है कि इस फिल्म के साथ संजय ने फिल्म निर्माण की ओर भी कदम रखा. ऐसा नहीं है कि संजय केवल गंभीर भूमिकाओं में ही दर्शकों के लिए उपलब्ध हुए हैं. उन्होंने प्लान, दिल विल प्यार व्यार, स्पीड और शादी का लड्डू जैसी मसाला फिल्मों में भी अपनी उपस्थिति दर्ज करायी है.


संजय सूरी का निजी जीवन भी उनकी तरह ही सरल और सुलझा हुआ है. संजय सूरी की पत्नी का नाम अंबिका है और आज उनके दो बच्चे हैं.


किसी अभिनेता के लिए मेडल या पुरस्कार इतने मायने नहीं रखते जितना दर्शकों की ताली रखती है और इस बात को संजय सूरी अच्छी तरह जानते और मानते हैं. ग्लैमर इंडस्ट्री में रहकर भी साधारण जीवन जीने में यकीन रखने वाले संजय अपने शालीन व्यक्तित्व के कारण प्रशंसकों के चहेते हैं.

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh