Menu
blogid : 319 postid : 1552

बॉलिवुड में दोस्ती : कुछ नयी और कुछ पुराने जमाने की

बॉलिवुड में यूं तो अक्सर हम हमेशा सितारों को आपस में लड़ते हुए देखते हैं लेकिन यहां कई ऐसी जोड़िया भी हैं जो फिल्मी पर्दे के साथ असल जिंदगी में भी बेहतर दोस्ती की मिसाल कायम करती हैं. बॉलिवुड के गोल्डन पीरियड में अगर जाएं तो हमें गुरुदत्त और देवानंद की दोस्ती देखने को मिलती है तो वहीं बाद में अमिताभ और धर्मेन्द्र और अब करण जौहर और शाहरुख का दोस्ताना.


लेकिन ऐसे में कई सितारों के बीच दुश्मनी इतनी ज्यादा है कि वो कभी एक दूसरे के साथ काम करना भी पसंद नहीं करते पर इन सभी मनमुटावों के बीच दोस्तों की कहानी हमेशा ही चर्चा का विषय रही है. तो आइयें नजर डालते हैं बॉलिवुड में दोस्ती की मिसाल पैदा करने वाले कुछ दोस्तों की जोड़ी पर.


Shahrukh-Khan-and-Karan-Joharकरण जौहर और शाहरुख खान : बॉलिवुड में जब भी सबसे अच्छे दोस्तों की बात आती है तो पहला नाम आता है करण जौहर और शाहरुख खान का. फिल्म “दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे” से शुरु हुआ उनकी दोस्ती का यह सफर आज भी कायम है. बहुत कम लोग जानते हैं कि “दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे” से अभी तक शाहरूख खान के कपड़ों को करण डिजाइन करते रहे हैं. करण और शाहरुख खान की जोड़ी पर्दे पर तो हिट रही ही है पर्दे से इतर असल जिंदगी में भी जहां यह दो यार मिलते हैं मीडिया की लाइन लग जाती है.


बहुत से लोग दोनों की दोस्ती को “दोस्ताना” मानते हैं जो सिर्फ एक मजाक है. दोनों की दोस्ती आगे भी इसी “दोस्ताना” अंदाज में आगे बढ़ती रहेगी और इसका सबूत है करण की आने वाली फिल्में जिसमें शाहरुख खान अभिनय करेंगे.


Amitabh Bachchan and Dharmendraअमिताभ और धर्मेन्द्र : जय और वीरू की इस जोड़ी को दर्शकों ने जितना फिल्म शोले में पसंद किया था. दोनों ने एक साथ तीन फिल्मों में काम किया और तीनों ही हिट रही थी. बहुत से लोग कहते हैं कि सुपरहिट फिल्म “शोले” के लिए धर्मेन्द्र ने ही अमिताभ का नाम सुझाया था. फिल्मी पर्दे के साथ दोनों की जोड़ी असल जिंदगी में भी हिट है और इसका सबूत है वह सभी अवार्ड शो या पार्टियां जहां दोनों साथ दिखाई देते हैं.


Guru Duttगुरुदत्त और देवानंद : बॉलिवुड में दोस्तों की कहानी कोई नई नहीं है. पहले भी फिल्मी हस्तियों ने अपनी जोड़ी से दर्शकों के दिलों पर राज किया है. इनमें तो कई ऐसे भी हैं जिन्होंने पर्दे पर तो एकसाथ काम नहीं किया पर पर्दे के बाहर उन्होंने अपनी दोस्ती से खूब नाम कमाया. ऐसे ही जोड़ी थी गुरुदत्त और देवानंद की. दोनों को बॉलिवुड में सफल दोस्तों की पहली जोड़ी माना जाता है.

dev anandदोनों ने एक साथ अपने कॅरियर की शुरुआत की थी.अपने स्ट्रगल के दिनों में दोनों की दोस्ती खूब जमी और दोनों ने निर्णय किया कि अगर गुरुदत्त साहब कभी डायरेक्ट बने तो वह देवानंद को अपनी फिल्म में लेंगे और अगर कभी देवानंद ने अपनी प्रोडेक्शन कंपनी खोली तो गुरुदत्त उनकी फिल्म को डायरेक्ट करेंगे.


गुरुदत्त और देवानंद ने अपने वायदे निभाए भी. देवानंद ने जब अपनी प्रोडेक्शन कंपनी “नवकेतन” खोली तो गुरुदत्त को पहली बार फिल्म “बाजी” में डायरेक्टर बनने का मौका दिया. इसी तरह गुरुदत्त ने भी अपनी सुपरहिट फिल्म “सीआईडी” में देवानंद को अभिनेता के तौर पर काम दिया.


Aamir Khan and Salman Khan सलमान खान और आमिर खान : बॉलिवुड के दो सबसे ताकतवर खानों की दोस्ती को तो पूरा जमाना जानता है. दोनों ने एक साथ सिर्फ एक ही फिल्म की है “अंदाज अपना-अपना” और इसी फिल्म के सेट पर दोनों दोस्त बनें. चाहे दोनों कितने भी व्यस्त हो पर एक दूसरे के लिए वक्त निकाल ही लेते हैं. यहां तक की रैंप और अवार्ड शो से दूर रहने वाले आमिर खान ने सलमान की चैरिटी कपंनी “बीइंग ह्यूमन” के लिए रैंप वॉक करके सबको चौंका भी दिया. और सलमान भी आमिर खान की पार्टी को कभी ना नहीं कहते.


इस लिस्ट में काजोल और शाहरुख, जॉन और अभिषेक और भी कई नाम आते हैं. हाम तो यही दुआ करते हैं कि बॉलिवुड में दोस्ती की ऐसी मिसाल रखने वाले कलाकारों की यह जोड़ी यूं ही चलती रही.

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh