Menu
blogid : 319 postid : 2123

गोल्डन ग्लोब पुरस्कार : एक नजर विदेशी अवॉर्ड शो पर

भारत में जिस तरह फिल्म फेयर अवॉर्ड्स होते हैं उसी तरह हॉलिवुड की शान है गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड. इस साल भी हॉलिवुड की सबसे बेहतरीन फिल्मों और कलाकारों को गोल्डन ग्लोब से सम्मानित किया गया. गोल्डन ग्लोब अवॉ‌र्ड्स में इस बार बड़े सितारों की धूम रही. तो आइए नजर डालते हैं इस बार गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड में किसने क्या जीता?


सर्वश्रेष्ठ एनिमेटेड फिल्म: द एडवेंचर्स ऑफ टिनटिन (The Adventures of Tintin)

बच्चों की कॉमिक्स किताब से प्रेरित फिल्म द एडवेंचर्स ऑफ टिनटिन: द सीक्रेट ऑफ द यूनिकॉर्न को सर्वश्रेष्ठ एनिमेटेड फिल्म का गोल्डन ग्लोब पुरस्कार मिला है. स्टीवन स्पीलबर्ग की यह फिल्म रिपोर्टर टिनटिन व कैप्टन हैडॉक की कहानी है. इस श्रेणी में आर्थुर क्रिसमस, कार्स 2, पस इन बूट्स व रैंगो फिल्में भी नामांकित थीं.


सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता और अभिनेत्री

अभिनेता क्रिस्टोफर प्लमर (Christopher Plummer) को बिगिनर्स फिल्म में अभिनय के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का गोल्डन ग्लोब पुरस्कार मिला है. ऑक्टेविया स्पेंसर (Octavia Spencer) को द हेल्प में अभिनय के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का पुरस्कार मिला.


golden-globe 2012सर्वश्रेष्ठ अभिनेता: जॉर्ज क्लूनी (George Clooney)

क्लूनी ने लियोनार्डो डिकैप्रियो और ब्रैड पिट जैसे नामी कलाकारों को पछाड़कर द डिसेंडेंट्स के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का अवॉर्ड हासिल किया.


सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री: मेरिल स्ट्रीप (Meryl Streep)

सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का अवॉर्ड द आयरन लेडी में माग्रेट थैचर की भूमिका के लिए मेरिल स्ट्रीप को दिया गया.


सर्वश्रेष्ठ फिल्म : द डिसेंडेंट्स (The Descendants)

बेस्ट मोशन पिक्चर का पुरस्कार द डिसेंडेंट्स को मिला. सर्वश्रेष्ठ फिल्म के पुरस्कार के लिए द डिसेंडेंट्स के अलावा द हेल्प, ह्यूगो, द ईडस ऑफ मार्च, मनीबॉल और वार हॉर्स भी नामित हुई थीं.


बेस्ट ओरिजनलसॉन्ग

क्वीन ऑफ पॉप मैडोना (Madonna) द्वारा निर्देशित डब्ल्यू ई के गीत मास्टर पीस को बेस्ट ओरिजनल सॉन्ग का अवार्ड मिला.


सर्वश्रेष्ठ पटकथालेखक

फिल्मकार वुडी एलेन (Woody Allen) को मिडनाइट इन पेरिस फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ पटकथा लेखक का गोल्डन ग्लोब पुरस्कार मिला है. इस फिल्म में ओवेन विल्सन, रचेल मैकएडम्स व कैथी बेट्स ने मुख्य भूमिकाएं निभाई हैं.


सर्वश्रेष्ठ मूल स्वरलिपि

संगीतकार लुडोविक बॉउर्स को द आर्टिस्ट फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ मूल स्वरलिपि का गोल्डन ग्लोब पुरस्कार मिला.


गायिका-गीतकार मैडोना को उनके निर्देशन में बनी फिल्म डब्ल्यू.ई. के गीत मास्टरपीस के लिए सर्वश्रेष्ठ मूल गीत (मोशन पिक्चर) का गोल्डन ग्लोब पुरस्कार मिला.


विदेशी भाषा की सर्वश्रेष्ठ फिल्म

विदेशी भाषा की सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार ईरानी फिल्म ए सेपरेशन (A Separation) को मिला. असगर फरहदी (Asghar Farhadi) ने इसका निर्देशन किया है. यह फिल्म ऐसे दम्पत्ति की कहानी है जिसे यह निर्णय लेने में परेशानी होती है कि वह किसी दूसरे देश में जाकर अपने बच्चों के विकास पर ध्यान दे या अल्जाइमर पीडि़त अपने बुजुर्ग अभिभावक की देखभाल के लिए ईरान में रुके.



Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh