Menu
blogid : 319 postid : 2212

ऑस्कर पुरस्कारों पर एक झलक

Oscars 2012: Best film ‘The Artist’


84वें अकादमी समारोह में फ्रांस की मूक फिल्म द आर्टिस्ट ने सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार जीता. ईरानी फिल्म ए सेपरेशन को सर्वश्रेष्ठ विदेशी फिल्म का ऑस्कर पुरस्कार दिया गया है. सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का पुरस्कार 82 वर्षीय अभिनेता क्रिस्टोफर प्लमर फिल्म बिगिनर्स में बेहतरीन अभिनय के लिए दिया गया. ह्यूगो को सर्वश्रेष्ठ छायांकन व सर्वश्रेष्ठ कला निर्देशन का पुरस्कार मिला है.


OSCAR 2012विदेशी फिल्मों की श्रृंखला में बेल्जियम की बुलहेड, कनाडा की मोन्जीयर लजर, इजरायल की फुटनोट व पोलैंड की इन द डार्कनेस को पीछे छोड़ते हुए ए सेपरेशन ने यह प्रतिष्ठित पुरस्कार हासिल किया है. इस फिल्म को इसी श्रेणी में इस साल का गोल्डन ग्लोब पुरस्कार भी मिला था.


oscars 2012बिगिनर्स में बेहतरीन अभिनय के लिए 82 वर्षीय अभिनेता क्रिस्टोफर प्लमर को नवाजा गया. वह इस पुरस्कार को ग्रहण करने वाले सबसे ज्यादा उम्र के अभिनेता हो सकते हैं. अभिनेत्री ऑक्टेविया स्पेंसर को द हेल्प में अभिनय के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का पुरस्कार दिया गया. बिगिनर्स रोमांस से भरी हास्यप्रधान फिल्म है. माइक मिल्स ने इसका निर्देशन किया है. क्रिस्टोफर को इस भूमिका के लिए इस साल सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का बाफ्टा पुरस्कार भी मिला था.


फिल्मकार मार्टिन स्कॉरसीज की ह्यूगो को सर्वश्रेष्ठ छायांकन व सर्वश्रेष्ठ कला निर्देशन का पुरस्कार मिला है. छायांकन के लिए रॉबर्ट रिचर्डसन को पुरस्कृत किया गया तो कला निर्देशन के लिए डेंट फेरेटी व फ्रांसेस्का लो शियावो को पुरस्कृत किया गया. ये पुरस्कार अभिनेता टॉम हेंक्स ने दिए.


ह्यूगो ब्रायन सेल्जनिक के उपन्यास द इंवेंशन ऑफ ह्यूगो कैबरेट पर आधारित 3डी रोमांचक फिल्म है. यह पेरिस रेलवे स्टेशन पर अकेले रहने वाले एक लड़के की कहानी है.


पाकिस्तानी और ईरानी फिल्म को भी मिला पुरस्कार

एसिड हमलों के पीडि़तों के दुख और हिम्मत को दिखाने वाली पाकिस्तानी फिल्म सेविंग फेस ने एकेडमी अवार्ड में इस साल का सर्वश्रेष्ठ डॉक्युमेंट्री पुरस्कार जीता है.


फिल्म के सह निर्देशक शरमीन ओबैद चिनॉय देश के पहले ऑस्कर विजेता बन गए हैं. यह फिल्म ब्रितानी प्लास्टिक सर्जन डॉ. मोहम्मद जावेद के बारे में हैं जो एसिड से जले लोगों की सहायता के लिए स्वदेश लौटते हैं.


डेनियल जंग और शरमीन ओबैद चिनॉय की फिल्म एक महिला के संघर्ष की कहानी है, जो इस अपराध के दोषियों को उम्रकैद दिलाने के लिए लड़ती है. पहली बार पाकिस्तान की किसी फिल्म को ऑस्कर के लिए नामांकन और जीत हासिल हुई है.


एकेडमी अवार्ड में ईरान की फिल्म ए सेपरेशन ने इजरायल, बेल्जियम , पोलैंड और कनाडा की फिल्मों को पछाड़ कर सर्वश्रेष्ठ विदेशी फिल्म का अवार्ड जीता है. यह ईरान की पहली ऑस्कर जीत है.



Read hindi news

(साभार: जागरण)

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh