Menu
blogid : 319 postid : 2374

विद्या बालन की बॉलीवुड में मजबूत उपस्थिति

vidya balanफिल्मों में महिलाओं का स्थान नायक की साथी, उसकी मां या फिर उसकी बहन के रूप में देखा जाता रहा है. उनके उपर फिल्म आगे बढ़ाने या फिर चलाने का कोई दारोमदार नहीं होता है. वह केवल शोभा या सजावट के रूप में फिल्मों में अपना-अपना योगदान देती हैं. पुरुष प्रधान इस फिल्म उद्योग में महिलाएं अपने आप को साबित करने के लिए निरंतर संघर्ष करती हुई देखी गई हैं. ऐसे में एक नाम सामने आता है जिसने कम ही समय में वह मुकाम हासिल किया जिसे पाने के लिए पूरी जिन्दगी लग जाती है. बॉलीवुड अभिनेत्री विद्या बालन को ‘द डर्टी पिक्चर’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के पुरस्कार से सम्मानित किया गया. यह पुरस्कार विज्ञान भवन में आयोजित 59वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने दिए. विद्या ने बी ग्रेड अभिनेत्री सिल्क स्मिता के चरित्र की अविश्वसनीयता, असुरक्षा और गरिमा को प्रभावपूर्ण और कल्पनाशील अभिनय के जरिए पर्दे पर पेश किया. इस फिल्म में उनकी मजबूती साफ तौर पर दिखाई देती है.


विद्या बालन: एक सशक्त अभिनेत्री


कुछ साल पहले बॉलीवुड में विद्या बालन का नाम एक एसा खोया हुआ नाम था जिसे इस ग्लैमर इंडस्टी में कम ही लोग जानते थे. वह गाहे-बगाहे एक-आधा एड फिल्म में दिखकर अपनी उपस्थिति दर्ज करा देती थीं. लेकिन किसे पता था कि बॉलीवुड की छिपी हुई यह खूबसूरत कोहनूर पुरुष प्रधान बॉलीवुड में धूम मचाकर राष्ट्रीय पुरस्कार की हकदार बनेगी. विद्या बालन को ‘द डर्टी पिक्चर’ के बाद फिल्म ‘कहानी’ में अभिनय करने का मौका मिला और यहां भी उन्होंने कोई कमी नहीं की और दुनिया को दिखा दिया कि अपके दम पर किस तरह से फिल्म को सफल बनाया जा सकता है.


बहुत ही कम समय में नाम कमाने वाली इस अभिनेत्री की अहमियत को सरकार भी समझती है. ‘डर्टी पिक्चर’ और ‘कहानी’ से धमाल मचाने वाली फिल्म अभिनेत्री विद्या बालन अब देश को गंदगी से बचाने की मुहिम में दिलोजान से जुटेंगी. प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और ग्रामीण विकास मंत्री जयराम रमेश के व्यक्तिगत अनुरोध पर विद्या देश के कोने-कोने में स्वच्छता अभियान के लिए चलाए जा रहे निर्मल भारत योजना की ब्रांड-एंबेसडर होंगी.


अगर विद्या इस तरह बॉलीवुड को सफल फिल्में देती रहीं तो आने वाला समय उनके लिए बेहद चमकदार होगा. वह बॉलीवुड को एक नई दिशा दे सकती हैं. उनकी चुनिंदा फिल्में यह साफ तौर पर बताती हैं कि आने वाले समय में वह बॉलीवुड की प्रमुख अभिनेत्री होंगी और कई नई अभिनेत्रियों के लिए मार्गदर्शक का काम करेंगी.


Read Hindi News


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh