Menu
blogid : 319 postid : 2394

क्या बॉलीवुड के दो सफल स्टार एक ही फिल्म में काम कर सकते हैं !!

starsजब कोई दो प्रतिद्वंदी एक साथ सफलता की उंचाइयों को छूते हैं तो ऐसा कम ही देखा जाता है कि वह किसी मुद्दे पर साथ काम करते हों. उनको तो कदम-कदम पर टकराव का सामना करना पड़ता है और जब कभी मौका मिलता है तो अपने अंदाज में एक-दूसरे की आलोचना करना नहीं भूलते. कभी-कभी तो यह भी देखा गया है कि अपने प्रतिद्वंदी को नीचा दिखाने के लिए वह कुछ भी कर गुजरते हैं. इस तरह के प्रतिद्वंदी आपको किसी भी क्षेत्र में मिल सकते हैं अब वह क्षेत्र चाहे कारोबार हो, बॉलीवुड हो या फिर राजनीति का. लेकिन कुछ ऐसे अपवाद मिल जाते हैं जो इन सभी बातों को झुठलाने में सफलता हासिल कर लेते हैं.


हाल में खबर आई कि अभिनेता शाहरुख खान और अजय देवगन एक साथ किसी फिल्म में काम कर सकते हैं और इसका श्रेय दोनों अभिनेताओं के दोस्त निर्माता-निर्देशक करण जौहर को जाता है. करण जौहर और निर्देशक रोहित शेट्टी ने दोनों अभिनेताओं को उनकी अगली फिल्म में साथ काम करने के लिए राजी कर लिया है. करण जौहर की तरह हजारों निर्माता निर्देशक चाहते हैं कि उनकी फिल्म में ऐसे अभिनेता काम करें जो पहले से ही दर्शकों के बीच अपनी जबरदस्त पैठ जमा चुके हैं. वह चाहते हैं कि उनकी फिल्म में एक से अधिक स्टार एक साथ दिखें ताकि उनकी फिल्म को पर्याप्त लोकप्रियता मिल सके और वह भारी मुनाफा कमा सके.


आज अभिनेता शाहरुख खान और अजय देवगन बॉलीवुड की बड़ी हस्ती हैं. इन्होंने लगभग एक साथ बॉलीवुड में अपने कदम रखे थे और शुरू से ही अपने बेहतरीन फिल्मों के माध्यम से जनता के दिलों में एक अलग पहचान बनाई है. फिल्मों में शाहरुख का रोमांटिक अंदाज और अजय की गंभीर और कॉमेडी अभिनय को लोगों ने खासा पसंद किया है. इनके उपस्थिति भर से ही फिल्मों की कमाई करोड़ो में पहुंच जाती है. ऐसे में कौन निर्देशक और निर्माता नहीं चाहता कि वह एक साथ किसी फिल्म में न दिखें.


सफल अभिनेता निर्माता निर्देशक पर हैं भारी

बॉलीवुड का इतिहास बयां करता है कि जब कोई अभिनेता सफलता की बुलंदी छू लेता है तो उसका फिल्मों में हस्तक्षेप ज्यादा हो जाता है. वह निर्देशक और निर्माता के निर्णय को प्रभावित करने लगता है. किसको फिल्म में लेना है किसकों नहीं उसकी मंजूरी के बिना यह फैसला नहीं लिया जा सकता है. इसलिए कोई बड़ा स्टार यह नहीं चाहता कि उसकी फिल्म में बॉलीवुड का दूसरा स्टार काम करे. वह नहीं चाहेगा कि उसकी फिल्म का सारा क्रेडिट कोई और ले जाए. कभी आपने यह सुना है कि दिलीप कुमार और राज कपूर के साथ कई सारी फिल्में बनी हों या फिर धर्मेंद्र ने राजेश खन्ना के साथ किसी फिल्म में काम किया हो. इक्का-दुक्का ऐसे अपवाद हो सकते हैं जिसमें एक स्टार ने दूसरे स्टार की फिल्मों में काम किया है. शुरुआत के दिनों में अमिताभ बच्चन ने धर्मेंद्र और राजेश खन्ना के साथ कई सारी फिल्मों में काम किया लेकिन हम आपको बता दें कि धर्मेंद्र और राजेश खन्ना उस समय स्टार थे जबकि अमिताभ बच्चन एक नए अभिनेता.


आज के संदर्भ में बात की जाए तो किसी निर्माता और निर्देशक की हिम्मत नहीं होती कि वह किसी दो या दो से ज्यादा स्टारों को लेकर फिल्म बनाए. वह जानता है कि जवाब ना ही मिलेगा और ऊपर से डांट पड़ेगी वह अलग. आमिर खान शाहरूख खान की फिल्मों में दिखाई नहीं देते. शाहरुख सलमान की फिल्मों में दिखाई नहीं देते. हां, नाइनटीज में इनकी एक-आध फिल्में देखी गईं लेकिन तब यह इतने बड़े स्टार नहीं थे. आजकल यह एक-दूसरे की फिल्मों में काम करने की बजाए दूरियां बनाए रखना बेहतर मानते हैं. स्टारों के बीच की दूरियां कभी-कभी टकराव और जुबानी नोकझोंक के रूप में सामने आती हैं जो दर्शकों को भी हैरान करती हैं. लेकिन अभिनेता शाहरुख खान और अजय देवगन की एक साथ आने वाली फिल्म से यह उम्मीद की जा सकती है कि भविष्य में अन्य दूसरे बड़े सितारे भी खुशी-खुशी एक साथ फिल्मों में काम करें.


Read Hindi News


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh