blogid : 319 postid : 2489

Kirron Kher's Birthday Special

Posted On: 14 Jun, 2012 मस्ती मालगाड़ी में

  • SocialTwist Tell-a-Friend


Kirron Kher’s Profile

हिन्दी सिनेमा जगत को लोग महिला सशक्तिकरण का चेहरा कहते हैं. यूं तो यह चेहरा कास्टिंग काउच और कुछ अभिनेत्रियों के फूहड़ बर्ताव और अश्लील हरकतों की वजह से बदसूरत तो हुआ है लेकिन इस इंडस्ट्री में ऐसी भी महिलाएं हैं जिन्होंने महिला सशक्तिकरण का सही चेहरा समाज के सामने पेश किया है. रील लाइफ से निकल कर रियल लाइफ में समाज सेवा करना एक सेलिब्रिटी की पहचान तो होती है लेकिन बहुत कम सेलिब्रिटिज समाज सेवा का कार्य कर पाते हैं. जब भी बात ऐसी सेलिब्रिटीज की होती है जो रील लाइफ और रियल लाइफ दोनों में सौम्य और समाज के प्रति जिम्मेदार नजर आती हैं तो पहला नाम किरण खेर का आता है. आज किरण खेर का जन्मदिन है.


Kirron Kher in HINDIKirron Kher’s Profile

अनुपम खेर की पत्नी और हिन्दी फिल्मों की एक सफल अभिनेत्री किरण खेर का अभिनय से लगाव बहुत पुराना है. किरण खेर गत पच्चीस वर्षो से अभिनय में सक्रिय हैं. उन्हें रितुपर्णो घोष की बंगाली फिल्म बाड़ीवाली के लिए वर्ष 2000 में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है.


Kirron Kher’s Biography

14 जून, 1955 को मुंबई के एक सिख परिवार में जन्मी किरण खेर ने अपनी पढ़ाई चंडीगढ़ के पंजाब यूनिवर्सिटी(Panjab University, Chandigarh) से पूरी की. स्कूल के समय से ही वह पढ़ने-लिखने के साथ अन्य खेल और ड्रामा में आगे रहती थीं. उनकी बहन कंवल ठकर सिंह(Kanwal Thakar Singh) एक राष्ट्रीय स्तर की खिलाड़ी हैं जिन्हें अजुर्न अवार्ड से सम्मानित किया गया है.


Kirron Kher’s Career

किरण खेर ने अपने फिल्मी कॅरियर की शुरुआत 1983 में पंजाबी फिल्म(Punjabi Movie) “आसरा प्यार दा” से की. इस फिल्म में उनके अभिनय की सबने सराहना की. हालांकि इस फिल्म के बाद उनकी निजी जिंदगी में कुछ उतार-चढ़ाव आए. पहले पति गौतम बेरी से तलाक और अनुपम खेर के साथ शादी ने किरण खेर की जिंदगी बदल दी.


Love story of Kirron kher and Anupam kher

अनुपम खेर के साथ किरण खेर की मुलाकात 1974 में डिपार्टमेंट ऑफ इंडियन थियेटर में हुई थी. लेकिन यहां से दोनों के रास्ते कुछ समय के लिए अलग हो गए थे. किरण खेर(Kirron Kher) ने शादी कर ली और अनुपम खेर ने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में एडमिशन ले लिया. लेकिन वक्त का पहिया दोनों को फिर आमने-सामने ले आया. 1985 में किरण खेर का अपने पति से तलाक हो गया और उन्होंने अनुपम खेर के साथ शादी रचा ली.


Movies of Kirron kher

अगर फिल्मों की बात करें तो किरण खेर ने श्याम बेनगल(Shyam Benegal) की “सरदारी बेगम” में बेहतरीन अभिनय किया जिसके लिए उन्हें नेशनल फिल्म अवार्ड(National Film Awards) का “स्पेशल ज्यूरी अवार्ड”( Special Jury Award) दिया गया. इसके अलावा साल 2000 में उन्होंने एक बंगाली फिल्म “बरीवाली”( Bariwali) में अभिनय किया जिसके लिए उन्हें बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड मिला. हिन्दी फिल्मों में उन्होंने अधिकतर चरित्र भूमिकाएं निभाईं. उनकी कुछ प्रसिद्ध हिन्दी फिल्मों में “देवदास”, “खामोश पानी”, “मैं हूं ना”, “वीर-जारा”, “रंग दे बसंती” जैसी बड़ी और सफल फिल्में शामिल हैं. “रंग दे बसंती” में उनके दमदार अभिनय को देखते हुए उन्हें उनके कॅरियर का दूसरा फिल्मफेयर नॉमिनेशन मिला. यह नॉमिनेशन उन्हें सर्वश्रेष्ठ सह-अभिनेत्री के खिताब के लिए मिला.


साड़ियों और गहनों से विशेष प्रेम रखने वाली किरण खेर अक्सर फिल्मों में अपने ही गहनें और साडियों को पहनती हैं. फिल्मों के साथ सामाजिक कार्यों और टीवी शो में किरण खेर हमेशा नजर आ ही जाती हैं.

Read Her Full Profile and Filmography


Read This for Kirron Kher Hindi Biography, kirron kher’s Hindi lifestyle, kirron’s Kher Profile in hindi, kirron kher first husband, kirron kher in saree, Kirron Kher’s Biography and Filmography in hindi




Tags:                     

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran