blogid : 319 postid : 2530

कुमार गौरव: आशाओं के बोझ में दबा एक स्टार

Posted On: 11 Jul, 2012 मस्ती मालगाड़ी में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Guarantee of hit Movies

अपेक्षाओं का बोझ अकसर इंसान संभाल नहीं पाता और जब बोझ एक बड़े सितारे के बेटे के ऊपर हो तो अकसर यह बोझ बहुत ज्यादा हो जाता है. “जुबली कुमार” राजेंद्र कुमार के बेटे कुमार गौरव भी शायद इन्हीं आशाओं और अपेक्षाओं के बोझ तले दब गए थे. आज कुमार गौरव का जन्मदिन है.


kumar gauravProfile of Kumar Gaurav

राजेन्द्र कुमार के बेटे, संजय दत्त के साले होने के बाद भी कुमार गौरव को फिल्म इंडस्ट्री में वह सफलता नहीं मिली जिसकी उन्हें आकांक्षा थी. कुमार गौरव ने सुनील दत्त (Sunil Dutt) और नरगिस (Nargis) की बेटी नम्रता दत्त (Namrata Dutt) से शादी की. आज उनकी दो बेटियां भी हैं.


Kumar Gaurav’s Biography

11 जुलाई, 1960 को जन्में कुमार गौरव (Kumar Gaurav) हिन्दी फिल्मों के सुपर स्टार राजेन्द्र कुमार की संतान हैं और खुद भी एक बेहतरीन अभिनेता हैं. लेकिन शायद नियति को यह मंजूर नहीं था कि जिस कामयाबी को पिता राजेंद्र कुमार ने महसूस किया वही उनके बेटे को मिले.


Kumar Gaurav’s Filmography

1981 की फिल्म ‘लव स्टोरी’ से अपने फिल्मी कॅरियर की शुरुआत करने वाले कुमार गौरव अपने पिता के प्रिय थे. इस फिल्म का निर्माण उनके पिता स्व. राजेंद्र कुमार ने ही किया था. इस फिल्म ने कुमार गौरव को लवर बॉय की छवि दे दी. इसके बाद 1982 में रिलीज हुई “तीसरी कसम” (Teri Kasam) भी एक हिट फिल्म रही.


लेकिन इतनी जल्दी सफलता का स्वाद चखने वाले कुमार गौरव को हार का मजा भी चखना पड़ा. उन्हें अपनी अगली सफलता के लिए 1985 तक का इंतजार करना पड़ा. 1985 में महेश भट्ट (Mahesh Bhatt) की ‘जन्म’ (Movie: Janam) में कुमार गौरव ने अब तक का सबसे अच्छा अभिनय किया है. और 1986 में आई फिल्म ‘नाम’ (Movie: Naam) को कौन भूल सकता है जिसका गाना ‘चिट्ठी आई है’ आज भी लोगों की आंखों में पानी ला देता है. ‘नाम’ में भी कुमार गौरव के अभिनय को बहुत सराहना मिली.


लेकिन इस फिल्म के बाद कुमार गौरव कुछ खास सफलता हासिल नहीं कर पाए. 1999 में उनके पिता सुपरस्टार राजेन्द्र कुमार की कैंसर से मृत्यु हो गई. पिता की मृत्यु के बाद कुमार गौरव को काम मिलना कम हो गया. फिल्म “गैंग” और 2002 में “कांटे” ही कुछ ऐसी फिल्में हैं जिनमें बाद के समय में कुमार गौरव नजर आए.


फिल्मों में अधिक सक्रिय ना रह पाने की वजह से कुमार गौरव ने अपने पिता के प्रशंसकों को जरूर निराश किया लेकिन बॉलिवुड में यह जरुरी नहीं कि पिता कामयाब हो तो बेटे भी कामयाब हों.


[ This Article is about कुमार गौरव, Kumar Gaurav, kumar gaurav daughters, kumar gaurav filmography, Bollywood super star Kumar Gaurav, Rajendra Kumar]



Tags:                             

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (2 votes, average: 4.50 out of 5)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran