blogid : 319 postid : 2617

पॉप और मस्ती के जादूगर: किंग ऑफ भांगड़ा दलेर मेहंदी

Posted On: 18 Aug, 2012 मस्ती मालगाड़ी में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

The Bhangra King: Daler Mehndi

बॉलिवुड फिल्मों में अकसर पंजाबी गानों को एक तड़के के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. पंजाबी गाने हर फिल्म में अतिरिक्त मसाला जोड़ने में सहायक होते हैं. इन्हीं पंजाबी गानों को गाने वाले एक बेहतरीन गायक हैं दलेर मेहंदी (Daler Mehndi). दलेर मेहंदी के गाने सुनकर लोगों के कदम अपने आप नाचने पर मजबूर हो जाते हैं. लेकिन इस बेहतरीन गायक की पकड़ सिर्फ मस्ती भरे गानों पर ही नहीं बल्कि सूफी गानों पर भी है.


Read: Mika the Rockstar


The Bhangra King Daler Mehndi Daler Mehndi

दलेर मेहंदी (Daler Mehndi),जिन्हें लोग किंग ऑफ भांगड़ा भी कहते हैं, का आज जन्मदिन है. दलेर मेहंदी (Daler Mehndi) का जन्म 18 अगस्त, 1967 को अविभाजित बिहार में हुआ था. 6 साल की उम्र से ही उन्होंने गाना शुरू कर दिया था. चौदह साल की उम्र में ही उन्होंने तीन साल अपनी आवाज को निखारने और तबला सीखने में लगाए.


कैसा मिला मेहंदी सरनेम

दलेर जी का पहले कोई सरनेम नहीं था इसलिए उन्हें उनके बड़े भाई ने परवेज मेहंदी की तर्ज पर मेहंदी सरनेम दे दिया जिनके वह बहुत बड़े फैन थे. यह सरनेम उनके लिए बहुत ज्यादा लकी साबित हुआ. हालांकि उनके छोटे भाई मीका ने यह नाम नहीं अपनाया.


Read: Sonu Nigam’s Struggle Days


Daler Mehndi Profile in Hindi

उस्ताद राहत अली खां, गोरखपुर से संगीत की तालीम सीखने के बाद दलेर ने अपना कॅरियर सही दिशा में शुरू किया.


Daler Mehndi Hit Songs

1995 में “बोलो तारा रा” एलबम मार्केट में आई तो उनकी बल्ले-बल्ले हो गई. दलेर मेहंदी का यह एलबम उस समय देश के हर कोने में बहुत हिट हुआ. लोग इसके एक-एक गाने पर झूम जाते थे. इसके बाद उनके गाने “दर दी रब रब” और “हो जाएगी बल्ले बल्ले” गानों ने रिकॉर्ड तोड़ सफलता अर्जित की. 1998 में उनके एक गाने ने बहुत ज्यादा सफलता हासिल की और वह था “तुनक तुनक तुन ना ना ”.


Daler Mehndi कबतूरबाज दलेर मेहंदी

पॉप पंजाबी गायक दलेर मेहंदी के खिलाफ लोगों को विदेश भेजने में धोखाधड़ी का आरोप साल 2003 में लगा था. दलेर मेहंदी पर लोगों से पैसा ऐंठने और गैर कानूनी तरीके से लोगों को विदेश पहुंचाने का आरोप लगा था जिसका केस अभी तक कोर्ट में चल रहा है.


दरियादिल दलेर मेहंदी

कहते हैं पंजाबी लोग बहुत बड़े दिलवाले होते हैं. दलेर पाजी को देखकर यह बात सही साबित होती है. दलेर मेहंदी सामाजिक कार्यों में हमेशा बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हैं. कारगिल युद्ध में मारे गए शहीदों की सेवा में उन्होंने 12 करोड़ रुपए दान दिए तो वहीं गुजरात भूकंप में मारे गए लोगों के लिए उन्होंने घर भी बनवाए. इसके साथ उन्होंने उड़ीसा चक्रवात के समय भी लोगों की मदद की.


दलेर मेहंदी को उनके जन्मदिन की हार्दिक बधाई.

Read: Eid ul Fitr in India

Tag: Daler Mehndi , The Bhangra King, Punjabi Singer, Punjabi Artist in India, Daler Mehndi Hit Songs ,  Daler Mehndi songs , दलेर मेहंदी के गाने, दलेर मेहंदी की प्रोफाइल, मीका सिंह



Tags:                           

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 2.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran