blogid : 319 postid : 2704

Mahesh Bhatt : कल्पनाशीलता ने पहुंचाया इस मुकाम पर

Posted On: 19 Sep, 2012 मस्ती मालगाड़ी में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

बहुत कम लोग ऐसे होते हैं जो लोगों की बातें अनसुनी करके अपनी जिन्दगी में आगे बढ़ते हैं. उन्हीं में से एक हैं मशहूर फिल्मकार महेश भट्ट(Mahesh Bhatt) जिन्होंने अपनी निजी जिन्दगी या फिर फिल्मी दुनिया दोनों में हमेशा ही अपने दिल की बात सुनी है. शायद इसलिए वो आज उस मुकाम पर हैं कि लोग उन्हें एक अच्छे  फिल्मकार के रूप में जानते हैं.


Mahesh Bhatt Profile In Hindi

mahesh bhattमहेश भट्ट (Mahesh Bhatt) हमेशा से खबरों में बने रहने के आदी हो गए थे. कभी बचपन में उन्हें नाजायज बेटा कहा जाता था और फिर जब उनकी फिल्में आईं तो उनकी फिल्मों में किसिंग सीन को लेकर हंगामा रहा. महेश भट्ट(Mahesh Bhatt) के नाम को मशहूर अभिनेत्री परवीन बॉबी के नाम के साथ भी जोड़ा गया. दोनों के प्यार के चर्चे काफी मशहूर रहे.


Mahesh Bhatt Life

महेश भट्ट का जन्म 20 सितंबर, 1948 को हुआ था. उनके पिता नानाभाई भट्ट हिंदू धर्म से संबंधित एक मशहूर फिल्म निर्माता थे और उनकी मां एक शिया मुसलमान. उनके माता-पिता ने प्रेम विवाह किया था. नानाभाई भट्ट ने महेश भट्ट(Mahesh Bhatt) की माता से दूसरी शादी की थी इसलिए दोनों का परिवार अलग ही रहता था. बचपन से ही महेश भट्ट अपने पिता से दूर रहे.


स्कूल के दौरान से ही वह मेधावी थे. गर्मियों की छुट्टियों के दौरान वह छोटे-मोटे काम कर मां का हाथ बंटाते थे. 20 साल की उम्र से ही उन्होंने विज्ञापनों के लिए लिखना शुरू कर दिया.


Read: Mahesh Bhatt Profile


Mahesh Bhatt Career

महेश भट्ट(Mahesh Bhatt) ने अपने कॅरियर की शुरुआत हिन्दी फिल्मों के निर्देशक राज खोसला के सहायक के तौर पर की. 21 साल की उम्र में ही वर्ष 1970 में उन्होंने फिल्म “सकट” के रूप में पहली फिल्म निर्देशित की. एक युवा फिल्म निर्देशक होने की वजह से शुरू में तो उन्हें फ्लॉप फिल्में ही करनी पड़ीं जिसमें वह कुछ खास छाप नहीं छोड़ सके. लेकिन कुछ समय बाद साल 1979 में आई “लहू के दो रंग” ने उन्हें सफलता का स्वाद चखाया.

हालांकि एक दौर ऐसा भी था जब महेश भट्ट (Mahesh Bhatt)अपनी फिल्मों से ज्यादा अपनी निजी जिंदगी को लेकर चर्चा में रहे. कई लोग उन्हें एक नाजायज संतान मानते हैं और अफवाहों के बाजार में यह खबर भी गर्म रही कि उनके और परवीन बॉबी के बीच विवाहेत्तर संबंध थे.


1985 में उन्होंने फिल्म “जनम” के जरिए अपनी निजी जिंदगी को पर्दे पर उतारने की कोशिश की जिसकी बहुत प्रशंसा हुई. इसी दौर में आई “आशिकी” और “नाम” जैसी फिल्मों में भी उन्होंने अपनी जिंदगी के पन्नों को ही उजागर किया.

1987 में उन्होंने अपना प्रोडक्शन हाउस “विशेष फिल्म्स” के नाम से शुरू किया. नाम, काश, डैडी, तमन्ना, सड़क, हम हैं राही प्यार के, दुश्मन, गैंगेस्टर, वो लम्हे जैसी फिल्में बनाने वाले महेश भट्ट आज बॉलिवुड के सबसे नामी फिल्मकारों में से एक बन चुके हैं. उनकी और उनके बैनर के तले काम करने की तमन्ना हर अभिनेत्री की होती है.


Mahesh Bhatt Personal Life

mahesh bhatt and his familyमहेश भट्ट(Mahesh Bhatt) का निजी जीवन हमेशा चर्चा में ही रहा है. 1970 में उन्होंने किरण भट्ट से शादी की थी जिनके द्वारा उनके दो बच्चे पूजा भट्ट और राहुल भट्ट हैं. माना जाता है कि फिल्म “आशिकी” उनके और किरण भट्ट की जिंदगी पर ही आधारित है. लेकिन बाद में परवीन बॉबी के साथ उनका अफेयर होने के चक्कर में उन्हें किरण भट्ट से अलग होना पड़ा.


महेश भट्ट(Mahesh Bhatt) ने अपनी दूसरी शादी अभिनेत्री सोनी राजदान से की. महेश भट्ट किसी समय ओशो रजनीश के अनुयायी रहे हैं. महेश भट्ट के व्यक्तित्व में ओशो की शिक्षा का असर भी देखने को मिलता है.


महेश भट्ट को मिले पुरस्कार

1984 में उनकी फिल्म “अर्थ” को फिल्मफेयर बेस्ट स्क्रीन प्ले अवार्ड से सम्मानित किया गया था.1985 में फिल्म “सारांश” के लिए उनकी फिल्म को बेस्ट स्टोरी अवार्ड से नवाजा गया था. 1994 में फिल्म “हम हैं राही प्यार के” को नेशनल फिल्म अवार्ड दिया गया और 1999 में फिर उनकी फिल्म “जख्म” के लिए उन्हें फिल्मफेयर बेस्ट स्टोरी अवार्ड से सम्मानित किया गया.


Read:Hot Pooja Bhatt Profile


Tags: Mahesh Bhatt Life, Mahesh Bhatt Career, Mahesh Bhatt Personal Life, Hot Pooja Bhatt Profile, महेश भट्ट, Mahesh Bhatt Profile In Hind,Mahesh Bhatt Movies List



Tags:               

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran