Menu
blogid : 319 postid : 2719

बॉलिवुड में अब तो बस कुड़ियों का है जमाना !!

एक दौर था जब हर फिल्म में केवल अभिनेताओं को ही दमदार भूमिका दी जाती थी. यह वो समय था जब फिल्मों में महिलाओं का काम या तो सिर्फ नाच गाने तक सीमित रहता था या फिर दो-चार इमोशनल डायलॉग तक ही सिमट जाता था. समय बदला और फिल्म में हिरोइनों को मात्र ग्लैमर के लिए ही रखा गया. उन्हें तो ग्लैम डॉल की संज्ञा भी मिल गई थी.


heroineलेकिन पिछले कुछ सालों में हिन्दी फिल्मों का ट्रेंड पूरी तरह बदल गया है क्योंकि अब अभिनेत्रियों को केवल शो पीस की तरह नहीं बल्कि फिल्म के एक बड़े और मुख्य भाग की तरह ट्रीट किया जाता है. पहले निर्माता और निर्देशक अभिनेत्रियों के एक्टिंग टैलेंट को नहीं समझते थे लेकिन अब वे ऐसी ही स्क्रिप्ट का चुनाव करना बेहतर समझते हैं जिसमें हिरोइनों के लिए मजबूत भूमिका हो या फिर फिल्म की कहानी उन्हीं पर केन्द्रित हो.


Read : इस बार बिग-बॉस के घर मचेगा डबल धमाल


पिछले साल प्रदर्शित हुई फिल्म ‘द डर्टी पिक्चर’ में विद्या बालन ने बहुत बोल्ड और मजबूत भूमिका निभाई. फिल्म में उन्होंने भले ही कुछ बेहद हॉट और बोल्ड दृश्य दिए लेकिन हम इस बात से इंकार नहीं कर सकते कि उनकी भूमिका बेहद चुनौतीपूर्ण थी जिसे उन्होंने बखूबी निभाया.


Read : सैफ की बेगम बनने चली बेबो


वर्ष 2011 का अंत विद्या बालन की डर्टी पिक्चर से हुआ तो इस साल 2012 की शुरुआत ही उनकी धमाकेदार कहानी से हुई. दोनों ही फिल्मों के जरिए उन्होंने बॉक्स ऑफिस पर पुरुषों के वर्चस्व को चुनौती दी.


Heroine movie

आने वाले कुछ महीनों में रिलीज होने वाली फिल्मों में भी अभिनेत्रियों का ही बोलबाला रहने वाला है. करीना कपूर की जल्द ही रिलीज होने वाली फिल्म हिरोइन हो, रानी मुखर्जी की ‘अइय्या’ हो या फिर श्रीदेवी की ‘इंग्लिश विंग्लिश’, इन तीनों फिल्मों में अभिनेत्रियों को ही दमदार भूमिकाएं मिली हैं. इन फिल्मों के जरिए जहां अभिनेत्रियां एक दूसरे से होड़ करेंगी वहीं अभिनेताओं के आधिपत्य को भी चुनौती देने वाली हैं.


फिल्म ‘कहानी’ में कोई बड़ा सितारा मौजूद नहीं था लेकिन विद्या बालन ने अकेले ही फिल्म को हिट करवाकर ही दम लिया. अब हाल ही में प्रदर्शित फिल्म राज-3 को ही ले लीजिए. इमरान हाशमी का नाम जुड़ा होने के बावजूद राज-3 पूरी तरह एक फ्लॉप होती सुपरस्टार एक्ट्रेस के बदले की कहानी है.


Upcoming Bollywood Movies


फिल्म की नायिका बिपाशा बासु का कहना है कि बॉलिवुड में हमेशा नायकों को ही प्रधानता इसीलिए दी गई है क्योंकि वे भीड़ जुटा पाने में सक्षम होते थे लेकिन अब अभिनेत्रियों  को भी यह अवसर दिया गया है. निश्चित तौर पर यह एक सकारात्मक शुरुआत है.


Read : स्क्रीन पर बोल्ड और घर में पति की मार !!



बोल्ड और ब्यूटिफुल करीना कपूर भी कई बार फिल्मों में ग्लैम डॉल की तरह पेश की गई हैं लेकिन अब उनकी नई फिल्म हिरोइन पूरी तरह उन्हीं के कंधों पर टिकी है.


फैशन में प्रियंका चोपड़ा ने भी एक ऐसी मॉडल का रोल निभाया था जो फ्लॉप होने के बाद फिर से एक बार खुद को स्थापित करती है. उनकी भूमिका एक चुनौती से कम नहीं थी और अब करीना कपूर की फिल्म हिरोइन भी ऐसी ही सुपरस्टार की कहानी है जिसकी विफलताओं का दौर शुरू हो चुका है.


rani mukherjeeप्रीति जिंटा और रानी मुखर्जी भी काफी लंबे समय बाद दर्शकों के सामने आने वाली हैं. पूरे चार साल तक दर्शकों से दूर रहने वाली प्रीति जिंटा की फिल्म इश्क इन पैरिस और रानी मुखर्जी की फिल्म अइय्या अक्टूबर माह में रिलीज होने वाली है. दोनों ही फिल्म अभिनेत्रियों पर ही आधारित है. इसके अलावा पूरे 15 वर्षों तक दर्शकों से दूर रहने वाली श्री देवी भी इंग्लिश-विंग्लिश फिल्म के जरिए बॉलिवुड में कमबैक करने वाली हैं. यह फिल्म उनके कॅरियर को एक नई दिशा दे सकती है. फिल्मकार आर. बाल्की की पत्नी गौरी शिंदे द्वारा निर्देशित इस फिल्म को टोरंटो अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह में हाल ही में प्रदर्शित किया गया था जहां इस फिल्म और इसमें श्री देवी की भूमिका को काफी सराहा गया था.


बॉलिवुड की इस सूची को देखकर तो यह गाना याद आता है हाय राम, कुड़ियों का है जमाना !!


Tags : Bollywood movies, hindi movies, rani mukherjee, preity zinta, kareena kapoor, heroine movie, upcoming bollywood movies, new releases, hindi movies


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh