Menu
blogid : 319 postid : 2732

देव आंनद: सुरैया और देव आनंद की अधूरी प्रेम कहानी

Dev Anand’s Love Story in Hindi

अभिनय का वो जुदा अंदाज़, गर्दन की वो ऐंठन, काली पैंट-शर्ट का उनका लिबास…ये कहावत बेहद मशहूर थी कि जब जवानी में देव आनंद काली शर्ट-पैंट पहनकर बाहर निकलते थे तो लड़कियां बेहोश हो जाती थीं. ‘मैं ज़िंदगी का साथ निभाता चला गया, हर फ़िक्र को धुएं में उड़ाता चला गया’…ये एक गाना ही नहीं था, ऐसा लगता है उनकी ज़िंदगी का फ़लसफ़ा था.

Read: Love Story of Dev Anand and Zeenat Aman


Dev Anand's love story First Love of Dev Anand: देव आंनद का पहला प्यार

देव आंनद ने अपने प्यार का इजहार खुलकर किया. देव आंनद ने हमेशा ही कहा था कि उनका पहला प्यार सुरैया थी. देव आंनद ने भले ही पर्दे पर हजारों हसीनाओं से प्यार किया था पर असल जिन्दगी में देव आंनद का पहला प्यार सुरैया थीं.


सह कलाकार सुरैया से प्रेम की बात देव आनंद ने अपनी आत्मकथा रोमांसिंग विद लाइफ में स्वीकार की है. इसमें उन्होंने सुरैया के बारे में खास तौर पर जिक्र किया है. देव आनंद ने कहा हां ‘मैं सुरैयाको चाहता था’. मुझे यह तथ्य स्वीकार करने में कोई झिझक नहीं है.


देव आंनद भले ही अपने प्यार सुरैया के साथ शादी नहीं कर सके लेकिन हमेशा अपने दिल में सुरैया के लिए प्यार रखा था. देव आंनद कहते हैं कि पहले प्यार का अहसास ही अलग होता है.


देव आंनद का प्रेम

देव आंनद की प्रेम कहानी का एक दिलचस्प किस्सा है कि एक बार झील में एक गीत की शूटिंग चल रही थी. देव आंनद और सुरैया एक नाव पर बैठे थे. अचानक सुरैया फिसल गईं और पानी में जा गिरीं. देव आंनद तुरंत पानी में कूद गए और सुरैया को डूबने से बचा लिया. देव आनंद के अनुसार पहला प्यार एक खूबसूरत अहसास होता है.


Suraiya and Dev AnandLove Story of Suraiya & Dev Anand : देव आनंद और सुरैया का प्यार अधूरा

देव आनंद और सुरैया की मोहब्बत किसी फिल्म की स्क्रिप्ट से कम नहीं है. दोनों में प्यार तो हुआ लेकिन हिंदू-मुस्लिम की दीवार के कारण दोनों की मोहब्बत को मंजिल नहीं मिल पाई. प्यार को घर वालों की रजा की मुहर नहीं मिली और एक फिल्मी अंदाज में दोनों अलग हो गए.

Read: Untold Story of Suraiya


जीत फिल्म के सेट पर देव आनंद ने सुरैया से अपने प्यार का इजहार किया और सुरैया को तीन हजार रुपयों की हीरे की अंगूठी दी.


सुरैया की नानी को ये रिश्ता नामंजूर था. वो एक हिंदू-मुस्लिम शादी के पक्ष में नहीं थीं. कहा जाता है कि उनकी नानी को फिल्म में देव आनंद के साथ दिए जाने वाले रोमांटिक दृश्यों से भी आपत्ति थी. वो दोनों की मोहब्बत का खुलकर विरोध करती थीं. यही नहीं बाद में उन्होंने देव आनंद का सुरैया से फोन पर बात करना भी बंद करवा दिया था. उन्होंने देव आनंद को सुरैया से दूर रहने की हिदायत दी और पुलिस में शिकायत दर्ज करने की धमकी तक दे डाली.


नतीजतन दोनों ने अलग होने का फैसला किया. इसके बाद दोनों ने एक भी फिल्मों में साथ काम नहीं किया और ताउम्र सुरैया ने किसी से शादी नहीं की. बड़े पर्दे पर दोनों की आखिरी फिल्म ‘दो सितारे’ थी. कहा जाता है कि दोनों के अलग होने के फैसले के बाद सुरैया ने देव आनंद की दी हुई अंगूठी को समुद्र के किनारे बैठकर समुद्र में फेंक दिया. जीनत पर भी कभी देवानंद का दिल आया था. लेकिन यह प्यार एक तरफा निकला जिसकी वजह से देवानंद का दिल टूट गया.


Read: Ever Green Dev Anand


Post your comment on: देवानंद की कौन-सी अदा के हैं आप दीवाने?


Tag: Love Story of Dev Anand, Love Story of Dev Anand in Hindi , Dev Anand’s Love life, Dev Anand and Suriyaa, Love Story of Suraiya & Dev Anand, देव आंनद का प्रेम, देवानंद की प्रेम कहानी, देवानंद और सुरैया

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh