blogid : 319 postid : 2890

बेटी की शादी के लिए पिता बना दूल्हा

  • SocialTwist Tell-a-Friend

बेटी की शादी करने के लिए पिता को दहेज देना पड़ता है यह बात तो सुनी थी पर बेटी की शादी करने के लिए एक पिता को अपने हाथ भी पीले करने पड़ते हैं यह बात तो अजीब और हैरानी वाली है. लेकिन यूपी के हरदोई में कुछ ऐसा ही मामला सामने आया है. यहां बेटी की शादी के लिए पहले एक पिता ने अपनी शादी की जिससे वह उसका कन्यादान अपने हाथों से कर सके पर इस पिता की कहानी यहीं समाप्त नहीं होती है. करीब बीस साल पहले बुजुर्ग पिता रामअवतार ने अपने बडे़ भाई की गरीब साली से विवाह नहीं कर पाने के कारण अपने साथ रख लिया था. तब से दोनों एक साथ पति पत्नी के रूप में रहते थे और दोनों की दस संतानें भी हुईं जिनमें से सात जीवित हैं.

Read: पिता जैसी मौत क्यों ?

Read:फासले भी हैं जरूरी


कन्यादानदोनों इतने साल एक साथ पति-पत्नी के रूप में रहते रहे लेकिन शादी करने की वजह उनकी बेटी का विवाह बना. दरअसल रामअवतार जब अपनी बेटी का विवाह करने के लिए रिश्ता देखने गए तो लोगों ने उनसे उनके विवाह को लेकर सवाल किया. चूंकि विवाह नहीं किया था इसलिए वह अपनी बेटी का कन्यादान नहीं कर सकेगा. इस समस्या को जब उसने अपने परिवार में बताया तो उसके सगे संबंधियों ने मिलकर उसे विवाह करने की सलाह दे डाली. रामअवतार ने उनकी सलाह मान ली और अपनी बेटी की शादी से पहले ही दूल्हा बन गए.


‘कन्यादान सबसे बड़ा दान’

रामअवतार ने अपनी बेटी की शादी के लिए जो अपने हाथ पीले करने का कदम उठाया वो दिलचस्प तो है ही पर साथ में बड़ा गंभीर भी है कि बेटी का कन्यादान करने के लिए स्त्री-पुरुष का शादी के बंधन में बंधना जरूरी है. जो पिता या माता अकेले ही अपने बच्चों की देख-रेख करते हैं फिर उनकी शादी के समय उन्हें किसी साथी की जरूरत क्यों होती हैं. क्या सिर्फ एक माता या एक पिता कन्यादान नहीं कर सकता है.

Read:कैटरीना की नई हॉट जोड़ी


Please post your comments on: आपको क्या लगता है कि कन्यादान करने के लिए माता-पिता का शादी करना जरूरी है?

Tags: marriage, marriage and morals, marriage and career, father and daughter relationship, father and daughter relationship importance, बेटी और पिता, पिता का प्यार, रिश्ते और प्यार



Tags:                 

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

1 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

harendra rawat के द्वारा
November 8, 2012

चलो अभी समय था शादिकर ली कन्यादान के लिए ही सही, नहीं अवैध संबंधों को लेकर यम राज को क्या जबाब देते ? लड़की ने अपने माँ बाप को पाप इ बचा दिया !


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran