Menu
blogid : 319 postid : 2900

तीन तरह से हुई थी एक ही शादी

बॉलिवुड एक ऐसी जगह है जहां कहानियां सिर्फ फिल्मी रील पर ही नहीं रियल लाइफ में भी दिखाई जाती हैं. यहां एक गरीब लड़के का अमीर बनना सिर्फ फिल्मी कहानी ही नहीं बल्कि असल जिंदगी से भी प्रेरित होता है. बॉलिवुड में तमाम ऐसे कलाकार हैं जिनकी जिंदगी आपको फिल्मी कहानी से भी अधिक रोचक लगेगी, इन्हीं कलाकारों में से एक हैं माला सिन्हा.

Read: Horror Stories in Hindi


माला सिन्हा का जादू

बॉलिवुड के लिए माला सिन्हा कोई नया नाम नही हैं. बॉलिवुड में एक समय ऐसा था जब माला सिन्हा की गिनती बॉलिवुड की प्रतिष्ठित और सफल हीरोइनों में हुआ करती थी. जो लोग कभी माला सिन्हा को यह कहकर ताना मारते थे कि “यह नेपाली नाक-नक्श वाली अभिनेत्री क्या खाक हिन्दी फिल्मों में कामयाब हो पाएगी” वही लोग बाद में उनकी सफलताओं के गुण गाने लगे.


तीन बार की शादी

माला सिन्हा की सफलता की कहानी जितनी करिश्माई और मनोरंजक है उतनी ही उनकी शादी की कहानी भी. एक सफल अभिनेत्री होने के बाद शादी के बंधन में बंधने का उनका फैसला बिलकुल सही साबित हुआ. माला सिन्हा ने अपने साथी कलाकार चिदंबर प्रसाद लोहानी के साथ 16 मार्च, 1968 को शादी की.


माला सिन्हा और लोहानी के विवाह की खास बात यह रही कि उनकी शादी की रस्में तीन विधियों से कराई गईं. सबसे पहले तो ईसाई माला सिन्हा और हिंदू सी.पी. लोहानी सिविल मैरिज कानून के अंतर्गत मैरिज रजिस्ट्रार के सामने मैरिज रजिस्टर पर हस्ताक्षर करके हस्बैंड ऐंड वाइफ बने.



इसके बाद माला सिन्हा की शादी ईसाई धर्म के हिसाब से भी हुई. माला सिन्हा के पिता अल्वर्ट सिन्हा चूंकि ईसाई थे, इसलिए उनकी तमन्ना थी कि बेटी माला की शादी गिरिजाघर में कोई पादरी ही कराए. शादी के लिए मुंबई का मशहूर माउंट मैरी चर्च बुक कराया गया.


अंत में माला सिन्हा ने हिंदू धर्म के अनुसार शादी के लिए फेरे लिए. इसकी वजह यह थी कि सी. पी. लोहानी के परिवार वाले कट्टर हिंदू थे. इसलिए वे घर की बहू को तभी गृह प्रवेश कराने को तैयार हुए, जब वे सात फेरे लें. इस तरह माला सिन्हा को श्रीमती माला लोहानी बनने के लिए शादी की तीन रस्मों को अपनाना ही पड़ा. यह अलग बात है कि वे तब से लेकर आज तक माला सिन्हा के नाम से ही जानी जाती हैं.

Read: Perfect Couples of Bollywood

माला सिन्हा की कामयाबी

माला सिन्हा की गिनती भी बॉलीवुड की उन अभिनेत्रियों में होती है, जिन्होंने फिल्मों में लंबा सफर तय किया और अपनी अलग पहचान बनाई. वे बांग्ला फिल्मों से हिंदी फिल्मों में आई थीं. फिल्म बादशाह से हिंदी फिल्मों में प्रवेश करने वाली माला सिन्हा ने एक सौ से कुछ ज्यादा फिल्में कीं. उनकी यादगार फिल्मों में प्यासा, फिर सुबह होगी, उजाला, धर्मपुत्र, अनपढ़, आंखें, गीत, गुमराह, गहरा दाग, जहांआरा, अपने हुए पराये, संजोग, नीला आकाश, नई रोशनी, मेरे हुजूर, देवर भाभी, हरियाली और रास्ता, हिमालय की गोद में, धूल का फूल, कर्मयोगी और जिंदगी उल्लेखनीय हैं.


माला सिन्हा की जिंदगी के बारे में अधिक जानने के लिए यहां क्लिक करें: MALA SINHA ACTRESS (HINDI)

Tag: Mala Sinha, Mala Sinha Profile, Mala Sinha Story, Mala Sinha Husband, माला सिन्हा की प्रेम कहानी

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh