Menu
blogid : 319 postid : 3029

Reena Roy Love Story and Movies: रीना रॉय के प्यार की दास्तां

बॉलिवुड की गलियों में अकसर हमें प्रेम-पक्षियों की तादाद बहुत ज्यादा देखने को मिलती है. आखिर पर्दे पर विभिन्न किरदारों को जीने वाले यह कलाकार असल जिंदगी में इंसान ही तो होते हैं और उनके सीने में भी दिल होता है. यह प्रेम-पंक्षी ना धर्म और जाति का भेदभाव रखते हैं और ना ही सीमाओं का. बॉलिवुड में ऐसे कई सितारें हैं जिन्होंने देश के बाहर अपने प्यार को जिंदा रखा है और ऐसी ही एक कलाकार हैं रीना रॉय.


अपने जमाने की सुपरहिट और दबंग अभिनेत्री रीना रॉय की जिंदगी एक फिल्मी लव स्टोरी की तरह है. अपने कॅरियर के शिखर पर बॉलिवुड के शॉटगन से प्यार और फिर प्यार में धोखा पाना, फिर उस प्यार को सबक सिखाने के लिए एक नामचीन पाकिस्तानी क्रिकेटर से शादी करना. लेकिन शायद जिंदगी को उनकी खुशियां पसंद ना थीं इसलिए उनका दूसरा प्यार भी अधूरा ही रहा.

Read: Sad Love Story in Hindi


Reena ROyReena Roy’s Profile

अभिनेत्री रीना रॉय को ”नागिन”, ”आशा” ”गुमराह” और ”जानी दुश्मन” जैसी सफल फिल्मों में यादगार अभिनय के लिए आज भी याद किया जाता है. रीना राय का जन्म 7 जनवरी, 1957 को चेन्नई में एक मुस्लिम पिता और हिन्दू मां के घर हुआ. रीना ने अपने फिल्मी कॅरियर की शुरुआत बी.आर. इशारा की फिल्म ‘नई दुनिया नए लोग’ से की. हालांकि अपने कॅरियर के शु़रुआती दिनों में रीना को बुरे दिन भी देखने पड़े. उन्हें फिल्म ‘मिलाप’, ‘जंगल में मंगल’ और ‘उम्रकैद’ से कोई खास पहचान नहीं मिली.

Read:Love Story of Bollywood


Reena Roy’s Career

वर्ष 1973 में आई फिल्म जैसे को तैसा में जितेन्द्र के साथ रीना पर बारिश में फिल्माया गया गीत ‘अब के सावन’ खूब चर्चित रहा. बॉलीवुड में असली सफलता रीना को 1975 में सुभाष घई की फिल्म ‘कालीचरण’ से मिली. इस फिल्म में उनके साथ शत्रुघ्न सिन्हा थे. यह फिल्म जबरदस्त हिट रही. फिल्म में शत्रुघ्न सिंहा और उनकी जोड़ी को खूब सराहा गया.

Sonakshi Sinha With Shatrughan Sinha


Reena Roy’s Best Movies

वर्ष 1976 में राजकुमार कोहली की फिल्म ‘नागिन‘ की सफलता के बाद तो रीना उस दौर में लाखों दिलों की धड़कन बन गईं. इस फिल्म ने अनेक रिकॉर्ड कायम किए. इसमें उन्हें शानदार अभिनय के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार के लिए नामित किया गया. इसके बाद उन्होंने सुपरहिट फिल्म “जानी दुश्मन”में काम किया. इसके  बाद एक सफल हुई फिल्मों ने रीना को बॉलीवुड में सफल अभिनेत्री के रूप में स्थापित कर दिया. रीना राय को 1975 और 1980 के दौरान दर्शकों के बीच खूब प्रसिद्धि मिली. फिल्म ‘आशा’ का गीत ‘शीशा हो या दिल’ लोगों के बीच आज भी लोकप्रिय है. रीना ने अपने फिल्मी कॅरियर में कई यादगार भूमिकाएं निभाई हैं. उनकी प्रमुख फिल्मों में ‘गुमराह’, ‘नागिन’, ‘जानी दुश्मन’, ‘प्यासा’ सावन’, ‘नसीब’, ‘सनम तेरी कसम’, ‘कर्मयोगी’, ‘मदहोश’, ‘बारूद’, ‘संग्राम’,’पापी’, ‘धर्म कांटा’, ‘प्रेम तपस्या’, ‘राजतिलक’, ‘हम दोनों’, ‘गुलामी’, ‘आदमी खिलौना है’, ‘कलयुग’, ‘जियो शान से’, ‘राजकुमार’,’ गैर’, और ‘रिफ्यूजी’ शामिल हैं.


Reena Roy’s Love Affair with Shatrughan Sinha

बॉलिवुड में जिस समय रीना रॉय अपने चरम पर थीं उस समय उनका अफेयर शत्रुघ्न सिंहा के साथ था. कई लोग तो यह भी मानते थे कि शत्रुघ्न सिन्हा रीना रॉय के लिए रियल लाइफ के हीरो थे. लेकिन जिस तरह राजेश खन्ना ने डिंपल कपाडिया से शादी कर सबको चौंका दिया था उसी तरह शत्रुघ्न सिन्हा ने भी पूनम से शादी कर सबको चकित कर दिया था.


जिस समय पूनम और शत्रुघ्न सिन्हा की शादी हुई थी उस समय लोग दोनों को एक कपल के रूप में देखते थे. शत्रुघ्न-रीना ने कई फिल्में साथ-साथ भी की थीं. खासतौर से फिल्म काली चरण ने तो शत्रुघ्न और रीना राय की जोड़ी को स्टार जोड़ी का दर्जा दिला दिया था. रीना के नजदीकी लोगों का मानना है कि जब लंदन में रीना रॉय को शत्रुघ्न की शादी का पता चला, तो वे चौंक गईं. इतना ही नहीं, मुंबई लौट कर रीना ने कहा, शत्रु को मेरी गैरहाजिरी में शादी करने की क्या जरूरत थी? वे बाद तक इस बात को लेकर शत्रु से नाराज रहीं. लेकिन शत्रुघ्न सिन्हा ने उसके बाद कभी रीना राय के साथ खुद को नहीं होने दिया.

Read: Shatrughan Sinha Profile in Hindi


Reena Roy and Mohsin Khan: रीना रॉयऔर मोहसिनखान

शत्रुघ्न सिन्हा की शादी के बाद रीना रॉय अधिक दिनों तक सिंगल नहीं रहीं. इसके बाद उनके और मोहसिन खान के प्रेम-प्रसंग की चर्चाएं सामने आईं. दोनों ने अपने प्यार को अंजाम देने के लिए सारी बंदिशें और दीवारें तोड़ दीं. रीना रॉय ने फिल्में छोड़ मोहसिन से शादी कर पाकिस्तान में बसने का इरादा कर लिया तो वहीं मोहसिन खान ने भी रीना रॉय के प्रेम में अपना क्रिकेट कॅरियर छोड़ दिया था. रीना राय ने 1983 में मोहसिन ने निकाह किया और बॉलीवुड को अलविदा कह पाकिस्तान जा बसीं. मगर बॉलीवुड की चमक रीना के साथ मोहसिन को भी भारत खींच लाई. मोहसिन ने गुनहगार कौन, प्रतिकार, फतेह जैसी कुछ फिल्मों में काम भी किया, लेकिन न तो फिल्में ही चली और न ही शादी. बेटी के जन्म के बाद दोनों ने अलग होने का फैसला कर लिया.


शत्रुघ्न सिन्हा और मोहसिन खान जैसे नामों से जुड़ने के बाद रीना रॉय ने सार्वजनिक जीवन कभी किसी तीसरे को नहीं आने दिया. हाल के दिनों में वह फिल्मी दुनिया से दूर हैं और अपनी जिंदगी में व्यस्त हैं.


Also Read:

Bollywood and Cricket Love Story

Love Stories of Bollywood

Sonakshi Sinha Profile in Hindi


Post Your Comments on: क्या आपको भी लगता है कि सोनाक्षी सिन्हा और रीना रॉय की शक्ल मिलती-जुलती है?


Tag: Reena Roy, Reena Roy’s Profile, Reena Roy in Hindi, Reena Roy Profile in Hindi, Reena Roy and Sonakshi Sinha, Sonakshi Sinha Real Mother, Love Affairs of Reena Roy, Reena Roy Love Story in Hindi


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh