Menu
blogid : 319 postid : 3040

शकीरा को भी नचाया इन्होंने

कोरियोग्राफर शब्द सुनते ही आपके जहन में एक ऐसी छवि उभरती होगी जो एक पतली काया वाला ट्रेनर हो लेकिन सोचिए बॉलिवुड के सबसे सफल कोरियोग्राफरों का फिगर कैसा है? अचरज में हैं ना लेकिन यह सच है कि आज बॉलिवुड के सबसे बड़े कोरियोग्राफरों ने अपनी खुद की फीगर ना होने के बाद भी अपने मेहनत के बल पर अच्छे-अच्छों को नचाया है. इस लिस्ट में सरोज खान का नाम सबसे पहले आता है और उसके बाद गणेश आचार्य और फराह खान का नाम. आज नौ जनवरी को फराह खान का जन्मदिन है तो चलिए आज जानते हैं आखिर क्या है इस बेहतरीन स्टार की खासियत.


प्रतिभा की खान हैं फराह खान

फराह खान बॉलिवुड की एक प्रतिभाशाली कलाकार हैं. हाल ही में उन्होंने फिल्म “शिरी फरहाद की तो निकल पड़ी” में अभिनय भी किया है. इसके अलावा वह मूलत: कॉरियोग्राफर और निर्देशक हैं. बॉलिवुड में फराह खान की पहचान एक बेहतरीन कॉरियोग्राफर के तौर पर होती है जिन्होंने कुल छह बार फिल्मफेयर का बेस्ट कॉरियोग्राफर का अवार्ड जीता है. सरोज खान के बाद वह यह पुरस्कार जीतने वाली दूसरी महिला हैं.


सरोज खान थीं गुरु

फराह खान ने अपने क़ॅरियर की शुरुआत में सरोज खान से बहुत कुछ सीखा है. फराह खान आज जो भी हैं वह इसकी वजह सरोज खान को ही मानती हैं. बात उन दिनों की है जब फराह खान “जो जीता वही सिकंदर” के निर्देशक मंसूर खान के सहयोगी के तौर पर काम कर रही थीं. एक दिन फिल्म की कोरियोग्राफर सरोज खान शूट पर नहीं पहुंच पाईं जिसकी वजह थी कि सरोज जी ने अपनी डेट्स किसी और को दे रखी थी. ऐसे में लगातार फिल्म की शूटिंग को टालना संभव ना था इसलिए निर्देशक ने फराह से आमिर खान पर फिल्माए गाने पहला नशा” की कोरियोग्राफी  करने को कहा. यह गाना इतनी खूबसूरती से कॉरियोग्राफ किया गया कि सब बस देखते ही रह गए. इस फिल्म में कोरियोग्राफी के बाद तो जैसे फराह खान की निकल पड़ी. इसके बाद फराह ने बॉलीवुड में खूब सफलता हासिल की, फिर चाहे वो बतौर कोरियोग्राफर, लेखक, निर्देशक या निर्माता के तौर पर हो.


नचाया शकीरा को

साल 2006 में फराह खान ने शकीरा के टॉप सॉंग “हिप्स डॉंट लाई” के लिए शकीरा को ट्रेन किया था. यह गाना शकीरा का सबसे बेहतरीन गाना माना जाता है. इसमें उनकी मूव्स देखने लायक है. यह गाना पहली बार देखने वालों को यह कह पाना मुश्किल होगा कि इसको कॉरियोग्राफ फराह ने किया है.


जगह बनाने के लिए संघर्ष

हालांकि यहां यह कहना गलत नहीं होगा कि फराह खान ने फिल्म जगत में अपनी जगह बनाने के लिए बेहद संघर्ष किया है. फराह खान के भाई साजिद खान हैं जो खुद एक निर्देशक और कॉमेडियन हैं. हालांकि जो सफर फराह ने तय किया वह उन्होंने खुद अकेले तय किया. इसी सफर में उन्हें उनके पति शिरीष कुंदर मिले. हालांकि फराह खान और शिरीष कुंदर की जोड़ी हर मामले में यूनीक है.


फराह और शिरीष की लव स्टोरी

फराह और शिरीष ना सिर्फ शारीरिक बनावट में अलग हैं बल्कि धर्म और मिजाज भी दोनों के अलग हैं. सब कुछ जुदा होने के बाद भी दोनों का एक होना थोड़ा अजीब जरूर लगता है लेकिन शायद यही प्यार का जादू होता है जो आपके सभी अंतरों को खत्म करता है. फिल्म “मैं हूं ना” के सेट पर जब दोनों को लोगों ने झगड़ते हुए देखा तो किसी ने सोचा भी नहीं होगा कि दोनों जल्द ही एक-दूसरे के हो जाएंगे. और यह बात सुनकर आप और भी शॉक्ड होंगे कि जब शिरीष कुंदर ने फराह खान को प्रपोज किया था तब फराह 32 साल की थीं और शिरीष करीब 25 साल के थे. इसके बाद साल 2004 में ही दोनों ने शादी कर ली. साल 2008 में फराह खान को एक साथ तीन बच्चे हुए.


शाहरुख और फराह की दोस्ती

बॉलिवुड में जब भी दोस्ती की बात होती है तो वह फराह और शाहरुख की दोस्ती के बिना कभी पूरी नहीं होती. बॉलिवुड में दोनों की पहचान आज एक भाई-बहन की तरह होती है. हालांकि तीसमार खां की वजह से फराह और शाहरुख में जरूर मनमुटाव हो गया था लेकिन अब एक बार फिर दोस्तों की यह जोड़ी साथ है.


उम्मीद है आने वाले सालों में फराह का जादू और भी बड़े पैमाने पर देखने को मिलेगा.

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh