blogid : 319 postid : 3241

‘सूरमा भोपाली’ होना एक बड़ी पहचान

Posted On: 29 Mar, 2013 मस्ती मालगाड़ी में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

jagdeepनिर्माता-निर्देशक रमेश सिप्पी की सदाबहार फिल्म ‘शोले’ ने हर उस कलाकार को एक अलग पहचान दी जिन्होंने इस फिल्म में काम करके इसे ऑल टाइम फेवरेट मूवी बनाने में अपना योगदान दिया. उन्हीं कलाकारों में से एक कलाकार हैं जगदीप. हास्य अभिनेता जगदीप को हम उनके असली नाम से कम बल्कि शोले के ‘सूरमा भोपाली’ के रूप में ज्यादा जानते हैं.


Read: क्या है सूर्यनेल्ली बलात्कार कांड


जगदीप का जीवन

अपने जमाने के मशहूर कामेडियन जगदीप का जन्म 19 मार्च, 1939 को मध्य प्रदेश के दतिया जिले में हुआ. इनका पूरा नाम सैयद जवाहर अली जाफरी है. जगदीप हास्य कलाकार जावेद और नावेद जाफरी के पिता हैं जिन्होंने ‘बूगी-बूगी’ जैसे लोकप्रिय कार्यक्रम को होस्ट किया है.


जगदीप का कॅरियर

जगदीप ने अपने फिल्मी कॅरियर की शुरुआत चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में बी.आर. चोपड़ा की फिल्म अफसाना से की. उसके बाद उन्हें के.ए. अब्बास, विमल राय ने भी मौके दिए. जगदीप विमल रॉय की फिल्म ‘दो बीघा जमीन’ में कॉमिक रोल में दिखे. इस फिल्म ने उन्हें एक नई पहचान दी.


जगदीप की फिल्म

अपने हाव भाव से दर्शकों को हंसाने वाले जगदीप ने उस दौर में काम किया जब फिल्म उद्योग में महमूद, जॉनी वाकर, घूमल, केश्टो मुखर्जी जैसे कॉमेडियन मौजूद थे. ढाई सौ से भी ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके जगदीप ‘शोले’, फिर वही रात, कुरबानी, शहनशाह, अंदाज अपना-अपना जैसी फिल्मों में काम कर चुके हैं.


सूरमा भोपाली के रोल ने अमर कर दिया

शोले का सूरमा भोपाली हमेशा से ही लोगों के जेहन में मौजूद रहने वाला चरित्र रहा है. आज भी अगर लोग जगदीप को याद करते हैं तो शोले में निभाया गया यह किरदार कभी नहीं भूलते. सूरमा भोपाली का रोल इतना फेमस हुआ कि इसी नाम से जगदीप ने एक फिल्म का निर्देशन भी कर दिया.


Read:

क्यों मनाया जाता है गुड फ्राइडे

कॉमेडी की दुनियां के चमकते सितारे!!


Tag: Jagdeep, Syed Ishtiaq Ahmed Jaffry, Indian film actor, soorma bhopali, Sholay, Indian film actor , सूरमा भोपाली, जगदीप, फिल्म.




Tags:                 

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran