Menu
blogid : 319 postid : 3275

बॉलीवुड के सुपरहिट खलनायक को दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड

Pran Dada Saheb Phalke

बॉलीवुड के सबसे चर्चित खलनायक प्राण( Pran)को दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड देने की घोषणा कर दी गई है. हिन्दी सिनेमा में एक समय ऐसा था जब अधिकांश फिल्मों में खलनायक के किरदार को निभाने के लिए एक्टर प्राण को याद किया जाता था और इन्होंने लगभग 350 फिल्मों में अभिनय किया है. आज हिन्दी सिनेमा को 100 साल पूरे होने जा रहे हैं पर अब भी प्राण के अभिनय को बॉलीवुड का कोई अन्य खलनायक चुनौती नहीं दे सकता है. प्राण(Pran)ही वह खलनायक थे जिनकी फीस अपने समय के कई अभिनेताओं से ज्यादा हुआ करती थी.

Pran awards


PRANउनकी चर्चित फिल्मों में ‘खानदान’, ‘औरत’, ‘बड़ी बहन’, ‘जिस देश में गंगा बहती है’, ‘हाफ टिकट’, ‘उपकार’, ‘पूरब और पश्चिम’, ‘डॉन’ और ‘जंजीर’ शामिल हैं. प्राण को साल 2001 में भारत सरकार ने भारतीय सिनेमा में योगदान के लिए पद्म भूषण अवॉर्ड से भी सम्मानित किया था.

Pran Filmography

प्राण(Pran)का फिल्मी सफर कुछ इस तरह शुरू हुआ जब साल 1940 में मोहम्मद वली ने पहली बार पान की दुकान पर प्राण को देखा तो उन्हें फिल्मों में उतारने का सोचा और एक पंजाबी फिल्म “यमला जट” बनाई जो बेहद सफल रही. फिर क्या था इसके बाद प्राण ने कभी मुड़कर देखा ही नहीं. 1947 तक वह 20 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके थे और एक हीरो की इमेज के साथ इंड्रस्ट्री में काम कर रहे थे हालांकि लोग उन्हें विलेन के रूप में देखना ज्यादा पसंद करते थे. प्राण(Pran)ने अमिताभ और देवानंद के साथ कई फिल्में कीं जिससे उनके कॅरियर को और अधिक ऊंचाई मिली. वैसे पर्दे पर जो प्राण(Pran)थे असल जिंदगी में वह बिलकुल उलट हैं. समाज सेवा और सबसे अच्छा व्यवहार करना उनका गुण है.


Tags: Pran Dada Saheb Phalke, Pran actor, Pran awards, Pran Filmography, Pran film actor, Pran filmography, दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड, प्राण, प्राण को दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh