Menu
blogid : 319 postid : 3328

अब भी महिला होने का एहसास है !

Angelina Jolie Breast Cancer

कैंसर का डर स्तन हटवाने पर मजबूर करता है

आज तक समाज में यही सोच बनी हुई थी कि महिला होने का एहसास स्तन के बिना अधूरा है पर हॉलीवुड की सुपरस्टार एक्ट्रेस एंजेलिना जोली(Angelina Jolie)ने स्तन हटवाकर इस बात को साबित कर दिया है कि महिला शब्द ही अपने आप में पूर्ण है उसे किसी भी शारारिक अंग के होने या ना होने से फर्क नहीं पड़ता है.

Read:सुन रहा है ना तू रो रहा हूं मैं…..


angelina jolieAngelina Jolie New York Times

कैंसर के खतरे से बचने के लिए एंजेलिना जोली ने स्तन हटवाए हैं जिस दौरान उन्हें ‘प्रिवेन्टिव डबल मासटेकटॉमी ऑपरेशन’ से गुजरना पड़ा हैं. इस ऑपरेशन में कैंसर के खतरे से बचने के लिए दोनों स्तनों को आंशिक या फिर पूरी तरह हटा दिया जाता है. एंजेलिना जोली(Angelina Jolie)ने न्यूयॉर्क टाइम्स में प्रकाशित अपने लेख में कहा है कि उनके स्तन हटवाने के पीछे का कारण उनको स्तन कैंसर का खतरा होना है. उनके डॉक्टरों का अनुमान है कि एंजेलिना जोली(Angelina Jolie)को स्तन कैंसरहोने का जोखिम 87 प्रतिशत और अंडाशय कैंसर होने का जोखिम 50 प्रतिशत हैं और साथ ही उनके शरीर में एक खराब जीन बीआरसीए1 है जो स्तन कैंसर या अंडाशय कैंसर के खतरे को बढ़ा देता है.


न्यूयॉर्क टाइम्स में ‘माई मेडिकल चॉइस’ नाम से प्रकाशित इस लेख में एंजेलिना ने बताया है कि उनकी मां की मौत का कारण भी स्तन कैंसर ही था इसलिए अब वो नहीं चाहती हैं कि उनके बच्चे भी इसी कारण अपनी मां को खो दें. एंजेलिना का मानना है कि ऐसे समय में किसी भी भी महिला के लिए उसके लाइफ पार्टनर की सोच बहुत महत्व रखती है और साथ ही लाइफ पार्टनर का साथ भी महिला के लिए अहम होता है. एंजेलिना ने अपने पति ब्रैड पिट की तारीफ करते हुए कहा कि जिस तरह ब्रैड पिट ने उनका साथ दिया है वैसे ही स्तन कैंसर से पीड़ित महिलाओं के जीवनसाथियों को उनका साथ देना चाहिए. एंजेलिना जोली उन महिलाओं को प्रोत्साहित करना चाहती हैं जो स्तन कैंसर का शिकार हैं इसलिए उनका कहना है कि स्तन हटवाने के बाद वो खुद को मजबूत महसूस कर रही हैं क्योंकि उन्होंने अपने शरीर से उस अंग को हटवाया है जो उनके बच्चों से उनकी मां छीन सकता था.

Read:एक एमएमएस के कारण प्रेमी ने साथ छोड़ दिया !!


वर्ष 2008 में विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों के अनुसार दुनियाभर में स्तन कैंसर महिलाओं में सबसे ज्यादा होने वाला कैंसर है और विश्व में प्रति एक लाख महिलाओं में करीब 39 प्रतिशत स्तन कैंसर से पीड़ित हैं. भारत में प्रति एक लाख महिलाओं में करीब 23 को स्तन कैंसर है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़े यही बताते हैं कि महिलाओं में स्तन कैंसर होने की संभावनाएं ज्यादा होती हैं. एंजेलिना जोली(Angelina Jolie)हॉलीवुड की सुपरस्टार हैं पर उनका नाम बॉलीवुड और दुनिया भर के देशों में जाना जाता है. यदि वो स्तन हटवाकर स्तन कैंसर के खतरे को कम कर सकती हैं तो किसी आम महिला को ऐसा करने में संकोच नहीं होना चाहिए जिनका परिवारिक इतिहास स्तन कैंसर का रहा हो.

Read:पहली पत्नी के होते हुए दूसरी पत्नी कहां से आई !!


Tags: Angelina Jolie, Angelina Jolie Breast Cancer, Angelina Jolie Latest News, Angelina Jolie News In Hindi, Angelina Jolie Romantic Movies, Angelina Jolie, Angelina Jolie New York Times, Angelina Jolie New York Times Interview, एंजेलिना जोली, स्तन कैंसर, कैंसर पीड़ित

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh