Menu
blogid : 319 postid : 591708

आज भी लोग ‘शक्ति कपूर’ को शक की निगाहों से देखते हैं

खलनायक के रूप में अमरीश पूरी के बाद अगर किसी को सबसे ज्यादा याद किया जाया है तो शक्ति कपूर हैं. हिन्दी फिल्मों में 80 और 90 के दशक में शक्ति कपूर ने न केवल खलनायक की भूमिका निभाई बल्कि कोमेडी के रोल में भी वह काफी प्रसिद्ध हुए. गोविंदा और कादर खान के साथ-साथ शक्ति कपूर की जोड़ी लोगों को आज भी याद आती है.


shakti kapoorशक्ति कपूर का जीवन

तीन सितम्बर, 1958 को मुंबई में जन्में शक्ति कपूर का बचपन मुंबई से दूर दिल्ली में बीता है. उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन भी दिल्ली के ही किरोड़ीमल कॉलेज, दिल्ली यूनिवर्सिटी (Kirori Mal College, Delhi University) से पूरी की है. उनके पिता दिल्ली के कनॉट प्लेस में एक टेलर थे. दिल्ली से अपने सपनों को संजोकर शक्ति कपूर ने मुंबई का रूख किया.


शक्ति कपूर का फिल्मी कॅरियर

1973 में शक्ति कपूर को पहली बार फिल्म “कहानी किस्मत की” मिली थी. हालांकि यह फिल्म कुछ खास नहीं चल पाई थी पर अपने निगेटिव किरदार को निभा पाने की क्षमता की वजह से जल्द ही वह फिल्मकारों की पसंद बन गए. 1979 में शक्ति कपूर ने “जानी दुश्मन“ और “सरगम“ जैसी फिल्में की. साल 1980 में उनकी पहली हिट फिल्म आई “कुर्बानी”. कुर्बानी में शक्ति कपूर ने खलनायक की भूमिका में खूब सराहना बटोरी. अगले ही साल उन्हें “रॉकी” जैसी शानदार फिल्म भी मिली. इसके बाद उन्होंने “सत्ते पे सत्ता”, “बाप नंबरी बेटा दस नंबरी”, “चालबाज” जैसी फिल्में भी की.

शक्ति कपूर ने निगेटिव के साथ कई फिल्मों में कॉमेडियन किरदार भी निभाए जिसमें “राजा बाबू” सबसे प्रसिद्ध रही. इस फिल्म के लिए शक्ति कपूर को बेस्ट कॉमेडियन का फिल्मफेयर अवार्ड भी मिला था. शक्ति कपूर और कादर खान की जोड़ी को दर्शकों ने खूब पसंद किया था. इन दोनों अभिनेताओं ने अब तक लगभग 100 फिल्मों में एक साथ काम किया है. उनकी हाल की फिल्मों में “नो प्रोबलेम“,“बिन बुलाए बराती“,“दाल में कुछ काला“ है. उन्होंने बिग बॉस के पांचवे सीजन 2011 में भी काम किया था. वह बिग बॉस के घर में पहले दो सप्ताह कप्तान भी रहे.

शक्ति कपूर ने पद्मिनी कोल्हापुरे की बहन शिवांगी से शादी की है. उनके दो बच्चे हैं. उनके पुत्र सिद्धार्थ कपूर एक डीजे हैं और उनकी बेटी श्रद्धा कपूर एक अभिनेत्री हैं. श्रद्धा कपूर हाल ही में आशिकी-2 में काम किया था, जिसमे उनकी अभिनय को काफी सराहा गया.


कास्टिंग काउच का आरोप

साल 2005 में न्यूज चैनल इंडिया टीवी ने एक वीडियो जारी किया था जिसमें शक्ति कपूर को एक लड़की से टीवी शो में रोल के बदले सेक्स करने का ऑफर देते हुए दिखाया गया था. हालांकि इस आरोप से शक्ति कपूर ने इंकार कर दिया था और कहा था कि वीडियो गलत है. इस वीडियो के आने के बाद से बॉलिवुड में कास्टिंग काउच का हल्ला ज्यादा हो गया. फिल्म एसोसिएशन ने कुछ समय के लिए शक्ति कपूर का बहिष्कार कर दिया था पर आरोप सिद्ध ना होने पर बहिष्कार वापस ले लिया था. इस विवाद की वजह से आज भी लोग शक्ति कपूर को शक की निगाहों से देखते हैं.

चाहे कुछ भी हो पर शक्ति कपूर ने अपने अभिनय के दम से दर्शकों के दिलों में अलग जगह बनाई है. कभी अपनी छवि से लोगों को डराने वाले शक्ति कपूर अब हंसाने का भी कार्य बेहतरीन तरीके से करते हैं. उम्मीद है आने वाले सालों में शक्ति कपूर दर्शकों का मनोरंजन करते रहेंगे.

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh