Menu
blogid : 319 postid : 610842

मोहब्बत की और उसमें मिले दर्द का इजहार सरेआम किया

मोहब्बत का इजहार करने की तमन्ना तो हर किसी में होती है पर इश्क में मिले दर्द का इजहार सरेआम बहुत कम ही लोग कर पाते हैं. इन्हें मोहब्बत हुई और इजहार करने में देर भी नहीं की पर इसके बावजूद भी इन्हें इनका प्यार ना मिल सका. ‘देव’ कहकर पुकारो यह शब्द देव आनंद ने सुरैया से कहे थे और यहीं से शुरू हुई दोनों की प्रेम कहानी. इन दोनों की प्रेम कहानी भी हर प्रेम कहानी तरह अधूरी रह गई.


Dev Anand and Suraiya Love Story

बॉलीवुड के सुपरस्टार्स की अफेयर की खबरें हर रोज आती रहती हैं पर कभी भी किसी स्टार की हिम्मत नहीं होती है कि वो अपने प्यार का इजहार सरेआम कर सके. देव आनंद ने सुरैया से मोहब्बत करने का इजहार सरेआम किया और जब उन्हें इस प्यार में दर्द मिला तो भी उन्होंने पूरी मीडिया के सामने कहा कि ‘उन्हें सुरैया से आज भी मोहब्बत है और यह बात पूरे समाज के सामने कहने में उन्हें किसी भी प्रकार की झिझक नहीं है’. देव आनंद की निजी जिंदगी से जुड़े इस दिलचस्प किस्से को हम यूं ही नहीं याद कर रहे हैं. आज ही के दिन 26 सितंबर साल 1923 को देव आनंद का जन्म हुआ था इसलिए हम उनसे जुड़ी खास बातों का जिक्र करेंगे.


dev anand profileDev Anand Birth Date

देवा आनंद का जन्म पंजाब के गुरदासपुर जिले में 26 सितंबर साल 1923 को हुआ था. उनके बचपन का नाम देवदत्त पिशोरीमल आनंद था और उनका बचपन से ही झुकाव अपने पिता के पेशे वकालत की ओर न होकर अभिनय की ओर था. देव आनंद ने अंग्रेजी साहित्य में अपनी स्नातक की शिक्षा लाहौर के मशहूर गवर्नमेंट कॉलेज से पूरी की थी.


देव आनंद को पहली नौकरी मिलिट्री सेन्सर ऑफिस में मिली थी जहां उन्हें सैनिकों द्वारा लिखी चिट्ठियों को उनके परिवार के लोगों को पढ़ कर सुनाना पड़ता था.


Dev Anand First Movie Name

देव आनंद की एक मुख्य अभिनेता के रूप में पहली फिल्म हम एक हैंथी. इस फिल्म की शूटिंग के दौरान देव आनंद की मुलाकात गुरु दत्त से हुई और वहीं से दोनों की मित्रता की शुरुआत हो गई. दोनों एक-दूसरे के काफी करीबी दोस्त बने जिस कारण हमेशा एक-दूसरे के मुश्किल समय में साथ खड़े रहे.


साल 1947 में देव आनंद चर्चगेट पर लोकल ट्रेन में बैठे थे. इतने में शाहिद लतीफ उनके पास आकर बैठे और पूछा कि इन दिनों क्या कर रहे हो? देव ने जवाब दिया कुछ खास नहीं. इसके बाद ही उन्हें दूसरे दिन बॉम्बे टॉकीज बुलाया गया. अशोक कुमार ने देव आनंद को फिल्म जिद्दी में कामिनी कौशल का हीरो बना दिया.


Dev Anand and Kishore Kumar

किशोर कुमार की आवाज के जादू से तीन अभिनेता शिखर पर पहुंचे उनमें देव आनंद का नाम पहले नंबर पर है और दूसरे राजेश खन्ना तथा तीसरे अमिताभ बच्चन हैं.


Dev Anand as Director

देव आनंद भारतीय सिनेमा के बहुत ही सफल कलाकार, निर्देशक और फिल्म निर्माता थे. देव आनंद जिंदगी में सीखने के लिए उत्साहित रहते थे इसलिए उन्होंने अभिनय के साथ-साथ फिल्मों का निर्देशन भी सीख लिया.


Dev Anand and Dilip Kumar

देव आनंद ने राज कपूर के साथ कभी भी कोई फिल्म नहीं की. देव आनंद की दोस्ती दिलीप कुमार के छोटे भाई नासिर खान से थी इसलिए वो दिलीप साहब को अपने दोस्त का बड़ा भाई मानकर आदर देते थे.


dev anandदेव आनंद की निजी और उनकी हिन्दी सिनेमा से जुड़ी तमाम बातों को लेकर उनके बेटे सुनील आंनद ‘वैगेटर मिक्सर’ नाम की फिल्म बनाने जा रहे हैं. बॉलीवुड सूत्रों के अनुसार, फिल्म ‘वैगेटर मिक्सर’ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बनायी जाएगी और इस फिल्म की शुरुआत देवानंद की जयंती की तारीख 26 सितंबर से होगी.


Dev Anand Movies and Awards List

देव आनंद ने ‘गाइड’, ‘पेइंग गेस्ट’, ‘बाजी’, ‘ज्वेल थीफ’, ‘सीआइडी’, ‘जॉनी मेरा नाम’, ‘अमीर गरीब’, ‘वारंट’, ‘हरे रामा हरे कृष्णा’ और ‘देस परदेस’ जैसी सुपर हिट फिल्में दीं. साल 1965 में देव आनंद फिल्म गाइड के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित किए गए. साल 2001 में देव आनंद को भारत सरकार की ओर से पद्मभूषण सम्मान प्राप्त हुआ. साल 2002 में उनके द्वारा हिन्दी सिनेमा में महत्वपूर्ण योगदान को देखते हुए उन्हें दादा साहब फाल्के पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया.


Dev Anand’s Last Movie and Death

देव आनंद की मुख्य अभिनेता के रूप में आखिरी फिल्म ‘चार्जशीटथी और इस दौरान उनकी उम्र 88 साल की थी. भारतीय समय अनुसार 04 दिसंबर, 2011 को लंदन में हिन्दी सिनेमा ने अपना सबसे कीमती तोहफा देव आनंद को खो दिया. कहते हैं ना व्यक्ति चले जाते हैं पर यादें हमेशा रह जाती हैं कुछ इसी तरह देव आनंद से जुड़ी खास बातों को उनके चाहने वाले हमेशा अपने दिलों में यादों के रूप में सहेज कर रखेंगे.

Web Title: dev anand evergreen in bollywood

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh