Menu
blogid : 319 postid : 1891

बहरूपिए के राज से उठेगा पर्दा

बॉलिवुड में साउथ के कुछ ही अभिनेताओं का जलवा चलता है. अगर साउथ के अभिनेताओं में रजनीकांत पहले नंबर पर हैं तो निःसंकोच कमल हासन दूसरे स्थान पर. आज अभिनेता कमल हासन का जन्मदिन है. कमल हासन ने दक्षिण भारत के साथ हिन्दी सिनेमा में भी काफी योगदान दिया है.


kamal-hassanकमल हासन एक ऐसे कलाकार हैं जो हर भूमिका को जीवंत बना देते हैं. उनके चरित्रों में दोहराव नहीं होता, बल्कि चरित्र खुद अहसास कराता है कि वह उसी कलाकार के लिए गढ़ा गया है. उनके खाते में सर्वाधिक 19 फिल्म फेयर अवार्डजीतने का रिकॉर्ड, चार राष्ट्रीय फिल्म अवार्ड के रिकॉर्ड दर्ज हैं. दक्षिण भारत के सुपरस्टार कमल हासन की हिन्दी फिल्मों ने बॉक्स आफिस पर भले ही उन्हें सुपर हिट साबित नहीं किया, लेकिन उन्हें बॉलीवुड के दिग्गजों और हिन्दी भाषी दर्शकों के बीच बेजोड़ जरूर बना दिया.


अपने 38 साल के फिल्म अभिनय के सफर में कमल हासन ने विभिन्न तरह के चरित्रों को पर्दे पर साकार किया है. वह दक्षिण भारतीय फिल्म उद्योग के ऐसे एकमात्र अभिनेता हैं जिन्होंने बॉलीवुड फिल्मों में भी अलग तरह का मुकाम हासिल किया है. कमल हासन द्वारा पर्दे पर जिये गये चरित्र लोगों के दिलो-दिमाग पर गहरा असर छोड़ते हैं चाहे वह 1988 की मूक फिल्म पुष्पक में बेरोजगार लड़के का चरित्र हो अथवा चाची 420 में साड़ी लिपटे मसखरे की भूमिका हो. वह कुछ गिनी चुनी फिल्मी हस्तियों में से एक हैं जिन्होंने फिल्म निर्माण के सभी क्षेत्रों में हाथ आजमाया है. उन्होंने निर्देशन, गीतकार, कोरियोग्राफर, स्क्रीनप्ले अथवा कहानी लेखन का कार्य किया है. कमल ने हिन्दी में सदमा, हे राम, चाची 420, अभय सहित दक्षिण की अनेक फिल्मों के गानों को आवाज दी है.


kamal hassan7 नवंबर, 1954 को जन्मे कमल हासन ने अभिनय की शुरूआत छह साल की उम्र से की थी. कमल हासन का जन्म तमिलनाडु के रामानाथ पुरम में हुआ था. उनके पिता डी. श्रीनिवासन और मां राजलक्ष्मी थीं. उनके पिता दक्षिण भारतीय पंडित परिवार से थे. कमल हासन के दो भाई और एक बहन भी हैं. उनके दो भाई चारु हासन और चंद्र हासन है और बहन नलिनी राघु है. उनके भाई चारू हसन भी एक फिल्म अभिनेता हैं. कमल हासन के पिता एक वकील थे पर खुद कमल हासन का रुझान कभी पढ़ाई की तरफ नहीं रहा.


कमल हासन ने छह साल से ही फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया था. कमल हासन ने 1960 में भीमसिंह द्वारा निर्देशित फिल्म कलाथुर कनम्मा में बाल कलाकार की भूमिका निभाई थी. इस फिल्म में उनके साथ तमिल फिल्मों के दिग्गज कलाकार जेमिनी गणेशन थे. यह कमल हासन की पहली फिल्म थी और सर्वश्रेष्ठ बाल कलाकार के लिए उन्हें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला था. अपनी पहली ही फिल्म में राष्ट्रीय पुरस्कार जीतना एक अभिनेता के लिए बहुत बड़ी कामयाबी होता है.


kamal hasannबाल कलाकार के बाद जब उन्होंने दुबारा फिल्मों में आने को सोचा तो वह टेक्नीकल स्टाफ के रूप में काम करना चाहते थे पर उन्हें बतौर अभिनेता फिल्मों में काम करने का मौका मिला. 1973 की फिल्म “अरंगेत्रम” से उन्होंने अपने फिल्मी कॅरियर की शुरूआत की. इस फिल्म का निर्देशन के. बालचन्द्रन ने किया था. के. बालाचन्द्रन ने कमल हासन के कॅरियर में बहुत बड़ा रोल अदा किया है. उन्होंने ही कमल हासन को पहला ब्रेक दिया और आगे भी उनको सफल बनाने में अहम रोल अदा किया.


मलयालम में उनकी पहली फिल्म साल 1974 में “कन्याकुमारी” के नाम से आई. लेकिन इसी साल आई तमिल फिल्म “अपूर्वा रागांगल” के लिए उन्हें पहली बार साउथ फिल्मफेयर अवार्ड से सम्मानित किया गया. इस फिल्म के लिए उन्हें साउथ का सर्वश्रेष्ठ अभिनेता चुना गया. अपूर्वा रागांगल साउथ की एक बेहतरीन क्लासिकल फिल्म मानी जाती है. इस फिल्म में उनके साथ साउथ के सुपरस्टार रजनीकांत भी थे.


16 बार साउथ फिल्मफेयर अवार्ड (सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए)

कमल ने 1976 में के. बालचन्द्रन के साथ उनकी फिल्म “ओरु ऊधाप्पु कन सिमित्तुगिराधु” में काम किया. इस फिल्म के लिए उन्हें दूसरा साउथ फिल्मफेयर अवार्ड मिला. 1977 में उनकी अगली फिल्म “16 वयाधिनिले” के लिए उन्हें तीसरी बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के साउथ फिल्मफेयर अवार्ड से सम्मानित किया गया. इसके अलावा उनके नाम कुल 16 साउथ फिल्मफेयर अवार्ड हैं जो उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए मिले हैं जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है.


साउथ फिल्मफेयर अवॉर्ड

सालफिल्मवर्गभाषा
1974कन्या कुमारीसर्वश्रेष्ठ अभिनेता
1975अपूर्वा रागांगलसर्वश्रेष्ठ अभिनेता
1976ओरु ऊधाप्पु कन सिमित्तुगिराधुसर्वश्रेष्ठ  अभिनेता
197716 वयाधिनिलेसर्वश्रेष्ठ  अभिनेता
1978सिगप्पु रोजाकल यायेत्तासर्वश्रेष्ठ  अभिनेता
1981राजा पारवई, आकलि राज्यमसर्वश्रेष्ठ  अभिनेता
1983सागर संगममसर्वश्रेष्ठ  अभिनेता
1987पुष्पकसर्वश्रेष्ठ  अभिनेता
1989इन्द्रुदु चन्द्रुदुसर्वश्रेष्ठ  अभिनेता
1991गुनासर्वश्रेष्ठ  अभिनेता
1992थेवर मगनसर्वश्रेष्ठ  अभिनेता
1995कुरुथिपुनलसर्वश्रेष्ठ  अभिनेता
1996इंडियनसर्वश्रेष्ठ  अभिनेता
2000हे रामसर्वश्रेष्ठ  अभिनेता
2008दसावतारमसर्वश्रेष्ठ  अभिनेता


कमल हासन को पांच बार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से भी नवाजा गया है. उन्हें एक बार बतौर बाल कलाकार, तीन बार सर्वश्रेष्ठ  अभिनेता और एक बार सर्वश्रेष्ठ फिल्म की श्रेणी में यह पुरस्कार मिला है.


राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार

साल फिल्म श्रेणी भाषा
1960कलाथुर कनम्माबाल कलाकार्तमिल
1980मुन्द्रम पिरईसर्वश्रेष्ठ  अभिनेतातमिल
1983नयागनसर्वश्रेष्ठ  अभिनेतातमिल
1993थेवर मगनसर्वश्रेष्ठ  फिल्मतमिल
1997इंडियनसर्वश्रेष्ठ  अभिनेतातमिल



कमल हासन को साल 1990 में भारत सरकार द्वारा पद्म श्री भी दिया जा चुका है.


हिन्दी फिल्मों में कमल हासन

हिंदी में कमल हासन की पहली फिल्म एक दूजे के लिए थी जिसने बॉक्स आफिस पर जबरदस्त धूम मचाई, लेकिन इसके बाद हिंदी फिल्मों में कमल हासन का वह करिश्मा नजर नहीं आया, जो दक्षिण की फिल्मों में दिखाई देता है. इस कलाकार ने हार नहीं मानी और विलक्षण प्रयोगों का सिलसिला जारी रखा. इसी प्रयोग की कड़ी थी हास्य प्रधान मूक फिल्म “पुष्पक” जिसमें उन्होंने अमला के साथ काम किया था. 1997 में “चाची 420” बना कर कमल हासन ने दर्शकों को खूब हंसाया. 2000 में उन्होंने “हे राम” बनाई जिसमें भारत का विभाजन और महात्मा गांधी की हत्या को आधार बनाया गया था.


Kamal-Hassan-Sarika-Marriageकमल हासन और उनके प्रेम प्रसंग

एक सफल अभिनेता होने की वजह से मीडिया में उनके प्रति कई खबरें हमेशा गर्म रहती हैं. शुरूआत में उनके और अभिनेत्री श्री दिव्या के अफेयर बहुत गर्म हुए थे. श्री दिव्या और कमल हासन ने एक साथ कई फिल्में की हैं. लेकिन 1978 में कमल हासन ने वानी गनपति से शादी कर ली. लेकिन दस साल बाद ही इन दोनों का रिश्ता टूट गया. इस रिश्ते के टूटने की वजह थी कमल हासन का अभिनेत्री सारिका के साथ डेटिंग करना.


इसके बाद से ही कमल हासन और सारिका एक साथ रहने लगे और पहला बच्चा होने के बाद शादी कर ली. सारिका से कमल हासन की दो बेटियां है श्रुति हासन और अक्षरा हासन. श्रुति हासन भी अभिनेत्री हैं साथ ही उन्हें गाने का भी शौक है.


kamal hassan and gautamiलेकिन हाल के दिनों में सारिका और कमल हासन के रिश्तों में खटास आई है जिसके बाद से दोनों अलग रह रहे हैं. साल 2004 में कमल हासन और सारिका ने तलाक ले लिया. इस रिश्ते के टूटने की वजह कमल हासन और सिमरन बग्गा के बीच अफेयर था. सिमरन बग्गा कभी कमल हासन की को-स्टार हुआ करती थीं.


लेकिन अब कमल हासन गौतमी तडीमल्ला के साथ रह रहे हैं. 80 और 90 के दशक में गौतमी भी एक अभिनेत्री थीं.


हमेशा अपने प्रेम-प्रसंगों की वजह से चर्चा में रहने वाले कमल हासन जाति-पात में विश्वास नहीं रखते. आज उनकी इमेज जनता के बीच रजनीकांत की तुलना में कम है पर अगर सफलता के पैमाने पर देखा जाए तो कमल हासन काफी आगे हैं.

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh