Menu
blogid : 319 postid : 663114

भारतीय सेलेब्स भी नेल्सन मंडेला के दीवाने थे

आपको भले ही ये सुनने में थोड़ा अजीब लगता हो पर ये सच्चाई है कि जो स्थान भारत में गांधी का है वही स्थान दक्षिण अफ्रीका में नेल्सन मंडेला का था. हमारे यहां आज भी क्रांति का जनक महात्मा गांधी को माना जाता है. गांधी ने रंगभेद के खिलाफ अगर अपना संघर्ष दक्षिण अफ्रीका में शुरू किया, तो नेल्सन मंडेला ने उसी जमीन पर गांधी की विरासत को आगे बढ़ाया. भारत का जितना गहरा रिश्ता दक्षिण अफ्रीका से है, उतना ही नेल्सन मंडेला से भी है.


‘भारत रत्न’ भारत में दिया जाने वाला सबसे बड़ा सम्मान है. 1990 में भारत का सबसे बड़ा सम्मान पाने वाले नेल्सन मंडेला भारतीय उप महाद्वीप के बाहर के पहले शख्स बने. ज्ञातव्य है कि पुराने इतिहास की वजह से भारत का दक्षिण अफ्रीका के साथ सदियों पुराना रिश्ता रहा है.


मंडेला इस दुनिया में एक युग के तौर पर जाने जाएंगे. दक्षिण अफ्रीका का इतिहास उनके पहले और उनके बाद के काल के तौर पर तय किया जाएगा. वह किसी सरहद में बंधने वाले शख्स नहीं थे. उनके युद्ध करने का तरीका काफी अलग था. उन्होंने लगभग एक रक्तहीन क्रांति कर अफ्रीकी लोगों को उनका हक दिलाया और सबसे बड़ी बात ये थी कि इस परिवर्तन के दौरान हिंसा बिल्कुल भी नहीं हुई क्योंकि वे बातचीत से समस्याएं हल करने में विश्वास करते थे. उस समय बहुत ही कम नेता ऐसे थे जो बात से समस्याओं को हल करते थे.


भारत के साथ मंडेला के संबंध हमेशा से मधुर रहे. वह महात्मा गांधी के सत्य और अहिंसा के मार्ग पर चलने में विश्वास करते थे. भारत सरकार ने विश्व राजनीति में उनकी अहम भूमिका को देखते हुए उन्हें 1990 में भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ‘भारत रत्न’ से सम्मानित किया था. नेल्सन मंडेला का भारत आना-जाना हमेशा से लगा रहा था.


आपको जानकर आश्चर्य होगा कि भारत की कई बड़ी शख्सियतें भी नेल्सन मंडेला की बड़ी प्रशंसक रही हैं. आइए जानते हैं नेल्सन मंडेला और कुछ खास भारतीय सेलेब्स की मुलाकात के बारे में:


1) अमिताभ बच्चन: अमिताभ बच्चन  का कहना है कि नेल्सन मंडेला से मिलना उनके लिए बहुत ही सुखद अनुभव था. अमिताभ की नजर में मंडेला बहुत ही प्रभावशाली व्यक्तित्व वाले व्यक्ति थे.


2) एपीजे अब्दुल कलाम: 2004 में भारतीय राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम ने जोहान्सबर्ग में नेल्सन मंडेला से मुलाकात की थी. वो भी उनसे काफी प्रभावित रहे हैं.


3) सचिन तेंदुलकर: 1997 में नेल्सन मंडेला ने सचिन तेंदुलकर की अगुवाई में भारतीय क्रिकेट टीम से मुलाकात की थी.


4) ऐश्वर्या राय: नेल्सन मंडेला वर्ष 1994 में मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में भाग लेने से पहले मिस वर्ल्ड ऐश्वर्या राय से मिले थे.

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh