blogid : 319 postid : 858523

कौन किसकी पत्नी, कौन किसका बेटा, ये है अब तक के बॉलीवुड परिवार

Posted On: 28 Feb, 2015 Entertainment में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

वर्षों से लोगों ने भारतीय सिनेमा को देखा है. ना जाने कितने एक्टर आए, कितने गए, लेकिन फिर भी कुछ नामों में आज भी समानताएं देखी जाती हैं. और हो भी क्यों ना, क्योंकि यह वह नाम है जो पीढ़ी दर पीढ़ी बॉलीवुड की शान को बढ़ाते आ रहे हैं. जी हां… हम उन परिवारों की बात कर रहे हैं जो दादा-परदादा के जमाने से आजतक बॉलीवुड का हिस्सा बने रहे हैं. तो आईये डालते हैं एक नजर कुछ ऐसे ही बॉलीवुड परिवारों पर…


salman khan


कपूर परिवार से खान तक


यह परिवार अपने आप में ही बहुत बड़ा और बॉलीवुड का सबसे पुराना परिवार है. इस परिवार की नींव जाने-माने कलाकार पृथ्वीराज कपूर ने रखी, जो अपने दशक को मंझे हुए अभिनेता थे. उनके बाद उनके तीनों बेटे- राज, शम्मी और शशि भी फिल्मों में आए, लेकिन केवल राज कपूर के परिवार ने ही यह सिलसिला आगे बढ़ाया. राज कपूर के दो बेटों में से रणधीर कपूर की दोनों बेटियां करिश्मा और करीना बॉलीवुड की सफल अभिनेत्रियां बनीं. इसके अलावा ऋषि कपूर की पत्नी नीतू सिंह और बेटा रणबीर कपूर भी बॉलीवुड के बड़े चेहरों में से एक हैं. अब यही कपूर परिवार करीना कपूर की मदद से खान परिवार से जुड़ा है. सैफ-करीना की शादी के बाद शर्मिला टैगोर, सैफ अली खान, सोहा अली खान और अब तो कुणाल खेमू भी कपूर परिवार से कहीं ना कहीं नाता रखते हैं.


raj kapoor family



Read: अपनी शादी में नीतू सिंह और ऋषि कपूर हो गए थे बेहोश, जानिए ऐसा क्या हुआ था


खान परिवार से अरोड़ा तक


बॉलीवुड के पेशेवर स्क्रिप्ट लेखन और अभिनेता सलीम खान का परिवार भी काफी बड़ा है. उनकी खुद की दूसरी पत्नी हेलेन बॉलीवुड के 60 के दशक की ग्लैमर थीं. सलीम के तानों बेटे-अरबाज, सलमान और सोहेल भी फिल्मों का हिस्सा बनें जिनमें से सलमान आज बॉलीवुड के सबसे सफल अभिनेताओं में से एक हैं. बड़े बेटे अरबाज की पत्नी मलाइका अरोड़ा खान भी बॉलीवुड का हिस्सा हैं. मलाइका की बहन अमृता अरोड़ा भी बॉलीवुड की कई फिल्मों में काम कर चुकी हैं.


Copy of salim khan family


Read: इन पांच कारणों ने तीनों खान को एक मंच पर ला खड़ा किया


अख्तर और आज्मी परिवार


बॉलीवुड की दुनिया के कवि, गीतकार और पटकथा लेखक जावेद अख्तर की कलम ही उनकी पहचान है. उनके दो बच्चे हैं- फरहान अख्तर, जो कि गायकी के साथ-साथ कई सारी ब्लॉकबस्टर हिट फिल्में दे चुके हैं. इसके अलावा बेटी जोया अख्तर जानी मानी फिल्म निर्देशक हैं. जावेद अख्तर की पहली बीवी भी एक अभिनेत्री थीं, यदि आप हेमा मालिनी की सीता और गीता याद करें तो आपको एक जिद्दी चाची याद आएगी. जी हां, हनी ईरानी जावेद की पहली पत्नी और फरहान और जोया की मां हैं. जावेद की दूसरी पत्नी शबाना आज्मी हैं, जो किसी परिचय की मोहताज नहीं.


javed akhtar family


Read: फरहान शायरी छोड़ इंटिमेट सीन करते हुए दिखेंगे !


बच्चन परिवार


बच्चन परिवार बॉलीवुड में बहुत बड़ा नहीं है लेकिन अमिताभ बच्चन जहां खड़े हो जाएं, लाईन वहीं से शुरू होती है. हरिवंश राय बच्चन, महान कवि जिनकी लिखावट आज भी लोग याद करते हैं. इसका एक बड़ा कारण है खुद उनके बेटे अमिताभ जो कभी भी अपने पिता की रचना को लोगों के सामने रखने से कतराते नहीं हैं. अमिताभ के बाद उनका बेटा अभिषेक और बहू एश्वर्या भी बॉलीवुड की किताब का हिस्सा बने हुए हैं.


amitabh bachchan family


Read: अमिताभ और रेखा को आज भी वो रात याद है


भट्ट परिवार


बेशक अभिनय नहीं, लेकिन किसी ना किसी रूप में भट्ट परिवार काफी लंबे समय से बॉलीवुड का हिस्सा बने हुए हैं. नानाभाई भट्ट गुजराती फिल्मों के जाने-माने निर्देशक थे. नानाभाई की दो शादियां हुई थी. पिता की तरह ही उनके बेटे महेश भट्ट ने भी दो शादियां की. पहले शादी से बेटी पूजा भट्ट थी जो बॉलीवुड में पहले अभिनेत्री और अब निर्देशक के रूप में दिखाई देती हैं. दूसरी शादी से आलिया भट्ट हैं जो फिलहाल बॉलीवुड में अपना रंग जमाने में लगी हैं. कहते हैं इमरान हाश्मी महेश भट्ट के भतीजे हैं और आलिया के दूर के भाई हैं.


mahesh bhatt


Read: और बन गई आलिया ‘डफर’ से ‘जीनियस’


मुखर्जी से सामर्थ और चोपड़ा परिवार तक


1930 में आई बॉम्बे टॉल्कीज बनाने वाले साशधर मुखर्जी को कौन नहीं जानता. साशधर मुखर्जी के बच्चों में से एक बेटा शोमू मुखर्जी बंगाली फिल्मों का कलाकार था. शोमू की शादी बॉलीवुड की ही जानी मानी अभिनेत्री तनुजा से हुई, जिनसे उन्हें दो बेटियां काजोल और तनीषा हुई. काजोल का बॉलीवुड का अब तक का सफर काफी दमदार रहा, लेकिन तनीषा का करियर कुछ खास ना चल सका. कहते हैं साशधर मुखर्जी के एक भाई रविंद्रमोहन मुखर्जी थे, जिनके बेटे राम मुखर्जी की बेटी रानी मुखर्जी हैं. इसका मतलब है कि काजोल और रानी चचेरी बहने हैं. दूसरी ओर अब रानी की आदित्य चोपड़ा से शादी होने के बाद यह परिवार चोपड़ा परिवार से भी जुड़ गया है.


mukherjee family


Read: करीना नहीं करेंगी रात को चांद का दीदार


रोशन और खान परिवार


रोशनलाल नागराथ, उर्फ रोशन के दो बेटे हैं- राकेश रोशन और राजेश रोशन. राकेश रोशन खुद अभिनेता और निर्देशक होने के साथ-साथ बॉलीवुड के डैशिंग हीरो ऋतिक रोशन के पिता हैं. ऋतिक की शादी सुजैन खान से हुई जो बॉलीवुड के बेहतरीन अभिनेता-निर्देशक रह चुके संजय खान की बेटी है. सुजैन के भाई जायद खान भी फिल्मी दुनिया का हिस्सा है. सुजैन के चाचा फिरोज़ खान हैं, जिनकी अदाकारी कोई भूल नहीं सकता. फिरोज़ खान के बेटे फरदीन खान भी बॉलीवुड के कई सारी फिल्मों में काम कर चुके हैं.


roshan family


Read: अभिनय ने नहीं निर्देशन ने दिया वो मुकाम


कपूर से पाठक परिवार तक


थिएटर से लेकर टीवी और फिल्मी दुनिया तक, लाखों-करोड़ों दर्शकों ने पंकज कपूर की अदाकारी पर खड़े होकर ताली बजाई है. पंकज कपूर की पहली पत्नी नीलिमा आजीम भी टीवी और फिल्मों में काम कर चुकी हैं. दोनों का बेटा शाहिद कपूर आजकल बॉलीवुड में हिट फिल्में कर रहा है. पंकज कपूर की दूसरी पत्नी सुप्रिया पाठक का नाता भी टीवी और फिल्मों से पुराना है. वे खुद कई हिट टीवी सीरियल और फिल्में कर चुकी हैं जिसमें से ‘खिचड़ी- टीवी धारावाहिक और राम-लीला फिल्म काफी प्रसिद्ध रहे. सुप्रिया पाठक की बहन रत्ना पाठक भी टीवी और फिल्मी दुनिया का हिस्सा हैं. रत्ना पाठक जाने माने एक्टर नसीरुद्दीन शाह की पत्नी है. Next….


Read more:


माधुरी दीक्षित के लिए तो जम्मू-कश्मीर की मांग को त्याग दूंगा


बेबो के साइज ज़ीरो से परेशान सैफ फिर लौट आए अमृता के पास, जानिए कैसे मिले दो बिछड़े लोग


इंदिरा को डर था कि ये अभिनेत्री उनकी सियासत के लिए खतरा बन सकती है



Tags:                                                                                                                             

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran