Menu
blogid : 319 postid : 880321

अपने इस पहचान के लिये दुनिया भर में मशहूर हो रही हैं भारत की ये बहनें

नागालैंड की प्रमुख जनजातियों में से एक चाखेसांग अपनी संस्कृति और विशिष्ट पहचान के लिये दुनिया भर में मशहूर है. चाखेसांग जनजाति की प्राचीन परम्परा इसके अस्तित्व को महत्तवपूर्ण बनाती है. हालांकि, समय के आगे खिसकने के साथ इस जनजाति के लोकगीत पीछे दरकते गये.


Sisters of folk songs


इसके बावजूद चाखेसंग की युवाओं में अपनी सांस्कृतिक विरासत को सहेजने और समृद्ध करने का हौसला है. नागालैंड के इन चार सहोदरों ने अपनी जनजाति की मृतप्राय हो रही लोकगीतों को नव-जीवन देने की कोशिशें की हैं. चोकरी में गाने वाली इन टैटसियो बहनों ने अपनी माँ मर्सी से लोकगीतों को गाना सीखा. गायन को मधुर और संगीतमय बनाने के लिये इन्होंने ताति नामक वाद्य यंत्र बजाना सीखा. इन्होंने गिटार, वॉयलिन और अन्य वाद्य यंत्रों को भी बजाना सीखा है जिसका ये अपने गानों में बख़ूबी प्रयोग करती हैं.


Read: अनोखा आविष्कार: अब इसके बिना आपकी बाइक नहीं होगी चालू


इन चार सहोदरों में 28 वर्षीया अज़ि, 22 बसंत देख चुकी कुवैलु, 19 वर्षीया अल्युने और 26 वर्ष का उनका भाई म्हासैवै शामिल है. हालांकि, इन चारों का सामूहिक प्रदर्शन दूरदर्शन पर दिखाये गये एक कार्यक्रम से मिली पहचान के बाद शुरू हुआ; जब छोटी बहनें कुवैलु और अल्युने अपने से बड़ी बहन और भाई के साथ मिलकर सांस्कृतिक कार्यक्रम में शिरकत करने लगी.


Tetseo Sisters


नागालैंड की टैटसियो बहनों ने ध्वनिक गानों पर आधारित अपनी पहली एलबम भी जारी की है. उन्होंने इसका नाम “लि: चैप्टर वन: दी बेगिनिंग इन 2011” रखा है. “लि” चोकरी नागाओं की भाषा है जिसका आशय लोकगीतों से है. लौकिक मज़मून वाले उनके गाने प्रेम, जीवन और दोस्ती के इर्द-गिर्द ही घूमते हैं.


Read: इस गांव के लोग परिजनों के मरने के बाद छोड़ देते हैं अपना आशियाना


365 दिनों में सात त्योहार मनाने वाली चाखेसांग जनजाति की इन सहोदरों की विशेष बात ये है कि, उनके सामूहिक प्रदर्शन के समय अगर एक बहन किसी कारण से उपस्थित नहीं रह पाती तो भाई म्हासैवै को लड़की की वेशभूषा पहनाकर मंच पर लाया जाता है.Next……


Read more:

कुछ ऐसा करने पर यहाँ की युवतियों को मिलता है मनचाहा वर

पेंड़ से संबंध बनाने के बाद महिला को मिली संतुष्टि, फिर लिया यह अनोखा फैसला

इन गानों ने बदनाम होकर भी कमाया नाम, ये हैं बॉलीवुड के सबसे विवादित गाने


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh