blogid : 319 postid : 1101909

आपके स्टार को सुपरस्टार बनाने में है इनका हाथ

Posted On: 25 Sep, 2015 मस्ती मालगाड़ी में

Chandan Roy

  • SocialTwist Tell-a-Friend

किसी भी अभिनेता को सुपरस्टार बनाने के पीछे गीत-संगीत की महत्वपूर्ण भूमिका होती है. यह संगीत का ही कमाल है कि किसी फिल्म को उसके गीत से याद किया जाता है. फिल्मों में गायक अभिनेता के व्यक्तित्व को अपनी आवाज से प्रभावी बना देता है. कई बार गायकों की आवाज किसी अभिनेता से इतनी मिलती-जुलती है कि दोनों की आवाज में अंतर कर पाना मुश्किल हो जाता है. बॉलीवुड में ऐसे कई गायक हैं जिनकी आवाज अभिनेता की आवाज बने.


jagran 25



राजकपूर-मुकेश:- राजकपूर ने अपने फिल्मी कॅरियर की शुरुआत बाल कलाकार के रूप में 1935 में प्रदर्शित फिल्म ‘इंकलाब’ से की. बतौर अभिनेता 1947 में आई फिल्म ‘नीलकमल’ उनकी पहली फिल्म थी. फिल्मी पर्दे पर गायक मुकेश राजकपूर की आवाज बने. राजकपूर के लिए मुकेश ने पहला गाना 1947 में आई ‘नीलकमल’ के लिए गाया था. मुकेश ने राजकपूर के लिए कई सुपरहिट गीत गाए. जैसे- जाने कहां गए वो दिन, एक दिन बिक जाएगा माटी के मोल, जीना यहां मरना यहां इसके सिवा जाना कहां, डम डम डिगा डिगा आदि गाने हैं.


hqdefault


राजेश खन्ना-किशोर कुमार:- फिल्मी पर्दे पर सुपरस्टार राजेश खन्ना की आवाज सदाबहार गायक किशोर कुमार बनें. दोनों महान कलाकार लगभग एक साथ ही अपने कॅरियर की शुरुआत की थी. फिल्म आराधना से दोनों की जोड़ी ने इस तरह धूम मचाया की फिर कभी रुकी ही नहीं. दोनों की जोड़ी ने बॉलीवुड को कई बेहतरीन गाने दिए हैं. जैसे- मेरे सपनों की रानी, रूप तेरा मस्ताना, चिनगारी कोई भड़के, ये जो मोहब्बत है आदि.


jagran


Read: करोड़ों रुपए अपनी ड्रेस पर खर्च करने वाली इस अभिनेत्री ने खरीदा 2 करोड़ का सैंडल



ऋषि कपूर-शैलेंद्र सिंह:- ऋषि कपूर ने अपने फिल्मी कॅरियर की शुरुआत फिल्म ‘बॉबी’ से की. इस फिल्म में राज कपूर को नई आवाज की दरकार थी. इन्हीं दिनों राज कपूर की मुलाकात शैलेंद्र से हुई और ‘बॉबी’ के लिए नया गायक मिल गया. बतौर गायक शैलेंद्र ने बॉबी से अपना कॅरियर शुरू किया. बॉबी के बाद भी शैलेंद्र ने ऋषि कपूर के लिए कई गाने गाए और उन्हें ऋषि की आवाज कहा जाने लगा. शैलेंद्र सिंह ने अपने कॅरियर में षि कपूर के लिए कई हिट गाने गाए, जिसमें मैं शायर तो नहीं, झूठ बोले कौवा काटे, हमने तुमको देखा जैसे गाने शामिल हैं.



Read: च्विंगम की अंगूठी बनाकर सड़क के बीचों-बीच इस अभिनेत्री को किया प्रपोज


अमिताभ बच्चन-सुदेश भोसले:- गायक सुदेश भोसले और अमिताभ बच्चन की आवाज इतनी मिलती-जुलती है कि एक बार सुदेश ने फोन पर अमिताभ की पत्नी जया बच्चन से बात की तो जया ने कुछ पल के लिए उन्हें अमिताभ ही समझ लिया. फिल्म ‘हम’ के गाने ‘जुम्मा चुम्मा’ ने कामयाबी का इतिहास रच दिया था. अमिताभ के लिए ये गाना सुदेश भोसले ने ही गाया. इसके बाद सुदेश भोसले ने अमिताभ के लिए कई गाने गाए. इन गानों की लम्बी सूचि है जैसे- ना ना ना रे, से शावा शावा, जुम्मा चुम्मा (हम) आदि गाने हैं.



amitabh_bachchan_sudesh_bhosle


सलमान खान-बालसुब्रमण्यम:- सलमान की शुरुआती फिल्मों में एसपी बालसुब्रमण्यम ने लगातार अपनी आवाज दी है. एक जमाने में बालसुब्रमण्यम सलमान की आवाज बन गए थे. छः बार सर्वश्रेष्ठ पार्श्वगायक के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार विजेता बालसुब्रमण्यम ने सलमान के लिए कई सुपरहिट गाने गाए हैं. एक नजर इन गानों पर डालिए- साथिया तुने क्या किया, तुम से मिलने की, बहुत प्यार करते हैं आदि गाने बहुत लोकप्रिय हुए.


salman


शाहरुख खान-अभिजीत:- शाहरुख खान के लिए अभिजीत भट्टाचार्य ने कई सुपरहिट गाने गाए हैं. कहा जाता है कि अभिजीत ने अपनी आवाज देकर उन्हें बुलंदियों पर पहुंचाया है. शाहरुख पर फिल्माए गए गीतों में अभिजीत की आवाज ने दर्शकों पर खूब रंग जमाया. उन्होंने शाहरुख की फिल्मों में ढ़ेरों यादगार गीत गाए हैं. जैसे ‘अयाम दा बेस्ट, मैं कोई ऐसा गीत गाऊं, हम तो दीवाने हुए यार, तौबा तुम्हारे ये इशारे, आदि गाने हैं. Next…


Read more:

बॉलीवुड की दुनिया छोड़ ये अभिनेत्री बनी एक संन्यासिन

रतीक बब्बर: अभी भी फिल्मों की मुख्य धारा से दूर हैं यह अभिनेता

तो क्या होता अगर ये नेता होते अभिनेता





Tags:                           

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran