Menu
blogid : 319 postid : 1119546

रातों-रात दौलत, शोहरत और चाहत को पाकर भी आखिर क्यों लगाया मौत को गले इस बी-ग्रेड फिल्मों की अभिनेत्री ने

‘वो बालों में फूल लगाया करती थी. उसकी आंखों में एक अलग सा जादू था. वो किसी से बात नहीं करती थी, या फिर ये कहिए उसके पास कोई बात करने के लिए था ही नहीं. वो घंटो नदी के किनारे अकेले बैठा करती थी. वो सिगरेट के धुओं में जिदंगी तलाशने की कोशिश करती थी. वो आधी रात को पानी में तैरा करती थी’ मशहूर लेखिका अरुंधति राय के चर्चित नॉवेल ‘गॉड ऑफ स्मॉल थिंग्स’ से ली गई ये चुनिंदा लाइनें कहीं न कहीं एक रहस्यमय जीवन को जी रही किसी लड़की को बेहद अनोखे अंदाज में बयां करती है. हमारे आस-पास के जीवन में ऐसे कितने ही लोग होते हैं जिनको देखने भर से उनके जीवन के बारे में अंदाजा नहीं लगाया जा सकता है.


silk 1

ये वह फिल्म थी जहां से हिंदी फिल्म में किसिंग सीन की शुरुआत हुई

इसी तरह अगर हम बात करें फिल्मी पर्दे की तो हम ऐसे कितने ही किरदारों को देखते हैं जिनकी जिदंगी पर्दे पर तो आलीशान नजर आती है लेकिन उनकी असल जिंदगी इस चकाचौंध से कोसों दूर दिखाई पड़ती है.स्टारडम से गुमनामी की ऐसी ही एक कहानी है ‘सिल्क स्मिता’ की. कभी अपनी दिलकश अदाओं की वजह से पहचान बना चुकी इस एक्‍ट्रेस की बी-ग्रेड मूवीज को देखने के लिए लोग टिकट खिड़की पर टूट पड़ते थे. लेकिन इस अदाकारा को अपने जीते जी वो इज्‍जत नहीं मिल पाई. हालांकि, 80-90 के दशक में सिल्क के नाम की चर्चा फिल्मी जगत में खूब थी. लेकिन उन्हें एक अभिनेत्री के रूप में न देखकर, हमेशा से दर्शकों के एक वर्ग के मनोरजंन के लिए ही फिल्मों में जगह दी जाती थी. इसके अलावा सिल्क के जीवन के कई ऐसे पहलू भी थे जिनकी वजह से उन्होंने खुद को खत्म करना ही बेहतर समझा. आइए आपको बताते हैं दक्षिण भारत के राजमुंदरी एल्लुरू (आंध्रप्रदेश) में जन्मीं विजयालक्ष्मी उर्फ सिल्क स्मिता के जीवन के उस अनछुए पहलू के बारे में, जिसकी वजह से लाखों दिलों की धड़कन सिल्क को अपने हंसते-गुनगुनाते जीवन को हमेशा के लिए अलविदा कहना पड़ा.


silk smitha


सलमान की फिल्मों में काम कर इन हसीनाओं का कॅरियर हुआ चौपट

चाहने वालों का हुजूम था लेकिन जीवन में नहीं था प्यार

प्यार के बारे में ऐसा कहा जाता है कि किसी इंसान को अगर पूरी दुनिया भी चाहती हो लेकिन वो व्यक्ति प्यार न करें जिससे उसे प्यार मिलने की उम्मीद है, तो उम्मीद करने वाले के लिए प्यार एक बेमानी-सा शब्द लगने लगता है. ऐसा माना जाता है कि कुछ ऐसा ही सिल्क स्मिता के साथ हुआ. लाखों की भीड़ में से सिल्क की जिदंगी में कुछ ऐसे लोग आए जिन्होंने सिल्क की भावनाओं से खेला. जीवन के ऐसे पड़ाव में जहां किसी भी इंसान के लिए रिश्ते बहुत मायने रखते हैं, सिल्क को सिर्फ धोखा ही मिला जिसके कारण वो अपनी प्रोफेशनल और पर्सनल जिदंगी में तालमेल नहीं बैठा सकी. जबकि दूसरी ओर दौलत और शोहरत सिल्‍क के कदम चूम रही थी. गलत संगत के चलते उन्‍हें करोड़ों का घाटा हुआ. दरअसल सिल्‍क ने दो फिल्‍मों का निर्माण भी किया था जो बॉक्‍स ऑफिस पर बुरी तरह पिट गईं और सिल्‍क को 2 करोड़ का चूना लगा गईं. इतना बड़ा नुकसान और खाली होते बैंक एकाउंट ने सिल्‍क को मानसिक रोगी बना दिया था.


silk-smitha-stills-014


दिन रात नशे में धुत रहना उनका शौक बन चुका था. अपनी स्‍टार इमेज को बनाए रखने के लिए जब उनके पास पैसे नहीं बचे तो सिल्‍क ने वो किया जिसकी उम्‍मीद किसी को नहीं थी. 23 सितंबर, 1996 को सिल्क स्मिता की लाश उनके ही घर में पंखे से झूलती पाई गई. उनकी मौत की खबर ने साउथ फिल्म इंडस्ट्री को हिलाकर रख दिया. पुलिस ने इसे आत्महत्या बताकर केस बंद कर दिया. हालांकि, कई लोगों का मानना था कि उनकी मौत के पीछे की वजह मानसिक प्रताड़ना थी. प्यार, पैसा और शोहरत के बीच उलझी सिल्क की ये कहानी आज भी लोगों को पहेली-सी ही लगती है…Next


Read more :

मोदी के अभियान से शाहरुख ने दो दिन में कमाए 100 करोड़!

बी ग्रेड फिल्मों में काम कर चुके हैं बॉलीवुड के ये सितारे

बॉलीवुड की सबसे विवादित अभिनेत्री का पति है मर्फी बेबी

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh