blogid : 319 postid : 1185604

आलिशान ज़िन्दगी होने के बाद भी,आखिरी दिनों में ठेले पर गया इस हीरोइन का शव

Posted On: 4 Jun, 2016 Entertainment में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

बॉलीवुड की चकाचौंध से हर कोई वाफिक है. हर सितारे की अपनी एक अलग चमक है. बाहर से ये दुनिया इतनी खूबसूरत लगती है मानो हम किसी कल्पना में जी रहे हो, लेकिन इसके अंदर का सच बहुत कड़वा है. परदे के पीछे की बहुत कम कहानियाँ लोगोंं तक पहुंच पाती है. जो कहानियांं लोगोंं तक पहुंचती है वो बेहद दर्दनाक और हैरान कर देने वाली होती हैंं. ऐसी ही एक कहानी है अभिनेत्री विमी की.


60 के दशक की हीरोइन विमी

60 के दशक की खूबसूरत हीरोइन विमी जिसकी खूबसूरती का कायल पूरा हिंदी सिनेमा था. इन्होंंने उस दौर के सबसे बड़े एक्टर सुनील दत्त और राजकुमार जैसे एक्टर्स के साथ कई बड़ी हिट फिल्में दी थी, लेकिन कहते हैंं ना सफलता हर कोई नहीं पचा पाता. उसी तरह इस हीरोइन की गुमनामी ने सबको हैरत में डाल दिया. विमि का जन्म 1943 में एक पंजाबी घराने में हुआ था. बचपन से ही उनको एक्टिंग का बहुत शौक था लेकिन उन्होंने अपनी पढ़ाई पहले पूरी की. विमि ने मुंबई के ही कॉलेज शोफिया से अपना ग्रेजुएशन पूरा किया. पढ़ाई पूरी होने के बाद वह शादी के बंधन में बंध गयी. कोलकाता के एक कारोबारी शिव अग्रवाल से उन्होंने शादी कर ली.


vimm


शादी के बाद चमका सितारा

विमी अपनी शादीशुदा जिंदगी में काफी खुश थी, तभी उनकी मुलाकात एक पार्टी में म्यूजिक डायरेक्टर रवि से हुई. रवि ने विमी को मुंबई बुलाया. विमी के मुंबई आते ही मानो उनकी किस्मत का सितारा ही खुल गया. विमी को बॉलीवुड के सबसे बड़े डायरेक्टर बीआर चोपड़ा ने अपनी फिल्म हमराज़ के लिए उन्हें कास्ट कर लिया. यह विमी की पहली फिल्म थी जो कामयाब रही.

humm



सुख सुविधा की हर चीज़ थी विमी के पास

विमी को कभी भी पैसे की कमी नहीं थी. उनके पति भी कोलकाता के बड़े व्यापारी थे. वो फिल्में सिर्फ अपने शौक के लिए किया करती थी. लोग बताये थे कि उन्हें कपड़ोंं का बड़ा शौक था, इसलिए उनके पास डिज़ाइनर कपडे बहुत होते थे. फिल्मों में काम करने की वजह से उन्होंने मुंबई में एक आलीशान घर भी ले लिया था. उस जमाने में उनके पास कई महंगी गाड़ी थी.


maxr


रिश्तों में पड़ने लगी दरार

फिल्मों में सफल होना आसान है लेकिन उस सफलता को कायम रखना बहुत मुश्किल है. विमी के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ. शादी के बाद फिल्मों में वो जरूर आई, लेकिन कुछ समय बाद ही उनके रिश्ते में दरार पड़नी शुरू हो गयी. विमी जहां एक तरफ हिट फिल्में दे रही थी, वहींं दूसरी तरफ उन्हें अपनी ज़िन्दगी की फिल्म में कई उतार-चढ़ाव चल रहे थे. यह रिश्ता आखिरकार तलाक पर आकर ही खत्म हुआ.


rajkumar-vimi-humraaz-neele-gagan-ke-tale


रिश्ता टूटते ही डिप्रेशन में गई

अपनी खुशहाल शादी को नहीं बचा पाने का दुख विमी के कॅरियर पर भी पड़ा. तलाक लेने के बाद वह काफी तनाव में रहने लगी. उन्होंने उस वक़्त जो भी फिल्म की वह सब बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप हो गयी. विमी अपने पर्सनल और प्रोफेशनल ज़िन्दगी दोनों से बेहद दुखी थी. वक्त के साथ ही उन पर कर्ज का बोझ भी बढ़ता गया.


vii


शराब ने खत्म कर दी ज़िन्दगी

हर तरफ से कर्जे में दब रही विमी के पास कोई दूसरा रास्ता नहीं बचा था.वह हर मुकाम में असफल हो रही थी. उनके पास अब फिल्मों के ऑफर आने भी कम हो गए थे. अपनी बर्बादी को वह सह नहीं पा रही थी और खुद को शराब के हवाले कर दिया था. वह इतना ज्यादा शराब पीने लगी कि उनका लिवर ख़राब हो गया.


vimi2-


ठेले पर गया शव

उनके पास पैसे की कितनी कमी थी इस बात का अंदाज़ा ऐसे लगाया जा सकता है कि उनकी मौत के बाद उन्हें कंधा देने वाला भी कोई नहीं था. उनके मरने के बाद उनके बॉडी को किसी ठेले पर ले जाना पड़ा था. क्योंकि उनके पास इतने पैसे नहीं थे कि उनकी शव यात्रा निकाली जाए… Next


Read More :

स्टार बनने से पहले इन 7 बॉलीवुड सेलिब्रिटी ने कर ली थी शादी

सोशल बैरियर पर चोट करती हैं बॉलीवुड की ये 14 फिल्में

बॉलीवुड में पहुंचने के लिए इसे जरिया बनाया इन अभिनेत्रियों ने



Tags:             

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran