Menu
blogid : 319 postid : 1198132

बचपन में निभाया था अमिताभ का किरदार,जानें कहां है ये मशहूर ‘मास्टर बिट्टू’

अगर आपने 70 और 80 के दशक की फिल्मों को देखा होगा तो आपको उन हर फिल्मों में एक बात जरूर समान लगी होगी, वो था एक चेहरा. अगर आपको याद हो तो लगभग हर दूसरी फिल्म में मशहूर अभिनेताओं के बचपन का किरदार निभाने वाला बच्चा था ‘मास्टर बिट्टू’. वैसे इसका असली नाम विशाल देसाई है. यह वही बाल कलाकर है जिसने लगभग हर मशहूर अभिनेता के बचपन का किरदार पर्दे पर बखूबी निभाया. खासकर अभिताभ बच्चन के बचपन का किरदार अक्सर यही निभाते थे. आइए जानते हैंं उस अभिनेता की कहानी और उसकी आज की पहचान के बारे में…


bi

अमिताभ के बचपन का किरदार खूब निभाया

बाल कलाकार विशाल देसाई ने एक दो नहीं, बल्कि कई फिल्मों में अपना हुनर बिखेरा. जिनमें से प्रमुख है, ‘चुपके चुपके’, ‘अमर अकबर एंथोनी’, ‘दो और दो पांच’ और ‘याराना’. वैसे तो वह उस दौर में लगभग हर अभिनेता का किरदार निभाते थे, लेकिन अमिताभ के बचपन का किरदार उन्होंने सबसे ज्यादा निभाया है.


bittu


एक्टिंग नहीं बनाई अपनी पहचान

बचपन से ही पर्दे को बेहद करीब से देख रहे विशाल देसाई ने भले ही बचपन में अभिनय में रूची दिखाई, लेकिन वक्त के साथ उनका ध्यान अपनी एक्टिंंग से हटकर निर्देशन की तरफ चला गया. उन्होंने कहा ‘पता नहीं क्यों अचानक में खुद में बदलाव देखने लगा और मुझे एक्टिंग से ज्यादा कैमरे के पीछे मजा आने लगा.’ और इसलिए बड़े होने के बाद उन्होंने फिल्म मेकिंग में अपना कॅरियर बना लिया.



mstbaoti



स्ट्रगल के बाद मिला पहला ब्रेक

भले ही विशाल देसाई एक सफल चाइल्ड आर्टिस्ट थे, लेकिन उनके लिए भी काम पाना उतना ही मुश्किल था. बहुत जगह घूमने के बाद आखिरकार उन्हें टीवी सीरियल में बतौर असिस्टेंट काम मिला. यह उनका पहला प्रोजक्ट था. उनका यह कदम उन्हेंं अपने सपने की तरफ ले जा रहा था.



s



Read: विज्ञापनों में दिखने वाली यह बच्ची हो चुकी है खूबसूरत अभिनेत्री, दिखती हैं ऐसी


कई सुपरहिट फिल्मों को असिस्ट किया

विशाल को मशहूर अभिनेत्री हेमा मालिनी ने अपने सीरियल ‘दामिनी’ में भी बतौर डायरेक्टर काम किया. उसके बाद उनके कॅरियर ने रफ्तार पकड़ी और आखिरकार उन्हें बड़े बैनर से ऑफर आने लगे. विशाल ने बीआर फिल्म के बैनर तले बीआर चोपड़ा को असिस्ट किया. और उसके बाद उन्होंने ‘विरासत’, ‘भूतनाथ’, और ‘बागबांं’ जैसी सुपरहिट फिल्मों को असिस्ट किया.


vishal



अमिताभसे है काफी जुड़ाव

विशाल को अपने बचपन की बहुत सी बातें आज भी याद है. अमिताभ की अधिकतर फिल्मों में वह नज़र आ चुके हैं और यही कारण है कि अमिताभ से वह आज भी काफी जुड़ाव महसूस करते हैं. विशाल खुश हैं कि उनके कॅरियर की शुरुआती तीन फिल्मों ‘बाग़बां’, ‘बाबुल’ तथा ‘पप्पू पास हो गया’ में अमिताभ बच्चन मौजूद हैं.


child




फिलहाल विशाल एक इंटरटेनमेंट चैनल के क्रिएटिव डायरेक्टर हैं. विशाल ने छोटी सी उम्र में भले ही अभिनय किया हो लेकिन जल्द ही उन्होंने खुद को एक अच्छा डायरेक्टर भी साबित किया… Next


Read more:

अमिताभ और रेखा को आज भी वो रात याद है

क्यों अमिताभ बच्चन को लेना पड़ा प्रधानमंत्री के सिफ़ारिशी ख़त का सहारा

इन 6 हिट फिल्मों का ऑफर पहले एश्वर्या को मिला था

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh