Menu
blogid : 319 postid : 1202280

पाकिस्तान के इन शहरों में जन्मे हैं बॉलीवुड के 5 सितारे

कभी सोचा है कि यदि भारत का विभाजन न होता तो इस देश की सूरत कैसी होती? विभाजन ने दोनों देश की तकदीर बदलकर रख दी. जब सरहद की दीवारें खड़ी हो रही थी, उस वक्त कई बॉलीवुड सितारों का पलायन भी पाकिस्तान से भारत की तरफ हुआ.


cover

आइए जानते हैं उन सितारों के बारे में जिनका एक खास जुड़ाव है पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान से.

1. दिलीप कुमार


दिलीप कुमार का असली नाम मो. यूसुफ़ खान है. दिलीप साहब ने बॉलीवुड को ऐसी फिल्में दी, जो आज भी मिल का पत्थर है. दिलीप कुमार को उनके अभिनय और शानदार काम के लिए ‘दादासाहेब फाल्के’, ‘पद्म भूषण’ और ‘पद्म विभूषण’ से सम्मानित किया जा चुका है. साथ ही उन्हें पाकिस्तान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘निशान-ए-इम्तियाज’ से भी नवाज़ा गया है. दिलीप कुमार का जन्म 11 दिसम्बर 1922 को पाकिस्तान के पेशावर में हुआ था.


2. राज कपूर


भारतीय सिनेमा में ‘Greatest Showman’ के नाम से मशहूर राज कपूर को हर कोई जानता है. उनका पूरा खानदान फिल्मों की दुनिया से ताल्लुक रखता है. भारतीय सिनेमा में उनके योगदान के लिए भारत सरकार ने उन्हें ‘पद्म भूषण’ और ‘दादासाहेब फाल्के’ पुरस्कार से सम्मानित किया है. राज कपूर का जन्म पाकिस्तान के पेशावर में 14 दिसम्बर 1924 में हुआ था.


3. देवानंद


देवानंद का असली नाम धरमदेव पिशोरीमल आनंद था. देवानंद का जन्म 26 सितंबर 1923 को गुरदासपुर (पाकिस्तान का नारोवाला जिला) में हुआ था. हालांकि उसके बाद उनके परिवार ने भारत का रूख कर लिया था. देवानंद ने बॉलीवुड में अपनी एक अलग और खास पहचान बनाई है. भारतीय सिनेमा में उनके योगदान के लिए उन्हें ‘पद्म भूषण’ और ‘दादासाहेब फाल्के पुरस्कार’ से नवाजा गया है. हालांकि यह शानदार अभिनेता अब हमारे बीच नहीं रहा. 3 दिसम्बर 2011 को देवानंद ने दुनिया को अलविदा कह दिया.


Read: परिवारवालों से बगावत करके इन बॉलीवुड सितारों ने घर से भागकर की थी शादी


4. सुनील दत्त



sunil



बॉलीवुड के मशहूर अभिनेताओं में से एक सुनिल दत्त का जन्म झेलम जिले के खूर्द गांव में हुआ था, जो आज पाकिस्तान का हिस्सा है. सुनील दत्त ने कई फिल्मों में अपने अभिनय का लोहा मनवाया है. साथ ही उन्होंने खुद की पहचान एक राजनेता, निर्माता और निर्देशक के तौर पर भी की है.


5. अमरीश पुरी



amrish

‘जा सिमरन जी ले अपनी जिंदगी’ और ‘मोगेम्बो खुश हुआ’ जैसे मशहूर डायलॉग बोलने वाले बॉलीवुड के अभिनेता अमरीश पुरी ने विलेन के तौर पर अपनी एक अलग पहचान बनाई है. थिएटर और फिल्मों में अपनी पहचान बनाने के अलावा विदेशी मंच पर भी उनकी एक अलग पहचान थी. अमरीश पुरी का जन्म 22 जून 1932 को पाकिस्तान के लाहौर में हुआ था.


6. राजेश खन्ना


ra


बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना का फिल्मों में जब जादू चला तो पूरा भारत उनका दीवाना हो गया. वह न केवल एक बेहतर अभिनेता थे बल्कि एक निर्देशक और फिल्म निर्माता भी थे. उनकी फिल्में आज भी लोगों के जेहन में ताजा है. राजेश खन्ना के माता-पिता पहले पाकिस्तान में रहते थे, लेकिन बंटवारे के बाद उनका परिवार अमृतसर आकर बस गया और यहीं राजेश खन्ना का जन्म हुआ था…Next


Read More:

पाकिस्तान में भी हैंं अनुष्का और सोनाक्षी, देखें सेलिब्रिटी की और तस्वीरें

दावा: अगर ऐसा हुआ तो पाकिस्तान बस जाएंगे बॉलीवुड के ये अभिनेता

आज के ये 5 बॉलीवुड सितारे रह चुके हैं जूनियर आर्टिस्ट



Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh