blogid : 319 postid : 1227279

ठेले पर यह सिंगर बेचता था फल, ऐसे बना बॉलीवुड में बड़ी कैसेट कंपनी का मालिक

Posted On: 12 Aug, 2016 Entertainment में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

अगर आप ने कभी कैसेट्स में गाने सुने होंगे तो आप जानते होंगे कि ये कितना अलग अनुभव होता था. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर किस शख्स ने इसे बनाया और पर्दे पर आने वाले गानों को कैसेट्स के जरिए हर घर में पहुंचाया. वो नाम था गुलशन कुमार जिसने बॉलीवुड के म्यूजिक इंडस्ट्री को वो दिया जिसका आभार आज भी बॉलीवुड मानता है. आइए जानते हैं गुलशन कुमार कैसे बने बॉलीवुड के सबसे बड़ी म्यूजिक कंपनी के मालिक.


gulsan


दिल्ली के दरियागंज में हुआ था गुलशन का जन्म


gulshan-kumar


गुलशन कुमार का जन्म भारत की राजधानी दिल्ली में एक पंजाबी परिवार हुआ था. उनके पिता दिल्ली के दरियागंज बाजार में एक फ्रूट जूस के विक्रेता थे. गुलशन कुमार ने महज 23 साल की ही उम्र से परिवार की मदद से एक दुकान ली और वहां से सस्ते ऑडियो कैसेट बेचने शुरू कर दिया.


खुद बनाने लगे कैसेट्


gulsha


रिकार्ड्स और ऑडियो कैसेट का कारोबार धीरे-धीरे रफ्तार पकड़ने लगा, इस कारोबार को बड़ा करने के लिए उन्होंने खुद ही ऑडियो कैसेट् बनाना शुरू कर दिया. लेकिन किसे पता था कि उनका यह फैसला उन्हें उस मुकाम पर ले जा रहा है, जहां पहुंचने की उम्मीद हर कोई करता है.

खुद की खोली कंपनी


tseries


गुलशन ने अपने ऑडियो कैसेट के व्यवसाय को ‘सुपर कैसेट्स इंडस्ट्रीज’ का नाम दिया. 1970 में उनका कारोबार और बढ़ा और उन्होंने दिल्ली से सटे नोएडा में अपनी एक म्यूजिक कंपनी खोल दी. देखते ही देखते गुलशन कुमार के कैसेट्स ने हर घर पर में जगह बना ली. किसी को क्या पता था कि एक ठेले से कैसेट्स बेचने की शुरुआत करने वाला एक आम इंसान भी करोड़पति बन सकता है.


गुलशन के सपनों ने किया मुंबई का रूख


Gulshan-Kumar1



गुलशन ने अपने कारोबार को और बढ़ाने के लिए मुंबई आए वह सस्ते और अच्छे कैसेट्स लोगों तक पहुंचाते थे. बॉलीवुड आते ही उन्होंने अपनी कंपनी को ‘टी-सीरीज’ के नाम से बदल दिया. म्यूजिक इंजस्ट्री में गुलशन के नाम का सिक्का चलने लगा. उनकी कंपनी के बैनर तले कई सारे गाने बने, भजन बने, रिमिक्स गानों का जबरदस्त संगम हुआ.


Read: कभी चपरासी ने धक्के मारकर निकाला था बाहर, आज अरबों में खेल रहा है ये स्टार


कई मशहूर सिंगरों को दिया मौका



music



गुलशन कुमार ने भक्ति में ऐसे गाने गाए जो आज भी लोगों को अच्छे से याद हैं. ऐसा माना जाता है भक्ति गानों की शुरुआत उन्हींं ने की थी. गुलशन ने कई नई और उम्दा प्रतिभाओ को मौका दिया जिन्होंने आगे चलकर बॉलीवुड में सफलता के कई झंडे गाड़े. जिसमें कुमार सानू, सोनू निगम, अनुराधा पौडवाल का नाम शामिल है.


जब गुलशन के पैसे पर पड़ी अंडरवर्ल्ड की नजर



gulsan song


गुलशन ने केवल एक बेहतर इंसान थे बल्कि उस वक्त सबसे ज्यादा टैक्स देने वाले लोगों की सूची में भी पहले स्थान पर थे, वहीं आज भी उनके नाम पर वैष्णो देवी में एक भंडारा चलता है. वह गरीबों को खाना खिलाते, उन्हें दान देते लेकिन अंडरवर्ल्ड ने जब उनसे पैसे मांगे तो उन्होंने साफ मना कर दिया और यहींं से उनकी जान पर खतरा मंडराने लगा.


मंदिर के बाहर ही त्यागे प्राण



gulsan death



गुलशन मां दुर्गा के भक्त थे,  ऐस में वो अक्सर मंदिर जाया करते थे. 12 अगस्त, 1997 को मुंबई के अंधेरी पश्चिम उपनगर जीत नगर में जीतेश्वर महादेव मंदिर के बाहर उन्हें अंडरवर्ल्ड के एक शूटर ने गोली मार दी और गुलशन ने वहीं पर दम तोड़ दिया. गुलशन के बेटे ने आज उनकी कपंनी को बखूबी संभाला है. आज भी टी-सीरीज उसी मुकाम पर है जहां गुलशन ने उसे अलविदा कह दिया था…Next


Read More:

अपने संघर्ष के दिनों में 5 रुपए के लोकल झुमके पहनती थी ये मशहूर अभिनेत्री

कभी ये सितारे चलाते थे सेकेंड हैंड कार, आज है इनके पास दुनिया की महंगी कार

परिवारवालों से बगावत करके इन बॉलीवुड सितारों ने घर से भागकर की थी शादी




Tags:                                     

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments




अन्य ब्लॉग

latest from jagran