blogid : 319 postid : 1227353

महज 15 साल की उम्र में की शादी, जानें राखी के जीवन के कुछ राज

Posted On: 15 Aug, 2016 Entertainment में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

70 के दशक की अभिनेत्रियों की बात की जाए तो राखी का नाम शीर्ष अभिनेत्रियों के नामों में शुमार होगा. 15 अगस्त 1947 को जन्मीं राखी को हम उन नायिकाओं में गिन सकते हैं जिन्होंने अपने कॅरियर में प्रेमिका, पत्नी, भाभी और मां के किरदारों को बखूबी पर्दे पर उतारा. आइए जानते हैं उनकी निजी जिंदगी से जुड़े कुछ राज.


बंगाली फिल्मों से शुरू हुआ सफर



rakhi-


राखी ने फिल्मी सफर बंगला भाषा से शुरू किया, उन्हें महज दो ही बंगाली फिल्मों में अभनिय करने का मौका मिला. उसके बाद राखी ने अपने जीवन का वो निर्णय लिया जिसने उनके जीवन की दिशा को ही बदलकर रख दिया.


महज 15 वर्ष की उम्र में की शादी



gulzar-and-rakh



राखी ने महज 15 साल की उम्र में ही किसी की पत्नी बन चूकी थी. उनकी शादी बंगाली निर्देशक अजय बिस्वास के साथ हो गई, पर कुछ वर्षों बाद ही वे अलग हो गए. उसके बाद ही उनका असली संघर्ष प्रारंभ हुआ, जिसमें उन्हें खुद को साबित भी करना था और परिवार को संभालना भी था.


हिंदी फिल्मों से मिली पहचान


rakhi film


उनकी पहली हिन्दी फिल्म “जीवन-मृत्यु” थी जिसमें वे धर्मेन्द्र के साथ नजर आई. इसके सफल होने के बाद उनका कॅरियर भी नई राह पर चल पड़ा. उनकी अगली फिल्म “शर्मीली” में उन्होंने डबल रोल निभाकर अपने कदम मजबूती से जमा लिए. इसके बाद आई “दाग” भी हिट रही और उन्हें सर्वश्रेष्ठ सह-अभिनेत्री का फिल्म फेयर अवॉर्ड मिला.


Read:  कोई 17 तो कोई 20 की उम्र में बनी मां, जानें कौन हैं ये बॉलीवुड अभिनेत्रियां



मशहूर गीतकार गुलजार से की दूसरी शादी


gulzar-rakhi marrg

गुलजार ने जब राखी से प्रेम विवाह किया उस वक्त उन्होंने राखी के सामने एक शर्त रखी, शर्त ये थी कि शादी के बाद राखी फिल्मों से दूरी बना लेंगी. राखी ने गुलजार की शर्त मान ली और पर्दे से दूर हो गईंं. राखी को लगा कि वक्त के साथ शायद गुलजार उन्हें वापसी करने का मौका फिल्मों में देंगे.


राखी ने गुलजार की फिल्मों में काम करने का बनाया मन



gulzar-and-rakhee-n


गुलजार उन दिनों कई फिल्मों पर काम कर रहे थे. राखी को लगा शायद गुलजार उन्हें छोटा मोटा रोल दे देंंगे. लेकिन गुलजार ने उन्हें छोड़कर शर्मिला टैगोर को अभिनेत्री के तौर पर चुना. उधर राखी खाली वक्त में खुद को अकेला महसूस करती इसलिए उन्होंने फिल्मों में आने का मन बनाया.



दोबारा फिल्मों में वापसी पड़ी मंहगी



raakhee-gulzar-



गुलजार ने राखी पर इस शर्त पर शादी की थी कि वो शादी के बाद कभी फिल्मों मे काम नहीं करेंगी, लेकिन राखी ने वादा तोड़ते हुए फिल्में साइन की. शादी के बाद उनकी फिल्मों ने वाकई जादू किया उन्होंने कई हिट फिल्में दीं इनमें, “कभी-कभी”,”कस्मे वादे”, “त्रिशूल”, “मुकद्दर का सिकंदर”, “दूसरा आदमी”, “जुर्माना”, “काला पत्थर” थीं. राखी का फिल्मों में काम करना इन दोनों के रिश्ते को लेकर डूबा. अचानक इस खूबसूरत से रिश्ते में झगड़े होने लगे और दरार पड़ने लगी .


Read:  25 साल पहले थी सलमान की अभिनेत्री अब बनती हैं मां


तलाक नहीं हुआ लेकिन दूरी आज भी है



gulzar daughter


आजतक इस रिश्ते ने तलाक का रूप नहीं लिया लेकिन दोनों अब साथ भी नहीं है. लोगों को लगा गुलजार अपनी बेटी मेघना की खातिर शायद समझौता कर लें या फिर राखी अपनी जिद के आगे झुक जाएं लेकिन ऐसा नहीं हुआ. दोनों अपनी बात पर बने रहे और ये रिश्ता बिखर गया. हालांकि उनकी बेटी मेघना का इस रिश्ता पर ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ा. मेघना आज बॉलीवुड में बतौर निर्देशक काम कर रही हैं. पिछले साल आई उनकी फिल्म ‘तलवार’ मे उनके काम को बहुत सराहा गया था.

आज भी राखी को याद करते हैं गुलजार



rakhee


गुलजार आज भी अपने गानों में अपनी कविताओं में राखी को याद करते हैं. कहा तो यह भी जाता है कि फिल्म इश्कियां का गाना ‘ दिल तो बच्चा है जी’ को गुलजार ने राखी के लिए ही लिखा था. जिसमें उन्होंने अपनी जिंदगी में राखी की अहमियत बताई थी और अपनी खता के लिए माफी भी मांगी थी….Next



Read More:

‘रॉयल फैमली’ से नाता है बॉलीवुड की इन 7 अभिनेत्रियों का, देखें तस्वीरें

हेलेन ऐसे बनी सलमान की सौतेली मां, जानिए इसके पीछे की कहानी

जानें एक्टर्स का अपनी सौतेली माँ के साथ किस तरह का है रिश्ता



Tags:                               

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran