Menu
blogid : 319 postid : 1262548

शूटिंग के लंच ब्रेक में देव आनंद ने रचाई थी शादी, फिल्मी है इनकी प्रेम कहानी

बहार हैं देव साहब
सदाबहार या एवरग्रीन अभिनेत के तौर पर देव साहब ने अपनी एक नई पहचान बनाई थी. देव आंनद ने बॉलीवुड को कई हसीन और प्रतिभाशाली कलाकार दिए हैं. जैकी श्रॉफ़, ऋचा शर्मा और तब्बू जैसे सितारों और संगीतकार राजेश रोशन ने अपने फिल्मी करियर की शुरूआत देव आनंद की बनाई फिल्मों से ही की है…Next
Read More:

बॉलीवुड के पहले रोमांटिक हीरो के रूप में जाने जाने वाले देव आनंद भारतीय सिनेमा के सदाबहार अभिनेता रहे हैं. देव आनंद के लाखों दीवाने थे. देव आनंद की हर एक अदा पर आहें भरती थी हसीनाएं. कहा जाता है वो जिस सड़क से होकर गुजरते थे उन्हें देखने वालों की लाइन लग जाती थी. आइए जानते हैं देव साहब की जिंदगी से जुड़े कुछ अनछुए पहलुओं के बारे में.


Dev cover pic


पाकिस्तान में हुआ था देव आनंद का जन्म


Dev Anand


देव आनंद का असली नाम धर्म देवदत्त पिशोरीमल आंनद है. देव आनंद का जन्म 26 सितंबर 1923 को पंजाब के उस हिस्से में हुआ था जो अब पाकिस्तान में है. उनके घर का नाम चीरू था.


क्लर्क का भी किया काम


dev5_

अभिनेता बनने से पहले देव आनंद मुंबई की एक अकाउंटेंसी फर्म में क्लर्क का काम करते थे, जहां वेतन के रूप में उन्हें केवल 85 रुपये मिलते थे. कुछ समय तक उन्होंने मिलिट्री सेंसर ऑफिस में भी काम किया.



अपने दौर के रोमांटिक हीरो थे देव आनंद


devandan

भारतीय सिनेमा में 50-60 के दशक में तीन अभिनेताओं के नाम का डंका बजता था, दिलीप कुमार, राज कपूर और देव आनंद. दिलीप ‘ट्रैजेडी किंग’ के रूप में मशहूर थे, राज कपूर ‘शो मैन’ के रूप में जाने जाते थे, लेकिन रोमांस और स्टाइल के मामले में जिस अभिनेता का नाम उभरा वह थे देव आनंद.


‘जिद्दी’ने दिलाई खास पहचान


dev1_

उनकी पहली फिल्म ‘हम एक हैं’ थी लेकिन फिल्म फ्लॉप रही और देव दर्शकों के बीच अपनी पहचान नहीं बना सके. लेकिन वर्ष 1948 में प्रदर्शित फिल्म ‘जिद्दी’ देव आनंद के फिल्मी करियर की पहली हिट फिल्म साबित हुई. इस फिल्म की कामयाबी के बाद उन्होंने फिल्म निर्माण के क्षेत्र में कदम रखा और ‘नवकेतन बैनर’ की स्थापना की.


गुरूदत्त को दिया पहला ब्रेक


gugur

‘नवकेतन’ के बैनर तले उन्होंने वर्ष 1950 में अपनी पहली फिल्म ‘अफसर’ बनाई. हालांकि ये फिल्म पर्दे पर कुछ खास नहीं कर पाई. इसलिए उन्होंने अपनी दूसरी फिल्म की जिम्मेदारी गुरूदत्त को सौंप दी. नवकेतन के बैनर तले गुरूदत्त ने ‘बाजी’ बनाई और इस फिल्म ने पर्दे पर अच्छा काम किया.


Read: अपने से 27 साल बड़ी इस महिला राजनेता से अक्षय करते थे प्यार, करना चाहते थे डेट


काला सूट पहनने पर लगा था बैन


dev black dress

देव आनंद अपने जमाने के सबसे हैंडसम हीरो थे, उनकी अदा इतनी आकर्षक थी कि लोग उनकी एक झलक पाने को बेताब रहते थे. लड़कियों के बीच वह खासतौर पर लोकप्रिय थे. कई जगहे खबरें छपें कि उन पर काले कपड़े पहन कर बाहर निकलने पर रोक लगा दी गई हैं क्योंकि उन्हें इस काले लिबास में देखने के लिए लड़कियां अपनी छतों से कूद जाया करती थीं.



सुरों की रानी सुरैया से हुआ इश्क


Suraiya-and-Dev-

देव और सुरैया की पहली मुलाकात एक फिल्म की शूटिंग के दौरान हुआ थी. फिल्म ‘विद्या’ की शूटिंग के दौरान सुरैया पानी में डूब रही थी और देव साहब ने अपनी जान पर खेल कर उन्हें बचाया था और यहीं से इस प्रेम कहानी की शुरूआत हुई.



3000 रूपये की हीरे की अंगूठी दी थी सुरैया को


dev-and-suraiya

देव साहब केवल पर्द पर ही नहीं असल जिंदगी में भी बेहद रोमांटिक थे और इस बात का सबूत है सुरैया और उनका प्रेम. देव आनंद ने सुरैया को प्रपोज करने के लिए 3000 रूपये की हीरे की अंगूठी दी थी.


सुरैया की नानी ने तोड़ा ये खूबसूरत रिश्ता


devanand


देव और सुरैया भले ही एक दूसरे से प्यार करते थे लेकिन सुरैया की नानी को ये रिश्ता मंजूर नहीं था. दरअसल सुरैया एक मुसलमान थीं और देव हिंदू थे इसलिए उनकी नानी ने ये रिश्ता नहीं होने दिया. सुरैया ने अपनी नानी की बात को रखते हुए ये रिश्ता खत्म कर दिया. देव से अलग होने के बाद सुरैया ने कभी शादी नहीं की.


Read: सत्ता के लिए इस राजनेता ने छोड़ा सोनाली बेंद्रे को, अधूरी रह गई इनकी प्रेम कहानी


फिल्म के लंच ब्रेक में कर ली थी शादी


dev famly

देव आनंद की शादी का किस्सा भी बेहद मशहूर है. उन्होंने साल 1954 में फिल्म की शूटिंग के दौरान लंच ब्रेक में अपनी सह कलाकार कल्पना कार्तिक से शादी कर ली थी. उनके दो बच्चे हुए. सुनील आनंद और देविना आनंद. देविना वही नाम था जो देव की शादी से पहले उन्होंने और सुरैया ने अपनी बेटी के लिए सोचा था.


जीनत अमान को दिल बैठे थे देव आनंद


zeenat dev

‘हरे रामा हरे कृष्णा’में अपनी बहन का किरदार निभाने के लिए देव ने जीनत अमान को चुना था. जीनत ने उसी दौरान ‘मिस एशिया पैसिफिक’ का खिताब जीत था और देव साहब फिल्म की शूटिंग के दौरान उन्हें अपनी प्रेमिका मान चुके थे. लेकिन एक पार्टी में उन्हें राज कपूर के साथ देखकर देव साहब का दिल टूट गया और उन्होंने जीनत से दूरी बना ली.



सदाबहार हैं देव साहब


dev_sahaba

सदाबहार या एवरग्रीन अभिनेता के तौर पर देव साहब ने अपनी एक नई पहचान बनाई थी. देव आंनद ने बॉलीवुड को कई हसीन और प्रतिभाशाली कलाकार दिए हैं. जैकी श्रॉफ़, ऋचा शर्मा, तब्बू और संगीतकार राजेश रोशन ने अपने फिल्मी करियर की शुरूआत देव आनंद की बनाई फिल्मों से ही की है…Next



Read More:

यह मशहूर अभिनेत्री पैसे कमाने के लिए रिब्बन काटने को है मजबूर, शादी से पहले हुई थीं प्रेग्नेंट

खुद के ससुर ने नहीं लिया था ऑडिशन, आज हैं बॉलीवुड के सबसे धनी सितारें

अपनी पहली शादी में आशा ने लिया था यह फैसला, आज भी नाराज हैं लता मंगेशकर

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh