blogid : 319 postid : 1270815

इस मशहूर अभिनेता के चेहरे पर अमिताभ ने फोड़े थे कांच, जानें उनकी अनसुनी बातें

Posted On: 11 Oct, 2016 Entertainment में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

राब से खुद को रखते हैं दूर
1978-1979 के बीच अमिताभ ने सिग्रेट, शराब और मांसाहार से अपना नाता तोड़ लिया था. शुद्ध रूप से शाकारी अमिताभ को ढोकला, पूरी-आलू, और पकौड़े बहुत पसंद हैं. अमिताभ ईश्वर में गहरी आस्था रखते हैं और श्रीमद् भागवत गीता का पाठ रोजाना पढ़ते हैं.
Read:
क्रिकेट का है बहुत शौक
70 के दशक में अमिताभ को क्रिकेट का बहुत शौक था. उन्हें जब भी समय मिलता वह सीधा क्रिकेट खेलने पहुंच जाया करते थे.
घड़ियों से है बेहद प्यार
अमिताभ बच्चन के पास घड़ियों और चश्मों का बहुत बड़ा कलेक्शन है. उनकी यह खूबी विश्वभर में प्रसिद्ध है.
शशि कपूर के ससुर ने दिया पहला अर्वार्ड
अमिताभ बच्चन को पहला फिल्म पुरस्कार शशि कपूर के ससुर जेफरी केंडल के हाथों मिला था. अमिताभ ने अपने जीवन में सबसे अधिक फिल्में शशि कपूर के ही साथ की हैं…Next
Read More:

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन अब उम्र के 73वें दशक में हैं. शुरुआती असफलताओं और निराशाओं से जूझते हुए बॉलीवुड के इस एंग्री यंग मैन ने अंतरराष्ट्रीय फिल्म इंडस्ट्री में अपने लिए एक ऐसा मुकाम स्थापित किया है, जहां तक पहुंचना तो शायद आने वाले कई सालों तक किसी भी सितारे के लिए संभव नहीं है. बॉलिवुड में एक लंबी और बेहद सफल पारी खेलने वाले अमिताभ बच्चन आज ना सिर्फ बड़े पर्दे की शान बढ़ा रहे हैं, बल्कि छोटे पर्दे पर भी अपनी चमक बिखेर रहे हैं.


ami


पिता थे मशहूर कवि


Amitabh Bachchan


अमिताभ बच्चन के पिता हरिवंशराय बच्चन एक महान कवि और रचनाकार थे, शायद हिन्दी पर मजबूत पकड़ भी उन्हें अपने पिता से ही मिली है. आज अमिताभ बच्चन 73 वर्ष के हो गए हैं और उनके जन्मदिन के अवसर पर हम आपको उनके जीवन से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण घटनाओं से रुबरू करवा रहे हैं. इन्हीं घटनाओं ने ही शायद अमिताभ को “अमिताभ बच्चन” बनाया.


हरिवंशराय को अमिताभ नाम पसंंद नहीं थे


amith father


हरिवंशराय बच्चन अपने बेटे का नाम इंकलाब रखना चाहते थे. इलाहाबाद विश्वविद्यालय के हिन्दी विभाग के प्रोफेसर अमरनाथ झा ने हरिवंश को यह नाम सुझाया था, जो हरिवंश को बहुत पसंद भी था, लेकिन समकालीन कवि सुमित्रानंदन पंत ने अमिताभ नाम रखने की सलाह दी जो सभी को बहुत पसंद आया. इस तरह हरिवंशराय के पुत्र का नाम अमिताभ पड़ गया.


इंजीनियर बनना चाहते थे अमिताभ


amits

अमिताभ कभी अभिनेता नहीं बनना चाहते थे. उनकी ख्वाहिश इंजीनियर बनने की थी. बिग बी यानि अमिताभ बच्चन दोनों हाथों से सहजता से लिख सकते हैं. उन्हें अंग्रेजी और हिन्दी के अलावा अन्य कई देशी और विदेशी भाषाओं का भी ज्ञान है.


480 रुपए की तनख्वाह मिलती थी अमिताभ को


amit


अमिताभ ने पहली नौकरी शॉ एंड वॉलेस कंपनी में की थी. उन्हें 480 रुपए की तनख्वाह मिलती थी. हालांकि आज अमिताभ करोड़ोंं के मालिक हैं.


Read: श्वेता बच्चन से लेकर रिद्धिमा कपूर तक, स्टार्स की ये बहनें हैं कैमरे से दूर


खुद को साबित करने के लिए की कड़ी मेहनत


amitabhaa

‘आनंद’ फिल्म में राजेश खन्ना जैसे सुपरस्टार के साथ काम करने के बाद भी अगली दस फिल्में अमिताभ की फ्लॉप रहीं. 2 साल का बेहद असफल कॅरियर वहन करने के बाद भी अमिताभ ने हिम्मत नहीं हारी और लगातार प्रयास करते रहे.


ऐसे हुई थी पत्नी जया से मुलाकात


jaya


अमिताभ बच्चन और जया भादुड़ी की पहली मुलाकात पुणे फिल्म इंस्टिट्यूट में हुई थी और उसके बाद अमिताभ और जया ऋषिकेश मुखर्जी की फिल्म गुड्डी के सेट पर मिले थे. अमिताभ और जया के करीबियों की मानें तो इन दोनों ने कभी डेटिंग नहीं की थी. वह जब भी मिले दोस्तों के ग्रुप में ही मिले और एक दिन दोनों एक दूसरे के हो गए.


जब मौत ने घेर लिया शाहंंशाह को


collie

कुली की शूटिंग के दौरान जब अमिताभ बच्चन गंभीर रूप से घायल हुए थे, तब तत्कालीन प्रधानमंत्री इन्दिरा गांधी भी उनसे मिलने अस्पताल गई थीं. पूरा देश उस वक्त अमिताभ के लिए दुआएंं कर रहा था. अमिताभ बच्चन अस्पताल में भर्ती थे और जया उनकी सेहत के लिए प्रार्थना करने रोजाना 6 किलोमीटर पैदल चलकर सिद्धिविनायक मंदिर जाया करती थीं.


विनोद खन्ना के चेहरे पर फोड़ा कांच


muqaddar-ka-sikanada

‘मुकद्दर का सिकंदर’ फिल्म की शूटिंग के दौरान अमिताभ बच्चन ने अपने को-स्टार विनोद खन्ना के चेहरे पर कांच फोड़ दिया था, जिसकी वजह से विनोद खन्ना के चेहरे पर टांके लगे थे.


शराब से खुद को रखते हैं दूर


amitabh-ba

1978-1979 के बीच अमिताभ ने सिग्रेट, शराब और मांसाहार से अपना नाता तोड़ लिया था. शुद्ध रूप से शाकाहारी अमिताभ को ढोकला, पूरी-आलू, और पकौड़े बहुत पसंद हैं. अमिताभ ईश्वर में गहरी आस्था रखते हैं और श्रीमद् भागवत गीता का पाठ रोजाना पढ़ते हैं.


Read: अभिषेक बच्चन के नाम है ये अनोखा रिकॉर्ड, नहीं तोड़ पाया है कोई अभिनेता


क्रिकेट का है बहुत शौक


crickt amit

70 के दशक में अमिताभ को क्रिकेट का बहुत शौक था. उन्हें जब भी समय मिलता, वह सीधा क्रिकेट खेलने मैदान मे पहुंच जाया करते थे.


घड़ियों से है बेहद प्यार


amt wactch

अमिताभ बच्चन के पास घड़ियों और चश्मों का बहुत बड़ा कलेक्शन है. उनकी यह खूबी विश्वभर में प्रसिद्ध है.


शशि कपूर के ससुर ने दिया पहला अवार्ड


aard

अमिताभ बच्चन को पहला फिल्म पुरस्कार शशि कपूर के ससुर जेफरी केंडल के हाथों मिला था. अमिताभ ने अपने जीवन में सबसे अधिक फिल्में शशि कपूर के साथ ही की हैं…Next


Read More:

लगातार नाकामियों के बाद कैसे एक अंगूठी ने बदली अमिताभ की किस्मत!

शूटिंग से फ्री होकर छुट्टी मनाने यहां जाते हैं बॉलीवुड सितारे

जो इन्होंने किया वह सलमान, शाहरुख और अमिताभ तो क्या विश्व में कोई नहीं कर पाया



Tags:                         

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran