Menu
blogid : 319 postid : 1292903

‘पांच रुपया बारह आना’ गाने के पीछे है ये कहानी, याद आ जाएंगे आपको अपने दिन

‘वो जब भी बाथरूम में होता. तेज-तेज आवाज में गाना गाता. जैसे बिना 4-5 गाने गाए बिना उसका नहाना ही पूरा न होता हो. एक रोज उसका नहाते वक्त गाना किसी को बेहद भा गया और फिर वो देखते ही देखते बॉलीवुड पर छा गया.

kishor kumar song

हम बात कर रहे हैं किशोर कुमार की. जिन्हें उनके चाहने वाले ‘किशोर दा’ के नाम से जानते हैं. किशोर की अपनी छोटी-सी दुनिया से निकलकर बॉलीवुड में एंट्री करने की कहानी बहुत दिलचस्प है. किशोर कुमार मुंबई में अपने भाई अशोक कुमार के घर छुट्टियां बिताने गए थे. वो हर रोज की तरह नहाते वक्त गाना गा रहे थे. अब इसे किस्मत कहिए या कुछ और लेकिन उस वक्त अशोक से मिलने के लिए संगीतकार सचिन देव बर्मन पहुंच गए, किशोर की आवाज सुनकर वो पूछ बैठे ‘ये कौन गा रहा है?’

kishor kumar 5

इसके बाद शायद ही किशोर के नगमों को सुनकर उनका नाम किसी ने पूछा हो. बस, दादा बाथरूम से पूरी दुनिया में छा गए. उनके गाए अनगिनत गानों में से बात करते हैं, मजाकिया अंदाज में गाए एक गाने की. आपने ‘चलती का नाम गाड़ी’ फिल्म का ‘पांच रुपया बारह आना’ गाना सुना ही होगा. क्या आप जानते हैं कि इससे पीछे की कहानी क्या है? कैसे बना ये गाना?

kishor da6


कॉलेज कैंटीन के वो जलेबी और समोसे

कॉलेज के दिनों में किशोर कुमार कैटींन टेबल को अपना तबला बनाकर दोस्तों के साथ मिलकर गाना गाया करते थे. साथ में वो जमकर जलेबी और समोसे खाया करते थे. ये वो दौर था जब किशोर के पास ज्यादा पैसे नहीं होते थे. उन पर कॉलेज कैंटीन का पांच रुपए बारह आना का उधार रह गया था.

kishor


ओए… पांच रुपया बारह आना

वो जब भी कैंटीन में आते तो, कैंटीन वाले अंकल गुनगुनाते हुए कहते ‘ओए, पांच रुपया बारह आना’. इस पर वो जवाब देते हुए कहते ‘मारेगा भईया, ना..ना’.

इस तरह, फिल्म ‘चलती का नाम गाड़ी’ में पांच रुपए वाले गाने का दिलचस्प आइडिया और गाने के बोल किशोर दा की असल जिंदगी से लिए गए हैं…Next

Read More :

टिप टिप.. गाने के बाद रवीना के सपने देखने लगे थे लोग, लेकिन तब रवीना इन्हें चाहती थी

फिल्म ‘शोले’ के लिए बनाया गया था यह गाना लेकिन नहीं हुआ रिलीज

AK-74 से इस व्यक्ति ने इतने आईफोन कर दिए बर्बाद

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh