Menu
blogid : 319 postid : 1294237

पूरा बॉलीवुड दीवाना था इस अभिनेत्री का, राजकपूर भी थे इन पर फिदा

सिमी ग्रेवाल 60 और 70 के दशक की एक बेहतरीन अदाकारा, जिन्होंंने अपनी खूबसूरती से सबको दीवाना बना दिया था. सिम्मी का जन्म 19 अक्टूबर 1947 को एक लुधियाना में एक सिख परिवार में हुआ था. उनके जन्म के कुछ समय बाद ही उनका परिवार लंदन में जा बसा और 15 वर्ष की उम्र में फिर से भारत वापस आ गया .


cover


बॉलीवुड में ऐसे

मारी एंट्री

simi

विदेश में रहने से अंग्रेजी में पारंगत होने की वजह से इनको ‘टार्जन गोज टू इंडिया’ फिल्म में एक छोटी भूमिका निभाने को मिली और इसी के साथ सिमी के बॉलीवुड कैरियर का आरम्भ हो गया. सिमी ने राज कपूर, सत्यजीत रे, मृणाल सेन और राज खोंसला जैसे बड़े निर्देशकों के साथ काम किया.


जामनगर के महाराजा के साथ रहीं रिश्ते में


simi11

मेरा नाम जोकर और सिद्धार्थ उनकी दो सबसे कामयाब फिल्में रहीं. सिद्धार्थ फिल्म में दर्शाये गए नग्न सीन के कारण भारत में इनको काफी आलोचना उठानी पड़ी और सेंसर बोर्ड ने आपत्ति उठाते हुए इस फिल्म की रिलीज पर हमेशा के लिए प्रतिबन्ध लगा दिया. 17 साल की उम्र में सिमी, जामनगर के महाराजा के साथ डेटिंग पर जाने लगी जिसका वर्णन करते हुए सिम्मी ने कहा कि – ‘हम 3 साल तक एक दूसरे के साथ प्रेम संबध में थे, उसने मुझे ज़िन्दगी का एक दूसरा पहलू दिखाया और अपन दीवाना बना दिया’.


दिल्ली में की शादी

simi marrg

कुछ समय बाद नबाव पटौदी के साथ इनके अफेयर की चर्चा रही और अन्त में इन्होंने दिल्ली के चुन्नामल घराने के रविमोहन से शादी कर ली, जो अधिक समय न चल सकी और लगभग 3 साल बाद ही दोनों अपनी मर्ज़ी से अलग हो गए जबकि कानूनी रूप से दोनों ने 10 साल बाद तलाक लिया.


Read: इस सेलिब्रिटी ने की 4 शादियां, आज बॉलीवुड में लगभग हर कोई है इनका रिश्तेदार


जल्द ही टूट गई शादी

simi marrgs

जब सिमी से उनकी शादी टूटने के कारण पूछा गया तो उन्होंने कहा कि ‘हम दोनों ही एक दूसरे के प्रति वफादार थे, रविमोहन सच में एक बहुत अच्छे इंसान थे, शायद ईश्वर ने हम दोनों को एक दूसरे के लिए नहीं बनाया था और अपने फिल्मी कैरियर को छोड़ दिल्ली में हमेशा के लिए रहना भी किसी हद तक इसका कारण था’ .


इन सितारों के साथ जुड़ा नाम

raj-kapoor-simi-garewal-

जीवन के इस दौर में उनका नाम कभी राज कपूर के साथ तो कभी मनमोहन देसाई के साथ जोड़ा गया. सुभाष घई की कर्ज फिल्म करने के साथ सिमी ने बॉलीवुड की दुनिया से किनारा कर लिया और खुद को छोटे परदे पर एक होस्ट के रूप में प्रस्तुत किया.


रियलिटी शो में कमाया नाम

simii

1999 में “रेन्डेज़वस विथ सिमी ग्रेवाल” के इस रियलिटी शो में उन्होंने बेनज़ीर भुट्टो, रेखा, रतन टाटा, अम्बानी और बच्चन जैसी हस्तियों का इंटरव्यू लेकर बहुत ख्याति बटोरी और छोटे परदे का सबसे चमकता सितारा बन गयी…Next

Read More:

लगातार नाकामियों के बाद कैसे एक अंगूठी ने बदली अमिताभ की किस्मत!
जानें, अपनी सौतेली मां से उम्र में कितने बड़े या छोटे हैं ये सितारे
इस मशहूर अभिनेत्री के खिलाफ देशभर में हुए थे प्रदर्शन, 5 बार जीता राष्ट्रीय पुरस्कार

लगातार नाकामियों के बाद कैसे एक अंगूठी ने बदली अमिताभ की किस्मत!

जानें, अपनी सौतेली मां से उम्र में कितने बड़े या छोटे हैं ये सितारे

इस मशहूर अभिनेत्री के खिलाफ देशभर में हुए थे प्रदर्शन, 5 बार जीता राष्ट्रीय पुरस्कार

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh