blogid : 319 postid : 1300303

इस फिल्म के बाद बॉलीवुड को मिला एक दमदार ‘एक्शन’ हीरो

Posted On: 18 Dec, 2016 Entertainment में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

सुपरस्टार धर्मेंद्र ने अपने अभिनय के दम पर बॉलीवुड सिनेमा में एक खास मुकाम हासिल किया और लगभग 5 दशक तक भारतीय सिनेमा में काम कर लोगों के दिलों पर राज किया. उनके देशी किस्म के डायलॉग आज भी उनके फैन द्वारा बार बार दोहराये जाते हैं.


cover01


धर्मेंद्र जी ने 1960 में ‘दिल भी तेरा हम भी तेरे’ फिल्म से अपने कॅरियर की शुरुआत की और इसके बाद सूरत और सीरत, बंदिनी, दिल ने याद किया, दुल्हन एक रात की, अनपढ़, आयी मिलान की बेला और पूर्णिमा’ जैसी फिल्मों में सहअभिनेता के रूप में काम किया.


dharmendra_

जिसके बाद धर्मेंद्र जी एक रोमांटिक और भोले भाले हीरो के रूप में पहचाने जाने लगे.  लगभग 6-7 साल इस तरह की भूमिका निभाने के बाद 1966 में धर्मेंद्र जी को फूल और पत्थर फिल्म में मुख्य भूमिका निभाने को मिली जिसमें वो अकेले हीरो थे और मासूम से दिखने वाले इस अभिनेता का जादू दर्शकों के दिल पर चल गया.


dharam

बॉलीवुड सूत्रों के अनुसार इस फिल्म का यह किरदार पहले सुनील दत्त निभाने वाले थे, लेकिन विशेष कारणों से उन्होंने यह फिल्म नहीं की और इसके डायरेक्टर ओ. पी. रहलान ने धर्मेंद्र को फिल्म के मुख्य अभिनेता के रूप में चुन लिया और फिल्म की रिलीज के साथ धर्मेंद्र की किस्मत चमक उठी. बस फिर क्या था, उनकी फिल्म ‘फूल और पत्थर’ के साथ धर्मेंद पाजी स्टार बन गए और  बॉलीवुड जगत को एक एक्शन हीरो मिल गया.


dharmm

गठीले बदन और रौबीली आवाज़ के साथ धर्मेंद जी उस समय के डायरेक्टर के पहली पसंद बन गए और यहीं से धर्मेन्द्र जी की एक्शन फिल्मों का सिलसिला शुरू हो गया. इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर धूम मचा  दी और 1966 की सबसे ज्यादा कमायी करने वाली फिल्म का बन गयी.


dharmendra-action-

इस फिल्म में बेहतरीन अदाकारी के लिए धर्मेंद्र जी को पहला सर्वश्रेष्ठ हीरो का फ़िल्मफ़ेयर अवार्ड मिला और देखते ही देखते काला स्कार्फ पहने, मासूम चहरे से लोगों के दिलों में कशिश पैदा करने वाला यह कलाकार फ़िल्मी जगत का ही-मैन बन गया..Next


Read More:

रिश्ते में एक-दूसरे के कुछ नहीं लगते ये सेलिब्रिटीज, लेकिन शक्ल है एक जैसी

बिना फिल्म किए ऐसे 100 करोड़ कमाता है ये एक्टर, प्यार को पाने के लिए किया 9 साल इंतजार

क्यों रेखा के पति ने की थी आत्महत्या?

रिश्ते में एक-दूसरे के कुछ नहीं लगते ये सेलिब्रिटीज, लेकिन शक्ल है एक जैसी
बिना फिल्म किए ऐसे 100 करोड़ कमाता है ये एक्टर, प्यार को पाने के लिए किया 9 साल इंतजार
क्यों रेखा के पति ने की थी आत्महत्या?


Tags:                           

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran