blogid : 319 postid : 1305371

फिल्म में आने से पहले ढाबे पर नौकरी करते थे ओम पुरी, बनना चाहते थे ट्रेन ड्राइवर

Posted On: 6 Jan, 2017 Entertainment में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

अपनी दमदार आवाज और शानदार अभिनय के बूते हिंदी फिल्मों में अपनी मजबूत उपस्थिति दर्ज करवाने वाले ओमपुरी का 66 साल की उम्र में निधन हो गया है. ओम पुरी ने लगभग तीन दशक से दर्शकों को अपने अभिनय का दीवाना बनाया है. आइए उनके संघर्ष और विवादों से भरी जिंदगी के बारे में जानते हैं.


cover om puri


बचपन में की ढाबे पर नौकरी

हरियाणा के अंबाला में जन्में ओम पुरी का बचपन काफी कष्टों में बीता. परिवार का खर्च उठाने के लिए उन्हें एक ढाबें में नौकरी तक करनी पड़ी थी. ढाबें में वो बर्तन धोने का काम करते थे, लेकिन कुछ दिनों बाद ढाबे के मालिक ने उन्हें चोरी का आरोप लगाकर हटा दिया था.


ट्रेन ड्राइवर बनना चाहते थे ओम


om_

ओम बचपन में जिस घर में रहते थे, वहां से कुछ दूरी पर एक रेलवे यार्ड हुआ करता था. ओम जब भी कभी परेशान या फिर उदास होते तो, वहीं जाकर सो जाते थे या फिर वहीं रहते थे. उन दिनों उन्हें ट्रेन से काफी लगाव था और वह सोचा करते कि बड़े होकर रेलवे ड्राइवर बनेंगे.


नाटकों में हिस्सा लेने लगे


Om

ओम अपनी पढ़ाई करने के लिए पटियाला चले गए, यहां पर उनका रूझान अभिनय की ओर हो गया और वह नाटकों में हिस्सा लेने लगे. यहीं पर उन्हें एक वकील के घर पर दूसरी नौकरी मिली, लेकिन नाटक में हिस्सा लेने के कारण वह वकील के यहां काम पर नहीं गए, जिस वजह से उन्हें नौकरी से निकाल दिया गया.

निजी थिएटर ग्रुप “मजमा” की स्थापना की


ompuri

ओम पुरी ने पुणे फिल्म संस्थान से अपनी पढ़ाई खत्म की और लगभग डेढ़ वर्ष तक एक स्टूडियो में अभिनय की शिक्षा दी. बाद में ओम पुरी ने निजी थिएटर ग्रुप ‘मजमा’ की स्थापना की. ओम पुरी ने अपने फिल्मी कॅरियर की शुरुआत फिल्म ‘घासीराम कोतवाल’ से की थी.


Read: शूटिंग के लंच ब्रेक में देव आनंद ने रचाई थी शादी, फिल्मी है इनकी प्रेम कहानी



इस फिल्म से मिली खास पहचान


om2

‘आक्रोश’ ओम पुरी के लिए एक वरदान बनकर आई. फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिए ओम पुरी बेहतरीन सहायक अभिनेता के फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित किए गए. उसके बाद ओम ने कई सफल फिल्मों में काम किया, साथ ही छोटे पर्दे पर भी अपना जलवा बिखेरा.


जीत चुके हैं नेशन अवॉर्ड


OMPURI1


ओम पुरी को फिल्म ‘आरोहण’ और ‘अर्ध सत्य’ के लिए बेस्ट एक्टर का नेशनल अवार्ड भी मिला और एक इंटरव्यू के दौरान ओम पुरी ने कहा, ‘अमिताभ बच्चन महान एक्टर हैं और मैं उनका शुक्रगुजार हूं क्योंकि उन्होंने ‘अर्ध सत्य’ फिल्म करने से इंकार कर दिया था.’


सलमान की इस फिल्म में आने वाले हैं नजर


Om-

बता दें कि इन दिनों वे सलमान के साथ ‘ट्यूबलाइट’ की शूटिंग में बिजी थे. जून में ईद पर रिलीज होने वाली कबीर खान की इस मूवी में ओम पुरी एक गांधीवादी नेता का रोल कर रहे थे.  उन्होंने 100 से ज्यादा हिंदी और 20 हॉलीवुड मूवी में काम किया था.


विवादों से घिरा है जीवन


om wifes

ओम की पत्नी नंदिता ने उन पर एक किताब लिखी है ‘अनलाइकली हीरो: ओम पुरी‘. इस किताब में खुलासा किया था कि ओम पुरी के छोटी उम्र में अपनी नौकरानी के साथ अवैध संबंध थे. ओम के मामाजी के घर में 55 साल की नौकरानी काम करती थी, जिसके साथ ओम के संबंध थे. उन्होंने लिखा है कि ओम पुरी उस वक्त 14 साल के थे, जब उन्होंने पहली बार किसी महिला से शारीरिक संबंध बनाए…Next


Read More:

अपने स्टार पति के लिए इस अभिनेत्री ने बदला धर्म, लेकिन कभी नहीं पहनी उनकी दी हुई साड़ी


जब शाहरूख-पूजा यहां कर रहे थे रोमांस तब इतनी छोटी थी आलिया, देखें तस्वीरें


शादीशुदा एक्टर को दिल दे बैठी ये 7 अभिनेत्री, लगा घर तोड़ने का इल्जाम!




Tags:                         

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments




अन्य ब्लॉग

latest from jagran