Menu
blogid : 319 postid : 1308398

जब इस अभिनेत्री के कमरे से गुलज़ार को बाहर आते देखकर पत्नी राखी ने किया बवाल, जवाब मांगने पर बुरी तरह पिटाई!

एक तामीर के लिए हसरत, तेरा खानाबदोश बेचारा

शहर में दर-ब-दर भटकता है, तेरा कांधा मिले तो टेकूं.

गुलज़ार को हमेशा ही बेहतरीन शायरी और नज्मों के लिए सिर आंखों पर बैठाया जाता है लेकिन जिंदगी की कड़वी सच्चाई ये भी है, जो शख्स दुनिया भर में प्यार बांटता है उसकी जिंदगी में प्यार की कमी सबसे ज्यादा रहती है. जैसे कोई लेखक हर रोज किसी दूसरों की प्रेम कहानियां लिखता है लेकिन उसकी खुद की कोई प्रेम कहानी नहीं होती.


gulzar

गुलज़ार के बारे में कहा जाता है कि उन्हें जिंदगी में एक बार प्यार हुआ और इस प्यार को उन्होंने शादी का मुकाम दिया. मशहूर फिल्म अभिनेत्री राखी के प्यार में गुलज़ार इस कदर दीवाने थे कि कितनी ही नज्में और नगमें उनके लिए लिख दिए लेकिन एक रात ने राखी और गुलज़ार के रिश्ते को बर्बाद कर दिया. उस रात के बारे में जानने से पहले जानते हैं गुलज़ार और राखी की नजदीकियों के बारे.


15 साल की उम्र में राखी ने कर ली थी शादी

अभिनेत्री राखी ने कॅरियर की शुरूआत बंगाली फिल्मों से की थी. लेकिन 2-3 बंग्ला फिल्मों में काम करने के बाद बंगाली फिल्म निर्देशक अजय बिस्वास से राखी ने शादी कर ली लेकिन शादी ज्यादा दिनों तक चल नहीं पाई और दोनों का तलाक हो गया.



rakhi 8


जब गुलज़ार को राखी से हुआ प्यार

तलाक के बाद राखी ने बॉलीवुड से फिल्म जगत में वापसी की और धमेंद्र के साथ जीवन-मृत्यु फिल्म की. इसके बाद राखी फिल्मों में काम करती रही और गुलज़ार उनकी फिल्मों के लिए गीत लिखते रहे. गुलज़ार और राखी को कई फिल्मी इंवेट में एक-साथ देखा गया. 1973 में गुलज़ार ने राखी से शादी करके सबको चौंका दिया. इसके बाद गुलज़ार के नगमों में पहले से कहीं ज्यादा प्यार झलकने लगा.

लेकिन शादी से पहले गुलज़ार ने राखी के सामने एक शर्त रखी थी कि वो कभी फिल्मों में काम नहीं करेगी. राखी ने उस वक्त इस शर्त को मान लिया और दोनों ने कई कसमों-वादों के साथ नए रिश्ते की शुरूआत की.


final



शादी के बाद अकेली पड़ने लगी राखी

राखी को हमेशा से लगता था कि शादी के कुछ सालों बाद गुलज़ार उन्हें फिल्मों में काम करने की इजाजत जरूर देंगे या फिर कम से कम अपनी फिल्मों में तो रोल ऑफर करेंगे ही, लेकिन हकीकत राखी की सोच से उलट थी. गुलज़ार ने दूसरी अभिनेत्रियों को अपनी फिल्मों में मौका दिया. साथ ही गुलज़ार अक्सर अपने काम में उलझे रहते जिससे राखी को अकेलापन सताने लगा.


rakhi 2


इस रात ने बदल दिया राखी और गुलज़ार का रिश्ता

एंटरटेनमेंट न्यूज पोर्टल पिंकविला ने अपने एक लेख “फ्लैशबैक फ्राइडे: अ नाइट विच चेंज्ड गुलज़ार-राखीज़ मैरिज (Flashback Friday : A night which changed gulzar-rakhi’s marriage) में बताया गया है. गुलज़ार और राखी के बीच अक्सर लड़ाई होती थी. राखी जब भी गुलज़ार को फिल्मों में वापसी के लिए मनाने की कोशिश करती गुलज़ार का मूड खराब हो जाता.


rakhi 4


1975 में रिलीज हुई उनकी फिल्म ‘आंधी’ के लिए गुलज़ार शूटिंग की बेस्ट लोकेशन ढूंढने के लिए कश्मीर गए थे. उनके साथ राखी भी थी. गुलज़ार काम में लगे हुए थे और राखी अकेले कमरे में बैठी बोर हो रही थी.

इसी दिन होटल के कमरे में अभिनेता संजीव कुमार और अभिनेत्री सुचित्रा सेन पार्टी कर रहे थे. संजीव कुमार शराब बहुत पीते थे. इस दिन भी कुछ ऐसा ही हुआ वो शराब में धुत्त थे. उन्हें नशे में देखकर सुचित्रा उठकर अपने कमरे में जाने लगी लेकिन संजीव ने सुचित्रा का हाथ पकड़कर उन्हें बैठने का इशारा किया लेकिन सुचित्रा वहां एक पल भी रूकने को तैयार नहीं थी, वहीं संजीव बार-बार उनका हाथ खींचे जा रहे थे. ये देखकर गुलज़ार उन्हें छुड़ाने के लिए सुचित्रा का दूसरा हाथ पकड़कर अपनी तरफ खींचने लगे.


sanjeev

सुचित्रा को छुड़ाकर गुलज़ार उन्हें उनके कमरे तक छोड़ने गए. उस रात सुचित्रा बहुत गुस्से में थी और फिल्म छोड़ने का मन बना चुकी थी लेकिन गुलज़ार काफी देर तक उन्हें समझाते रहे. जब सुचित्रा को समझा-बुझाकर गुलज़ार वापस अपने कमरे में लौट रहे थे तो सामने राखी खड़ी थी. उन्होंने गुलज़ार से जानना चाहा कि वो इतनी रात को सुचित्रा के कमरे में क्या कर रहे थे? राखी की जिंदगी की सारी खटास बाहर आ गई और उन्होंने होटल में गुलज़ार से ऊंची आवाज में सवाल करने शुरू कर दिए.


rakhi 10


शोर-शराबा सुनकर होटल के कर्मचारी भी इकट्ठे हो गए. ये सब देखकर गुलज़ार को गुस्सा आ गया और उन्होंने राखी की बुरी तरह पिटाई कर दी. इस लेख में कहा गया कि होटल स्टाफ के मुताबिक गुलज़ार ने राखी को इतनी बुरी तरह मारा था कि उनका पूरा शरीर नीला पड़ गया था.

इस हादसे के बाद राखी अंदर से बुरी तरह टूट गई और अपने आत्म-सम्मान पर ठेस लगने के बाद राखी ने फिल्मों में वापसी का इरादा पक्का कर लिया.


gulzar


शर्त तोड़ी फिल्मों में की वापसी

राखी को पता चला कि यश चोपड़ा अपनी फिल्म ‘कभी-कभी’ के सिलसिले में कश्मीर आए हुए हैं. राखी उनसे मिलने पहुंची और उन्होंने फिल्म में काम करने की इच्छा जाहिर की, इसके लिए उन्होंने गुलज़ार से इजाजत नहीं ली. कहा जाता है कि घटना के बाद गुलज़ार ने राखी को मनाने की बहुत कोशिश की, लेकिन राखी उस हादसे से कभी उबर नहीं पाई.


rakhi 9


कुछ दिनों बाद राखी और गुलज़ार के रास्ते अलग हो गए लेकिन उन्होंने आज तक तलाक नहीं लिया. दोनों के रिश्ते को लेकर मीडिया में कई बातें की जाती है लेकिन अपने रिश्ते की सच्चाई गुलज़ार और राखी से बेहतर कोई नहीं जान सकता…Next


Read More :

4 बार हुआ था रतन टाटा को प्यार, 1962 का युद्ध बना लव स्टोरी में विलेन

शादीशुदा लड़की से इस मशहूर सेलिब्रिटी को हो गया था प्यार, उसके पति से ली इजाजत

अनुष्का-विराट की लव स्टोरी शुरू हुई थी इस विज्ञापन से

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh