blogid : 319 postid : 1311851

इस बॉलीवुड सितारे की दो ख्वाहिशें रह गई थी अधूरी, 3 बार एक ही अभिनेत्री ने ठुकराया था उनका प्यार

Posted On: 4 Feb, 2017 Entertainment में

Pratima Jaiswal

  • SocialTwist Tell-a-Friend

आपने बॉलीवुड में किसी अभिनेत्री के लिए ‘ट्रेजेडी क्वीन’ शब्द जरूर सुना होगा, लेकिन बात करें बॉलीवुड के ट्रेजेडी किंग की, तो अभिनेता संजीव कुमार एक ऐसा नाम है जिनके ऊपर ये शब्द बिल्कुल फिट बैठता है. संजीव कुमार बॉलीवुड के उन अभिनेताओं में से एक रहे हैं जिनका नाम कई मशहूर अभिनेत्रियों के साथ जुड़ता रहा, लेकिन जब उन्होंने उन अभिनेत्रियों में से किसी एक को चुना तो किस्मत ने उन्हें यहां भी धोखा दे दिया और संजीव को कुंवारा ही रहकर दुनिया से विदाई लेनी पड़ी. संजीव कुमार की दो ख्वाहिशें कभी पूरी नहीं हो सकी.


sanjeev 4


फिल्मों में आने के लिए रख लिया था ये नाम

बहुत कम लोग जानते हैं कि संजीव कुमार का असली नाम हरिभाई जरीवाला था. फिल्मी दुनिया में नाम कमाने के लिए उन्होंने अपना नाम संजीव कुमार रख लिया था. बॉलीवुड में आने से पहले संजीव गुजराती नाटक और थियेटर में रोल किया करते थे. ‘हम हिन्दुस्तानी’ फिल्म से कॅरियर शुरू करने वाले संजीव की कहानी बड़ी रोचक है ये फिल्म उन्हें एक्टिंग स्कूल में उनके सीनियर रहे डॉयरेक्टर ने ऑफर की थी. इस फिल्म में उनका रोल एक कांस्टेबल का था, जो अदालत में कठघरे के बाहर खड़ा रहता है. इस फिल्म में उनका एक भी डायलॉग नहीं था लेकिन उन्हें अपने टैलेंट पर पूरा भरोसा था.


sanjeev 2


कई फिल्में करने के बाद ‘खिलौना’ फिल्म से मिली पहचान

संजीव कुमार ऐसे अभिनेता हैं जिन्होंने अब तक बॉलीवुड में सबसे ज्यादा बार पुलिस अफसर का रोल किया है. उन्होंने राजा और रंक, बचपन, शिकार जैसी कई फिल्मों में काम किया, लेकिन उनके हाथ निराशा ही लगी. पहली बार उन्हें खिलौना फिल्म में नोटिस किया गया था.


sanjeev 3


कई अभिनेत्रियों से जुड़ा नाम

उन्हें भाई की तरह मानने वाली अभिनेत्री अंजू महेंद्र ने अपने एक इंटरव्यू में कहा था कि जिन महिलाओं के साथ भी उनका अफेयर रहा उन पर संजीव बहुत शक किया करते थे. उन्हें लगता था कि वे उन्हें नहीं उनके पैसों को चाहती हैं. इसी सोच के चलते उनकी शादी नहीं हो पाई. मैं हरीभाई को कहती थी कि अगर किसी औरत पर भरोसा नहीं किया तो कुंवारे ही मर जाओगे,’ उनका नाम अभिनेत्री विजेता पंडित की बहन सुलक्षणा पंडित, सुचित्रा सेन, जया प्रदा, जया बच्चन, हेमा मालिनी के साथ जुड़ा था.


sanjeev 1


दो ख्वाहिशें हमेशा रह गई अधूरी

नहीं हो सकी कभी शादी

उनकी पहली ख्वाहिश थी अपनी पसंदीदा अभिनेत्री के साथ शादी करने की, उनका अफेयर कई अभिनेत्रियों के साथ रहा लेकिन वो अभिनेत्री हेमा मालिनी को अपनी पत्नी बनाना चाहते थे. उन्होंने हेमा को मनाने की हर कोशिश की लेकिन हेमा ने 2 बार उनके प्यार को ठुकरा दिया.


hema

इसके बाद भी उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और अपने सबसे खास दोस्त जितेंद्र को बात करने के लिए हेमा के पास भेजा, लेकिन बड़ी ही दिलचस्प बात है कि जितेंद्र ने हेमा के पास जाकर अपने दोस्त संजीव की नहीं बल्कि अपनी शादी की बात कर दी, जिसे सुनकर हेमा राजी भी हो गई, लेकिन तभी धर्मेंद्र के समझाने-बुझाने पर हेमा ने जितेंद्र को छोड़कर धर्मेंद्र से शादी कर ली. हेमा की शादी के बाद संजीव पहले से भी ज्यादा शराब पीने लगे थे. उसके बाद उन्होंने कभी किसी अभिनेत्री के सामने शादी की बात नहीं रखी.



sanjeev 5


नहीं ले पाए कभी अपना घर

अंजू महेंद्रू ने इंटरव्यू में बताया था कि संजीव कुमार मुंबई में अपना एक बंग्ला खरीदना चाहते थे. जब उन्हें कोई बंग्ला पसंद आता और उसके लिए पैसे जुटाते तब तक उसके भाव बढ़ जाते. यह सिलसिला कई सालों तक चला. जब पैसे जमा हुए, घर पसंद आया तो पता चला की वह प्रॉपर्टी कानूनी पचड़े में फंसी है. मामला सुलझे उससे पहले 6 नवंबर 1985 को 47 साल की उम्र में वह चल बसे.

इस तरह संजीव को दौलत, शोहरत मिली, लेकिन उनकी ये दो इच्छाएं अधूरी रह गई…Next


Read More :

अपने स्टार पति के लिए इस अभिनेत्री ने बदला धर्म, लेकिन कभी नहीं पहनी उनकी दी हुई साड़ी

बॉलीवुड इतिहास में इस अभिनेत्री ने की सबसे ज्यादा पढ़ाई, जॉब जाने के बाद बनी हीरोइन

इस अभिनेत्री के लिए द्रौपदी का रोल पड़ा मंहगा, one night stand के लिए आने लगे कॉल



Tags:                         

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

2 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

Sahar के द्वारा
February 26, 2017

Awesome writing. I like the way of your writing. Some useful information about Hari bhai but with entertaining writing style. Thank You सहर

    Entertainment Blog के द्वारा
    March 1, 2017

    thankyou for your valueable comment. keep reading our stories :)


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran