blogid : 319 postid : 1333108

बाहुबली से लेकर कटप्पा तक इन किरदारों के माथे पर बने थे खास निशान, ये है इनका मतलब

Posted On: 3 Jun, 2017 Entertainment में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

फिल्म ‘बाहुबली-2′ रिलीज होकर देश और दुनिया में खूब नाम कमा रही है. फिल्म ने 1600 करोड़ के बिजनेस का रिकॉर्ड भी बना लिया. साथ ही फिल्म के किरदार को भी लोग खासे पंसद कर रहे हैं. फिल्म में कटप्पा को लेकर लोगों ने खूब जोक्स बना थे, आखिरकार लोगों को ये राज पता चल ही गया कि  फिल्म के किरदारों की बिन्दी के पीछे छिपा राज जानते हैं आप? फिल्म के सभी मुख्य किरदारों के माथे पर बिन्दी या तिलक अलग था और सबके पीछे एक बड़ी वजह जो उनके किरदार को उचित सिद्ध कर रही है.


cover bhaubali



रानी शिवगामी


Sivagami


माहिष्मती की रानी शिवागामी देवी जिनकी बातें किसी पत्थर की लकीर से कम नही होती थी. उनके फैसले कठोर और निष्पक्ष होते थे. शिवागामी के माथे पर लाल रंग की बिन्दी और उस पर सोने के रंग ​के कुछ अंश दिख रहे थे. सोने का रंग निष्पक्ष समानता और लाल रंग साहस और शक्ति को दर्शा रहा था.



अमरेंद्र बाहुबली


Amrendra Baahubali


अमरेंद्र बाहुबली के माथे पर अर्धचांद दिखाई पड़ता है, जो उनके दयालु व्यक्तित्व, शांत स्वभाव और संतुलित जीवन को दिखाता है. वैसे फिल्म में उनका कुछ ऐसा ही किरदार था. अमरेंद्र बाहुबली न केवल एक महान योद्धा थे बल्कि एक महान शासक भी थे.



महेंद्र बाहुबली


mahendra bahubali


फिल्म के पहले भाग में एक सीन मे दिखाया गय है कि महेंद्र अपने कंधे पर शिवलिंग को उठाता है. ऐसे में जाहिर है कि वो भगवान शिव का भक्त होगा इसलिए उसके माथे पर एक सांप का तिलक रहता है.

देवसेना



devsena


अमरेंद्र बा​हुबली की पत्नी बनने से पहले देवसेना एक लड़ाकू राजकुमारी थी. उसके माथे की बिन्दी में पुरुष और स्त्री के चिह्न मिले हुए दिख रहे हैं. यानि वो दोनों को समान समझती थी. इस फिल्म में भी उनका चरित्र कुछ ऐसा ही दिखाया गया था.



भल्लाल देव




Bhallala Dev



फिल्म में देवी शिवगामी के बेटे और राजा के तौर पर दिखाए गए भल्लाल देव एक क्रूर राजा था, साथ ही वो अपनी माता को मारने के जिम्मेदार थे. भल्लाल देव के माथे पर उगता हुआ सूरज बना होता था. जो माहिष्मती राज्य पर उसके राज को दर्शाता है. जैसे सूर्य धीरे-धीरे आपना प्रताप पूरी धरती पर फैलाता है, वैसे भल्लाल देव का राज्य भी फैल रहा था.




कटप्पा


kattappa

कटप्पा के माथे पर बना तिलक उसकी गुलामी दर्शाता है. वो किस विवशता के साथ माहिष्मती की गुलामी कर रहा था, फिल्म में भी उन्हें कई बार ये बोलते हुए दिखाया गया कि वो एक ईमानदार गुलाम हैं जो अपनी प्रजा और राजा के लिए हर पल तैयार रहता है|




बिज्जल देव


bijjal_



भल्लाल देव के पिता बिज्जल देव और शिवगामी के पति थे, लेकिन वो अपनी पत्नी के सबसे बड़े दुश्मन के तौर पर दिखाए गए थे. बिज्जल देव के माथे पर त्रिशूल बना था, जिसका मतलब तीन गुण से है, यानि निर्माण, संरक्षण और विनाश. लेकिन बिज्जल देव अपने गलत व्यवहार की वजह से अलग थे….Next




Read More:

‘बाहुबली’ की इस एक्ट्रेस ने 16 साल में किया था डेब्यू, विराट कोहली के साथ कर चुकी हैं काम

ये है ‘बाहुबली’ के खतरनाक विलेन ‘कालकेय’ की असली कहानी, 6 साल तक नहीं मिली थी नौकरी

‘बाहुबली’के साथ काम कर चुकी हैं कंगना, इन 5 अभिनेत्रियों ने भी साउथ फिल्मों से की शुरूआत

‘बाहुबली’ की इस एक्ट्रेस ने 16 साल में किया था डेब्यू, विराट कोहली के साथ कर चुकी हैं काम
ये है ‘बाहुबली’ के खतरनाक विलेन ‘कालकेय’ की असली कहानी, 6 साल तक नहीं मिली थी नौकरी
‘बाहुबली’के साथ काम कर चुकी हैं कंगना, इन 5 अभिनेत्रियों ने भी साउथ फिल्मों से की शुरूआत



Tags:                             

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran