blogid : 319 postid : 1335936

भारत में धमाल मचा चुकी इन फिल्मों को हजम नहीं कर सका पाकिस्तान, बैन की वजह सुनकर आ जाएगी हंसी

Posted On: 19 Jun, 2017 Entertainment में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

बहुत समय नहीं बीता जब पाकिस्तानी टीवी सीरियल्स भारतीय लोगों को बहुत पसंद आ रहे थे, लेकिन फिर जी जिंदगी पर ‘वक्त ने किया क्या हसीन सितम’ नाम के पाकिस्तानी सीरियल ने तहलका मचा दिया. पाकिस्तान में इस सीरियल का नाम ‘दास्तान’ था. सीरियल में भारत की नकरात्मक छवि दिखाई गई थी. जिसकी शिकायत होने पर सीरियल को भारत में बैन कर दिया गया.


ban movies in pak

ऐसे बहुत कम मौके रहे हैं जब पाकिस्तान की किसी फिल्म को भारत में बैन किया गया हो, इससे उलट पाकिस्तान में बॉलीवुड की तमाम फिल्मों को बैन किया जा चुका है. आइए, जानते हैं कुछ ऐसी ही फिल्मों के बारे में.

एक था टाइगर


movie 3


2012 में आई फिल्म ‘एक था टाइगर’ को पाकिस्तानी सिक्युरिटी एजेंसी और इंडिया के बीच विवाद के चलते पाकिस्तान सरकार ने इस फिल्म पर बैन लगा दिया था. पाक के मुताबिक फिल्म में पाकिस्तान के मंसूबों पर खुलकर बात की गई थी, जिससे पाकिस्तान में भावनाएं आहत होने का खतरा था.


द डर्टी पिक्चर


movie 6


2011 में रिलीज फिल्म अभिनेत्री सिल्क स्मिता की जिंदगी पर आधारित थी, जिसकी वजह से इसमें कई बोल्ड सीन और डायलॉग . यही वजह थी कि पाकिस्तान के सेंसर बोर्ड ने इसे बैन कर दिया. हालांकि, फिल्म चोरी-छुपे अलग-अलग माध्यमों से देखी गई.


चैन्नई एक्सप्रेस


movie 2


चैन्नई एक्सप्रेस फिल्म ईद की भेंट चढ़ा दी गई. पाकिस्तान के डिस्ट्रीब्यूटर्स नहीं चाहते थे कि ईद पर कोई इंडियन फिल्म यहां रिलीज हो, क्योंकि पाकिस्तान में इस साल पहले से ही ईद पर चार फिल्में रिलीज हुई थीं. इसके बाद काफी अरसे बाद फिल्म को पाकिस्तान में रिलीज ही नहीं किया गया.


खिलाड़ी 786


asin


786 मुस्लिमों का पवित्र अंक है. ऐसे में कहीं यह फिल्म मुस्लिमों की धार्मिक भावनाओं को आहत ना करे, इसके चलते इसे बैन कर दिया गया था. सबसे मजे की बात ये है कि इस फिल्म को बिना देखे ही मुस्लिम विरोधी फिल्म घोषित कर दिया गया था.


रांझणा


ranjhana


रांझणा को पाकिस्तान में इस वजह से बैन का शिकार बनना पड़ा क्योंकि फिल्म की मुख्य किरदार जोया (सोनम कपूर) हिंदू लड़के से प्यार करती थी, जिससे पाकिस्तान में युवाओं पर असर पड़ सकता था. वहीं कुंदन के किरदार को भी मुस्लिम विरोधी बताया गया था.


ढिशूम


dhishoom


कई सितारों से सजी इस फिल्म को इस वजह से बैन किया गया था क्योंकि फिल्म में पाकिस्तान को गरीब देश के रूप में पेश किया गया था.


जॉली एलएलबी


movie 4


भारत में अक्षय की इस फिल्म को खूब पसंद किया गया लेकिन पाकिस्तान में कश्मीर के मुद्दे पर बात करने की वजह से पाक को ये फिल्म पच नहीं पाई और फिल्म को बैन कर दिया गया. …Next



Read More:

इन टीवी अभिनेत्रियों ने पहली शादी नाकामयाब होने के बाद कर ली दूसरी शादी

ये 5 टीवी सीरियल सुपरहिट फिल्मों की कॉपी लेकिन मचा रहे हैं धमाल

कभी ऐसी दिखती थी टीवी की ये मशहूर एक्ट्रेस, सर्जरी ने बदला लुक



Tags:                         

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran