Menu
blogid : 319 postid : 1346190

आजादी स्पेशल : बॉलीवुड की वो 6 फिल्म जो आपकी रग-रग में भर देगी देशभक्ति का रंग

बॉलीवुड में जंग-ए-आजादी की याद दिलाने वाली ऐसी कई देशभक्ति फिल्में बनी हैं, जो हमारी आजादी के संघर्ष की गाथा को बखूबी बयान करती हैं और देशभक्ति का जज्बा जगाती हैं. यह फिल्में उस दर्द को हम सबके सामने लाईं जिसे शायद ही हम कभी महसूस कर पाते. देशभक्ति पर बनी  फिल्मों का अपना अलग ही महत्व होता है, इन फिल्मों को लोग खासा पसंद करते हैं. जानते हैं उन खास फिल्मों के बारे में जो  आपके अंदर देशभक्ति की भावना जगाती हैं.


cover



1. शहीद- 1965



Shaheed


‘शहीद’ भारतीय स्वतंत्रता संग्राम पर आधारित फिल्म थी. भगत सिंह के जीवन पर 1965 में बनी यह देशभक्ति की सर्वश्रेष्ठ फिल्म थी. जिसकी कहानी स्वयं भगत सिंह के साथी बटुकेश्वर दत्त ने लिखी थी. इस फिल्म में अमर शहीद राम प्रसाद ‘बिस्मिल’ के गीत थे. मनोज कुमार ने इस फिल्म में शहीद भगत सिंह का जीवन्त अभिनय किया था. भारतीय स्वतंत्रता संग्राम पर आधारित यह अब तक की सर्वश्रेष्ठ प्रामाणिक फिल्म है.



2. बॉर्डर- 1997


Border



फिल्म ‘बॉर्डर’ 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध पर आधारित थी. इस फिल्म की कहानी एक सत्य घटना से प्रेरित थी. इस फिल्म में भारत-पाक युद्ध के समय लड़े गए लोंगेवाला युद्ध को विस्तार से समझाया गया है. फिल्म की कहानी 1971 मे हुए भारत-पाकिस्तान की लड़ाई से प्रेरित है, जहां राजस्थान में 120 भारतीय जवान सारी रात पाकिस्तान की टांक रेजिमेंट का सामना करते थे.



3. लक्ष्य- 2004



Lakshya


‘लक्ष्य’ 2004 में बनी हिन्दी भाषा की फरहान अख्तर द्वारा निर्देशित बॉलीवुड फिल्म थी. इसके अभिनेता ऋतिक रोशन, प्रीति जिंटा, अमिताभ बच्चन, ओम पुरी और बोमन ईरानी हैं. ऋतिक लेफ्टिनेंट करण शेरगिल (बाद में कार्यवाहक कप्तान) की भूमिका में हैं, जो अपनी टीम का नेतृत्व कर आतंकवादियों पर जीत पाते हैं. यह 1999 के कारगिल युद्ध के संघर्ष की ऐतिहासिक घटनाओं पर आधारित एक काल्पनिक कहानी थी.


4. चिटगॉन्ग- 2012


Chittagong


2012 में आई फिल्म ‘चिटगॉन्ग’ 1930 के कम चर्चित वाक्या पर आधारित थी, जिसमें एक स्कूल मास्टर (मनोज वाजपेयी) की अनुवाई में स्कूल के बच्चे और जवान औरतें अंग्रेजी हुकूमत से भिड़ जाते हैं. इंडियन हिस्‍ट्री में पहली बार एक आर्मी स्कूल के लड़के और उनके टीचर ब्रिटिश आर्मी को मात दे देते हैं.


5. द लेजेंड ऑफ भगत सिंह – 2002


Bhagat singh


2002 में राजकुमार संतोषी की फिल्म ‘द लेजेंड ऑफ भगत सिंह’ में अजय देवगन भगत सिंह का किरदार निभाते नजर आए. फिल्म भगत सिंह की जिंदगी पर आधारित थी जिन्होंने देश की आजादी के लिए अपनी जान न्यौछावर कर दी. ‘द लेजेंड ऑफ भगत सिंह’ हमें विस्तार मे यह बताता है कि कैसे भगत सिंह ने ब्रितिश राज के खिलाफ और भरतीय स्वतंत्रता के प्रति अपने विचार और रुचि को विकसित किया.


6. रंग दे बसंती – 2006


Rang De Basanti



2006 में बनी फिल्म ‘रंग दे बसंती’ युवाओं में भरे देश प्रेम की भावना को दर्शाता है. इस फिल्म में युवाओं ने एक भ्रष्ट नेता को मार दिया था. फिल्म में आमिर खान ने मुख्य भूमिका निभाई थी…Next


Read More:

ये मशहूर अभिनेत्री जब पैसे के लिए रिब्बन काटने को हुई मजबूर, शादी से पहले हुई थीं प्रेग्नेंट

11 साल की उम्र में निभाया था ‘बालिका वधू’ में जग्या का किरदार, 8 सालों में इतना बदला लुक

कोई बना कूल डैड तो कोई देसी बापू, ये हैं फिल्मों के दमदार पिता

ये मशहूर अभिनेत्री जब पैसे के लिए रिब्बन काटने को हुई मजबूर, शादी से पहले हुई थीं प्रेग्नेंट
11 साल की उम्र में निभाया था ‘बालिका वधू’ में जग्या का किरदार, 8 सालों में इतना बदला लुक
कोई बना कूल डैड तो कोई देसी बापू, ये हैं फिल्मों के दमदार पिता

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh