Menu
blogid : 319 postid : 1351335

वो कामयाब निर्देशक जिसकी फिल्‍मों के नाम ‘K’ से होते हैं शुरू, जानें उनके बारे में खास बातें

बॉलीवुड में अंग्रेजी अक्षर ‘K’ से नाम शुरू होने वाली ज्‍यादातर फिल्मों को निर्देशित करने वाले राकेश रोकश का आज जन्‍मदिन है। राकेश का जन्‍म 6 सितंबर 1949 को मुंबई में हुआ था। उन्हें जितनी उपलब्धियां निर्देशक के रूप में मिली, उतनी अभिनेता के तौर पर शायद नहीं मिली। बॉलीवुड अभिनेता, निर्माता और निर्देशक राकेश रोशन आज 68 साल के हो गए हैं। आइये जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ रोचक बातें।


rakesh roshan 1


पिता थे म्‍यूजिक डायरेक्‍टर

राकेश रोशन के पिता रोशन म्‍यूजिक डायरेक्‍टर थे। वहीं, राकेश के छोटे भाई राजेश संगीत निर्देशक हैं। राकेश रोशन ने अपनी शुरुआती पढ़ाई सैनिक स्कूल महाराष्ट्र से की है। इनकी शादी पिंकी से हुई है। राकेश के दो बच्चे हैं, बेटा रितिक रोशन और बेटी सुनयना रोशन। रितिक रोशन बॉलीवुड के जाने-माने अभिनेता हैं।


बतौर अभिनेता शुरू किया था कॅरियर

राकेश रोशन ने अपने कॅरियर की शुरुआत बतौर अभिनेता साल 1970 में फिल्म ‘घर घर की कहानी’ से की थी। इस फिल्म में वे सपोर्टिंग किरदार में नजर आए थे। उन्होंने बतौर अभिनेता बहुत कम फिल्मों में काम किया है। जब उनका कॅरियर अभिनेता के रूप में कुछ खास नहीं रहा, तो साल 1980 में उन्होंने खुद की प्रोडक्शन कंपनी शुरू की। इसके बाद अपने प्रोडक्शन बैनर के तहत उसी साल फिल्म ‘आप के दीवाने’ बनाई। हालांकि यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप साबित हुई। इसके बाद उन्होंने फिल्म ‘कामचोर’ बनाई, जो सफल फिल्‍म साबित हुई।


rakesh roshan.


‘खुदगर्ज’ से किया निर्देशन में डेब्‍यू

राकेश ने अपने निर्देशन का डेब्यू फिल्म ‘खुदगर्ज’ से किया। यह फिल्‍म बॉक्स ऑफिस पर औसत साबित हुई थी। इसके आलावा उन्होंने बतौर निर्देशक ‘किशन कन्हैया’, ‘कारण-अर्जुन’ जैसी फिल्‍में बनाईं, जो बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई। यहां से ‘K’ अक्षर उनके लिए ख़ास बन गया।


सन् 2000 में बेटे को किया लॉन्‍च

सन् 2000 में अपने बेटे रितिक रोशन को लेकर फिल्म ‘कहो ना प्यार है’ बनाई। यह फिल्‍म उस साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी। साथ ही इस फिल्म ने कई अवॉर्ड भी अपने नाम किए। ‘कहो ना प्यार है’ के लिए उन्हें बेस्ट फिल्म और बेस्ट डायरेक्टर दोनों का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला। 2003 में उन्होंने फिर अपने बेटे को लेकर साइंस एंड फिक्शन की फिल्म ‘कोई मिल गया’ निर्देशित की। यह फिल्म बेहद सुपरहिट साबित हुई थी।  साल 2004 में ‘कोई मिल गया’ के लिए उन्हें एक बार फिर बेस्ट फिल्म और बेस्ट डायरेक्टर दोनों का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला। साथ ही इस फिल्म के लिए उन्होंने नेशनल अवॉर्ड भी जीता। इस फिल्म के बाद उन्होंने सुपरहीरो फिल्म कृष, कृष- 3 निर्देशित की। दोनों ही फिल्मों ने बॉक्स-ऑफिस पर रिकॉर्ड तोड़ कमाई की।


rakesh roshan2


K’ अक्षर से शुरू होने वाली ज्‍यादातर फिल्‍में हुईं हिट

‘K’ अक्षर से शुरू होती हैं। इनमें से लगभग सभी फिल्‍में हिट साबित हुई हैं।


Read More:

बाहुबली की एक्ट्रेस कर रही हैं पाक क्रिकेटर को डेट! इन एक्ट्रेस का भी रहा है सरहद पार अफेयर
कसौटी ज़िन्दगी की  से मशहूर हुए अनुराग जल्द दिखेंगे बिग बॉस में! 9 साल से पर्दे से हैं गायब 
हैप्पी टीचर्स डे: शाहरुख से लेकर आमिर तक, ये सितारे पर्दे पर निभा चुके हैं शिक्षक का किरदार

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh