blogid : 319 postid : 1351340

कोर्ट ने जताया ‘छम्मकछल्लो’ पर एतराज, लेकिन बॉलीवुड के इन गानों को देखकर महिलाओं की छवि धुंधली नजर आती है

Posted On: 6 Sep, 2017 Entertainment में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

‘मुन्नी बदनाम हुई डार्लिंग तेरे लिए’,  4 साल का बच्चा अपनी तोतली आवाज में ये गाना गा रहा था. जिसे आसपास के लोग देखकर खूब हंस रहे थे, लेकिन किसी को भी अंदाजा नहीं था कि हम अंजाने में समाज को किस दिशा में ले जा रहे हैं. बॉलीवुड में ऐसे कितने ही गाने बने हैं, जिन्हें सुनकर ऐसा लगता है जैसे उसमें डांस कर रही हीरोइन एक मनोरंजन का पदार्थ मात्र है. फिल्मी भाषा में ही कहें तो ‘छम्मकछल्लो’ जैसी छवि.


songs

जरा सोचिए, फिल्मों और गानों में इस्तेमाल किए जाने वाले इस शब्द को असल जिंदगी में कहने पर एक व्यक्ति को जेल की हवा खाने पड़ी. कोर्ट के अनुसार छम्मकछल्लो शब्द किसी महिला के लिए अपमानजनक शब्द है जबकि फिल्मों और कई गाने ऐसे हैं जिनमें महिलाओं की छवि छम्मकछल्लो टाइप की पेश की गई है.


‘यू आर मॉय छम्मकछल्लो’

आपने रा-वन फिल्म का ये गाना तो जरूर सुना होगा. जिसमें शाहरूख और करीना डांस करते हुए दिख रहे हैं. गाने में शाहरूख बार-बार करीना को छम्मकछल्लो नाम से पुकारते हैं.


munni


मुन्नी बदनाम हुई डार्लिंग तेरे लिए

मलाईका अरोड़ा के इस गाने को अक्सर पार्टियों में सुना जाता है, लेकिन दिमाग को खोलकर देखेंगे तो भीड़ में नाचती हीरोइन की छवि आपको अखर सकती है.


शीला की जवानी

कैटरीना के इस गाने को देखने भर से आपको अंदाजा हो जाएगा कि केवल शरीर और आर्कषण तक ही सोच सिमटकर रह गई है. गाने के बोलकर सुनकर आपको महिलाओं के लिए शो-पीस जैसा समझने की फीलिंग आएगी.


word 1


बेबी डॉल में सोने दी

सनी लियोन का गाना लोगों के लिए किसी सनसनी से कम नहीं है लेकिन गाने के बोल और दृश्य इतने फूहड़ है, जिसे देखकर आपको लगेगा कि बॉलीवुड का मकसद सिर्फ पैसा और पैसा ही है. उन्हें किसी की छवि या नैतिकता से कुछ लेना-देना नहीं है. हीरोइन को सिर्फ शरीर तक सीमित कर दिया गया है.


मेरे फोटो को सीने से यार चिपका सईया

इस गाने को पूरा सुनकर ऐसा लगेगा, जैसे महिलाओं को खाने-पीने की कोई चीज समझी गई है. ‘मैं तो तंदूरी मुर्गी हूं यार, गटका ले सईया एल्कोहल से’ इस तरह के दिअर्थी गाने से महिलाओं की छवि किस तरफ जा रही है, आप खुद सोच सकते हैं.

छम्मकछल्लों शब्द का अंग्रेजी में कोई मतलब नहीं है, इस शब्द को बॉलीवुड ने खूब भुनाया है, जिससे लोग प्रभावित होकर किसी भी महिला को छम्मकछल्लो कहने से गुरेज नहीं करते. …Next



Read More:

सलमान के साथ डेब्यू करके रातोंरात हिट हुई थी ये अभिनेत्री, योगा टीचर से हुई है शादी

इन फिल्मों से डेब्यू करने वाले थे आज के मशहूर सितारे, किसी ने छोड़ी फिल्म तो किसी को कर दिया रिप्लेस

सलमान के भाई से लेकर ऋतिक रोशन तक, इन सितारों ने की है अलग धर्म में शादी



Tags:                       

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran