Menu
blogid : 319 postid : 1358894

पुलिस की नौकरी छोड़कर बॉलीवुड में आए थे राजकुमार, फिल्म फ्लॉप होने पर भी बढ़ती थी फीस

‘हमारी जुबान भी हमारी गोली की तरह है, दुश्मन से सीधी बात करती है’. अपनी दमदार आवाज के लिए पहचाने जाने वाले राजकुमार ने अपनी बेहतरीन एक्टिंग से एक खास जगह बनाई. उनकी दमदार आवाज में बोला गया तकिया कलाम ‘जानी’ आज भी फैंस की जुबां पर चढ़ा हुआ है. आज उनका जन्मदिन है. आइए, उनके जन्मदिन पर जानते हैं कुछ खास बातें.

rajkumar


मुंबई पुलिस में नौकरी करते थे राजकुमार

राजकुमार का जन्म 8 अक्टूबर 1926 को बलूचिस्तान (पाकिस्तान) में कश्मीरी पंडित परिवार में हुआ था. राजकुमार का असली नाम कुलभूषण पंडित था और उनको प्यार से करीबी लोग ‘जानी’ के नाम से पुकारते थे. राजकुमार 1940 में मुंबई आए और मुंबई पुलिस में सब इंस्पेक्टर के रूप में काम करने लगे. राजकुमार की मुलाकात जेनिफर से हुई जो एक फ्लाइट अटेंडेंट थी, बाद में दोनों ने शादी कर ली और जेनिफर ने अपना नाम बदलकर ‘गायत्री’ रख लिया.

rajkumar 2


कुछ अलग करने की चाह की वजह से छोड़ दी नौकरी

50 के दशक में राजकुमार ने मुंबई पुलिस की नौकरी को अलविदा कहकर 1952 में फिल्मों में एंट्री मारी और सबसे पहली फिल्म ‘रंगीली’ की. उसके बाद ‘आबशार’, ‘घमंड’ और ‘लाखों में एक’ नामक फिल्में की. लेकिन राजकुमार साल 1957 में आई फिल्म ‘नौशेरवां -ए-आदिल’ की वजह से काफी मशहूर हो गए.

rajkumar 3


फिल्में ना चलने पर भी फीस बढ़ती रहती थी

फिल्मों में राजकुमार का जलवा इस कदर छाया हुआ था कि उनकी फिल्में फ्लॉप होने पर भी फीस घटती नहीं थी. राजकुमार ने खुद एक इंटरव्यू में कहा था, ‘मेरी फिल्में एक वक्त पर बिल्कुल नहीं चलती थी लेकिन फीस 1 लाख बढ़ जाती थी और मैंने अपने सेक्रेटरी से कहा की पिक्चर चले ना चले, लेकिन मैं फेल नहीं हो रहा हूं’. …Next


Read More :

इन फिल्मों से डेब्यू करने वाले थे आज के मशहूर सितारे, किसी ने छोड़ी फिल्म तो किसी को कर दिया रिप्लेस

पहले बांधी राखी फिर उसी से कर ली शादी इस अभिनेत्री ने

जानें, अपनी सौतेली मां से उम्र में कितने बड़े या छोटे हैं ये सितारे

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh