blogid : 319 postid : 1359933

‘छोटा अमिताभ’ बनने वाला वो कलाकार, जो बन गया था बिग बी का साया

Posted On: 11 Oct, 2017 Entertainment में

Shilpi Singh

  • SocialTwist Tell-a-Friend

अगर आपने 70 और 80 के दशक की फिल्मों को देखा होगा तो आपको उन हर फिल्मों में एक बात जरूर समान लगी होगी, वो था एक बच्चे का चेहरा। अगर आपको याद हो तो लगभग हर दूसरी फिल्म में मशहूर अभिनेताओं के बचपन का किरदार निभाने वाला बच्चा ‘मास्टर बिट्टू’। वैसे इसका असली नाम विशाल देसाई है, यह वही बाल कलाकर है जिसने लगभग हर मशहूर अभिनेता के बचपन का किरदार पर्दे पर बखूबी निभाया। खासकर अभिताभ बच्चन के बचपन का किरदार अक्सर यही निभाते थे, अमिताभ के बचपन के किरदारों में इन्होंने अपनीकला का बेहतरीन प्रर्दशन किया है। आइए जानते हैंं उस अभिनेता की कहानी और उसकी आज की पहचान के बारे में।


cover bittu


अमिताभ के बचपन का किरदार खूब निभाया

बाल कलाकार विशाल देसाई ने एक दो नहीं, बल्कि कई फिल्मों में अपना हुनर बिखेरा। जिनमें से प्रमुख है, ‘चुपके चुपके’, ‘अमर अकबर एंथोनी’, ‘दो और दो पांच’ और ‘याराना’। वैसे तो वह उस दौर में लगभग हर अभिनेता का किरदार निभाते थे, लेकिन अमिताभ के बचपन का किरदार उन्होंने सबसे ज्यादा निभाया है। मास्टर बिट्टू ने उस दौर के सभी बड़े स्टार्स और डायरेक्टर के साथ काम किया था। उस दौर की सभी सुपरहिट फिल्मों में बिट्टू जरूर नजर आते थे।


bittu


एक्टिंग नहीं बनाई अपनी पहचान

बचपन से ही पर्दे को बेहद करीब से देख रहे विशाल देसाई ने भले ही बचपन में अभिनय में रूची दिखाई। लेकिन वक्त के साथ उनका ध्यान अपनी एक्टिंंग से हटकर निर्देशन की तरफ चला गया। उन्होंने कहा ‘पता नहीं क्यों अचानक में खुद में बदलाव दिखने लगा और मुझे एक्टिंग से ज्यादा कैमरे के पीछे मजा आने लगा’। इसलिए बड़े होने के बाद उन्होंने फिल्म मेकिंग में अपना कॅरियर बना लिया।


mstbaoti


स्ट्रगल के बाद मिला पहला ब्रेक

भले ही विशाल देसाई एक सफल चाइल्ड आर्टिस्ट थे, लेकिन उनके लिए भी काम पाना उतना ही मुश्किल था। बहुत जगह घूमने के बाद आखिरकार उन्हें टीवी सीरियल में बतौर असिस्टेंट काम मिला, यह उनका पहला प्रोजक्ट था। उनका यह कदम उन्हेंं अपने सपने की तरफ ले जा रहा था।


s


कई सुपरहिट फिल्मों को असिस्ट किया

विशाल को मशहूर अभिनेत्री हेमा मालिनी ने अपने सीरियल ‘दामिनी’ में भी बतौर डायरेक्टर काम किया। उसके बाद उनके कॅरियर ने रफ्तार पकड़ी और आखिरकार उन्हें बड़े बैनर से ऑफर आने लगे। विशाल ने बीआर फिल्म के बैनर तले बीआर चोपड़ा को असिस्ट किया। और उसके बाद उन्होंने ‘विरासत’, ‘भूतनाथ’ और ‘बागबांं’ जैसी सुपरहिट फिल्मों को असिस्ट किया।


vishal


अमिताभ से है काफी जुड़ाव

विशाल को अपने बचपन की बहुत सी बातें आज भी याद है। अमिताभ की अधिकतर फिल्मों में वह नज़र आ चुके हैं और यही कारण है कि अमिताभ से वह आज भी काफी जुड़ाव महसूस करते हैं। विशाल खुश हैं कि उनके कॅरियर की शुरुआती तीन फिल्मों ‘बाग़बां’, ‘बाबुल’ तथा ‘पप्पू पास हो गया’ में अमिताभ बच्चन मौजूद हैं।


child


फिलहाल विशाल एक इंटरटेनमेंट चैनल के क्रिएटिव डायरेक्टर हैं। विशाल ने छोटी सी उम्र में भले ही अभिनय किया हो लेकिन जल्द ही उन्होंने खुद को एक अच्छा डायरेक्टर भी साबित किया।…Next

Read More:

अपनी ही बेटी से शादी करना चाहते थे महेश भट्ट! मशहूर एक्ट्रेस परवीन बॉबी से था रिश्ता

वनडे में पहली बार हैट्रिक लेने वाला वो क्रिकेटर, जिसने अगले दिन मनाई थी रिकॉर्ड की खुशी

सनी लियोनी की नवरात्रि शुभकामनाएं नहीं आई लोगों को रास! विज्ञापन पर मचा बवाल



Tags:                 

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran