blogid : 319 postid : 1367009

कौन हैं रानी पद्मावती, इतिहास में कुछ ऐसी है उनकी कहानी

Posted On: 10 Nov, 2017 Entertainment में

Shilpi Singh

  • SocialTwist Tell-a-Friend

फिल्म पद्मावती को लेकर विवाद जारी है, जब से इस फिल्म की चर्चा शुरु हुआ है तभी से इसका विवाद जारी है। हालांकि लोग फिल्म के ट्रेलर को पंसद कर रहे हैं, साथ ही फिल्म का गाना घूमर भी पंसद किया गया है। लेकिन कुछ हिंदू संगठन और राजपूत संगठन मिलकर इसका विरोध कर रहे हैं। संगठनो का कहना कि फिल्म में रानी पद्मावती की गलत कहानी दिखाई गई है, जो सही नहीं है। ऐसे में चलिए जानते हैं आखिर क्या है रानी पद्मावती और खिलजी की कहानी


cover padmavti



कौन है रानी पद्मावती?


Padmavati 1


राजा गंधर्व सेन और रानी चंपावती की बेटी रानी पद्मावती का विवाह, चित्तौड़गढ़ के राजा रतन सिंह से हुआ था। वीरांगना होने के साथ-साथ रानी पद्मावती बहुत खूबसूरत भी थीं। पद्मावती के पिता ने रिवाज के अनुसार उनका स्वयंवर आयोजित किया और इस स्वयंवर में उन्होंने सभी हिन्दू राजाओं और राजपूतों को बुलाया। राजा रतन सिंह भी पहले से ही अपनी एक पत्नी (नागमती) होने के बावजूद स्वयंवर में आए। रतन सिंह ने स्वयंवर जीता और पद्मावती से विवाह किया। विवाह के बाद पद्मावती के साथ वह वापस चित्तौड़गढ़ लौट गए।

अलाउद्दीन खिलजी और पद्मावती


padmavti00


इतिहास की किताबें बताती हैं कि दिल्ली के सुल्तान अलाउद्दीन खिलजी, रानी की खूबसूरती पर मोहित था और पद्मावती को देखने के लिए वो दिल्ली से चित्तौड़गढ़ आया था। लेकिन रानी ने खिलजी से मुलाकात करने के लिए मना कर दिया और कहा कि वह खिलजी को अपने दर्शन एक शीशे या पानी के माध्यम से देंगी। रानी की बात का सम्मान करते हुए ऐसा ही हुआ और उनकी खूबसूरती पर खिलजी मोहित हो गया।


सेनापति गोरा और बादल ने छुड़ाया था राजा रतन सिंह को

Rani-Padmini-and-Rawal-Ratan-singh



इतिहास के मुताबिक पद्मावती के लिए खिलजी ने चित्तौड़गढ़ पर हमला कर दिया। इसके बाद उसने रानी पद्मावती के पति राजा रतन सिंह को बंधक बना लिया और पद्मावती की मांग करने लगा। उसके बाद चौहान राजपूत सेनापति गोरा और बादल ने खिलजी को हराने के लिए संदेश भिजवाया कि अगली सुबह पद्मावती उसके हवाले कर दी जाएगी। इसके लिए अगली सुबह 150 पालकियां खिलजी के शिविर की ओर भेजी गईं। इसके बाद पालकियों से सशस्त्र सैनिक निकले और रतन सिंह को छुड़ाकर ले गए। बताया जाता है कि गोरा इस मुठभेड़ में बहादुरी से लड़ते हुए वीरगति को प्राप्त हो गए जबकि बादल, रतन सिंह को सुरक्षित किले में तक ले गए।


चितौड़गढ़ पर खिलजी का हमला


khijli



जब खिलजी को पता चला कि रतन सिंह बंधी से मुक्त हो चुके हैं, तो गुस्से में उसने अपनी सेना को चितौड़गढ़ पर आक्रमण करने का आदेश दिया, लेकिन वो किले में प्रवेश ना कर पाया, जिसके बाद खिलजी ने किले की घेराबंदी कर दी। हालांकि इस लड़ाई में महाराज रतन सिंह खिलजी की सेना से लड़ते हुए मारे गए थे।


जब पद्मावती ने उठया ये कदम


padma1


बतातें हैं कि जब राजा की मृत्यु हो गई, उसके बाद चित्तौड़गढ़ की महिलाओं ने आग जलाई और अपनी आन-बान को बचाने के लिए रानी पद्मावती समेत कई महिलाओं ने आग में कूदकर अपनी जान दे दी। उस दौरान इस तरह से अपनी जान देने को जौहर कहते थे। जिन महिलाओं ने जौहर किया उनकी याद आज भी लोकगीतों में जीवित है जिसमें उनके गौरवान्वित कार्य का बखान किया जाता है।


क्या है फिल्म की कहानी?


Padmavati



‘पद्मावती’ राजस्थान की कहानी है, फिल्म में शाहिद कपूर पद्मावती के पति और राजपूत शासक राजा रतन सिंह की भूमिका में हैं। इसके अलावा इस फिल्म में रणवीर सिंह सल्तनत काल में दिल्ली के शासक अलाउद्दीन खिलजी की भूमिका निभा रहे हैं। जिसे रानी पद्मावती से प्रेम हो गया था, फिल्म में पद्मावती की भूमिका दीपिका पादुकोण निभा रही हैं।

ये है सरकारी आकंडों का सच


padmavti


अगर आप गूगल पर जाकर सर्च करते हैं ‘राजस्थान टूरिज्म’ तो आपको पता चलेगा कि वाकई ऐसा कुछ हुआ था। राजस्थान सरकार की पर्यटन वेबसाइट के मुताबिक, अलाउद्दीन खिलजी चित्तौड़गढ़ की रानी पद्मावती के प्यार में पड़ने की कहानी कोई कल्पना नहीं इतिहास है। खिलजी ने पद्मावती को पाने के लिए किले पर हमला किया और हमले में जीत भी हासिल की।


मलिक मोहम्मद जायसी के महाकाव्य की रचना है पद्मावती


padmavati 2


पद्मावती या पद्ममिनी मलिक मोहम्मद जायसी के महाकाव्य ‘पद्मावत’ की महज एक कल्पना मात्र है। कहते हैं मलिक मोहम्मद जायसी ने उनकी खूबसूरती का बखान अपने महाकाव्य में किया था। इस रचना के मुताबिक, राजा रतन सिंह ऐतिहासिक व्यक्ति हैं, वह चित्तौड़गढ़ के राजा हैं। पद्मावती उनकी रानी है जिसके सौंदर्य की प्रशंसा सुनकर सुल्तान अलाउद्दीन खजली उन्हें प्राप्त करने के लिए चित्तौड़गढ़ पर आक्रमण करता है और युद्ध में विजय प्राप्त करता है। लेकिन पद्मावती के मृत्यु के कारण वह पद्मावती को नहीं जीत पाता है।…Next


नोट- हम रानी पद्मावती की ऐतिहासिक कहानी की प्रमाणिकता की पुष्टि नहीं करते हैं, सभी तथ्य इंटरनेट से लिए गए हैं।


Read More:

करीब डेढ़ अरब की मालकिन हैं दीपिका, जानेंं बॉलीवुड में किस अभिनेत्री के पास है सबसे ज्यादा दौलत

2 करोड़ रुपए की कार चलाती हैं प्रियंका, जानें कौन-सी कार चलाती हैं बाकी एक्ट्रेस

अपने संघर्ष के दिनों में 5 रुपए के लोकल झुमके पहनती थी ये मशहूर अभिनेत्री

करीब डेढ़ अरब की मालकिन हैं दीपिका, जानेंं बॉलीवुड में किस अभिनेत्री के पास है सबसे ज्यादा दौलत
2 करोड़ रुपए की कार चलाती हैं प्रियंका, जानें कौन-सी कार चलाती हैं बाकी एक्ट्रेस
अपने संघर्ष के दिनों में 5 रुपए के लोकल झुमके पहनती थी ये मशहूर अभिनेत्री



Tags:                                     

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran